TLM MCQs for CTET
1. Which of the following is the MAIN purpose of using TLM in the classroom?
कक्षा में TLM उपयोग करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?
a. To decorate the classroom / कक्षा सजाना
b. To connect concepts with real experiences / अवधारणाओं को वास्तविक अनुभवों से जोड़ना
c. To reduce teacher’s work / शिक्षक का कार्य कम करना
d. To finish syllabus faster / पाठ्यक्रम जल्दी पूरा करना
2. A good TLM should be:
एक अच्छा TLM कैसा होना चाहिए?
a. Expensive and attractive / महँगा और आकर्षक
b. Simple and related to learning objectives / सरल और अधिगम उद्देश्यों से सम्बद्ध
c. Rare and difficult to find / दुर्लभ और कठिन
d. Heavy and complex / भारी और जटिल
3. Flashcards are mainly used for:
फ्लैशकार्ड का मुख्य उपयोग किसलिए होता है?
a. Memorization and recall / स्मरण व पुनःस्मरण
b. Writing practice / लेखन अभ्यास
c. Laboratory work / प्रयोगशाला कार्य
d. Classroom discipline / अनुशासन
4. “Learning by Doing” requires which type of TLM?
"करके सीखना" किस प्रकार के TLM की मांग करता है?
a. Audio aids / श्रव्य सामग्री
b. Activity-based materials / क्रियात्मक सामग्री
c. Decorative posters / सजावटी पोस्टर
d. Textbook only / केवल पाठ्यपुस्तक
5. Maps and globes are examples of:
मैप और ग्लोब किसके उदाहरण हैं?
a. Audio aids / श्रव्य सामग्री
b. Visual aids / दृश्य सामग्री
c. Audio-visual aids / श्रव्य-दृश्य सामग्री
d. Experiential aids / अनुभवात्मक सामग्री
6. Low-cost TLM promotes:
लो-कॉस्ट TLM क्या बढ़ावा देता है?
a. Child-centred learning / बाल-केंद्रित अधिगम
b. Teacher dominance / शिक्षक का प्रभुत्व
c. Rote learning / रटकर सीखना
d. Stress in classroom / कक्षायी तनाव
7. Using TLM helps students to:
TLM का उपयोग छात्रों को किसमें मदद करता है?
a. Become passive listeners / निष्क्रिय श्रोता बनना
b. Understand abstract concepts concretely / अमूर्त अवधारणाओं को ठोस रूप में समझना
c. Avoid homework / होमवर्क से बचना
d. Waste time / समय नष्ट करना
8. Which is NOT a TLM?
इनमें से कौन TLM नहीं है?
a. Blackboard / श्यामपट
b. Chart / चार्ट
c. Teacher’s lecture / शिक्षक का व्याख्यान
d. Science model / विज्ञान मॉडल
9. The best TLM for concept clarity is:
अवधारणा स्पष्ट करने के लिए सर्वोत्तम TLM कौन सा है?
a. Real objects / वास्तविक वस्तुएँ
b. Long theoretical notes / लम्बे सैद्धांतिक नोट्स
c. Reading only / केवल पढ़ना
d. Dictation / श्रुतलेख
10. A teacher uses seeds, leaves and soil in EVS class. This is an example of:
शिक्षक यदि EVS में बीज, पत्तियाँ और मिट्टी उपयोग करता है, यह किसका उदाहरण है?
a. Local resources / स्थानीय संसाधन
b. Audio resource / श्रव्य साधन
c. Digital TLM / डिजिटल सामग्री
d. Decorative material / सजावटी सामग्री
11. Which TLM supports inclusive education the most?
समावेशी शिक्षा में कौन सा TLM सबसे अधिक सहायक है?
a. One-size-fits-all TLM / सभी के लिए एक जैसा TLM
b. Differentiated TLM / विविधीकृत TLM
c. Only visual TLM / केवल दृश्य सामग्री
d. Only audio TLM / केवल श्रव्य सामग्री
12. Audio-visual aids help in:
श्रव्य-दृश्य सामग्री किसमें मदद करती है?
a. Multi-sensory learning / बहु-इंद्रिय अधिगम
b. Memorizing definitions only / केवल परिभाषाएँ याद करना
c. Making students dependent on technology / तकनीक पर निर्भर बनाना
d. Increasing syllabus load / पाठ्यभार बढ़ाना
13. Globe is more useful than a map because:
ग्लोब मैप से अधिक उपयोगी क्यों है?
a. It is colourful / यह रंगीन होता है
b. It shows Earth in three dimensions / यह पृथ्वी को त्रि-आयामी रूप में दिखाता है
c. It is cheaper / यह सस्ता होता है
d. It is easy to carry / इसे ले जाना आसान है
14. TLM reduces:
TLM किसे कम करता है?
a. Learning difficulties / अधिगम कठिनाइयाँ
b. Motivation / प्रेरणा
c. Collaboration / सहयोग
d. Creativity / सृजनशीलता
15. Role-play is an example of:
रोल-प्ले किसका उदाहरण है?
a. Visual aid / दृश्य सामग्री
b. Activity-based TLM / गतिविधि आधारित सामग्री
c. Audio aid / श्रव्य सामग्री
d. Display board / प्रदर्शन बोर्ड
16. The MOST important factor in selecting TLM is:
TLM चुनने में सबसे महत्वपूर्ण कारक क्या है?
a. Cost / लागत
b. Learning objectives / अधिगम उद्देश्य
c. Colour / रंग
d. Size / आकार
17. Which of the following is an example of No-Cost TLM?
नो-कॉस्ट TLM का उदाहरण कौन है?
a. Smartboard
b. Chart paper
c. Stones and leaves / पत्थर और पत्तियाँ
d. Digital videos
18. TLM helps the teacher to:
TLM शिक्षक की किसमें मदद करता है?
a. Create learner engagement / विद्यार्थियों की सहभागिता बढ़ाना
b. Avoid planning / योजना से बचना
c. Reduce activities / गतिविधियाँ कम करना
d. Teach faster without understanding / जल्दी पढ़ा देना
19. Digital TLM is MOST effective when:
डिजिटल TLM कब सबसे प्रभावी होता है?
a. Internet is slow / इंटरनेट धीमा हो
b. Used with clear purpose / स्पष्ट उद्देश्य से उपयोग किया जाए
c. Used for time pass / समय बिताने के लिए
d. Used without explanation / बिना समझाए
20. Mathematical kits help in:
मैथ्स किट किसमें मदद करती है?
a. Rote memorization / रटने में
b. Hands-on learning / क्रिया आधारित सीखने में
c. Sleeping in class / नींद में
d. Too much theory / बहुत सिद्धांत में
21. Teaching aids should be prepared:
TLM कब तैयार होना चाहिए?
a. After the class / कक्षा के बाद
b. Before the class / कक्षा से पहले
c. During the class / कक्षा के दौरान
d. Only during exams / केवल परीक्षा में
22. Three-dimensional TLM includes:
3-D TLM में क्या आता है?
a. Photographs / तस्वीरें
b. Models / मॉडल
c. Charts / चार्ट
d. Drawings / चित्र
23. Purpose of using community resources as TLM:
समुदाय के संसाधन TLM के रूप में क्यों उपयोग किए जाते हैं?
a. They are costly / महँगे होते हैं
b. They help in real-life understanding / वास्तविक जीवन से जोड़ते हैं
c. They replace teachers / शिक्षक की जगह लेते हैं
d. They reduce interaction / सहभागिता घटाते हैं
24. The BEST TLM for young learners is:
छोटे बच्चों के लिए सर्वोत्तम TLM कौन सा है?
a. Concrete objects / ठोस वस्तुएँ
b. Long printed notes / लम्बे नोट्स
c. Only audio clips / सिर्फ़ ऑडियो
d. Only blackboard / केवल बोर्ड
25. In constructivist classroom, TLM should:
रचनावादी कक्षा में TLM कैसा होना चाहिए?
a. Teacher-controlled / शिक्षक नियंत्रित
b. Student-generated / विद्यार्थियों द्वारा बनाया गया
c. Closed and fixed / स्थिर
d. Without activities / गतिविधिहीन
26. TLM is MOST useful in which subject?
TLM किस विषय में सबसे अधिक उपयोगी है?
a. EVS
b. Mathematics
c. Language
d. All subjects / सभी विषयों में
27. If TLM is not age-appropriate, it will:
यदि TLM उम्रानुकूल न हो तो क्या होगा?
a. Improve learning / अधिगम बढ़ेगा
b. Confuse the learner / छात्र भ्रमित होगा
c. Save time / समय बचेगा
d. Increase motivation / प्रेरणा बढ़ेगी
28. ICT-based TLM should be:
ICT TLM कैसा होना चाहिए?
a. Long and complex / लंबा व जटिल
b. Short and purposeful / छोटा और उद्देश्यपूर्ण
c. Without explanation / बिना व्याख्या
d. Used all the time / हर समय उपयोग किया जाए
29. Alphabet cards in language class are:
भाषा कक्षा में वर्णमाला कार्ड किसका उदाहरण है?
a. Audio aid / श्रव्य सामग्री
b. Flash cards / फ्लैश कार्ड
c. Project work / परियोजना कार्य
d. None / कोई नहीं
30. Real objects used in the classroom are called:
कक्षा में वास्तविक वस्तुओं का उपयोग क्या कहलाता है?
a. Realia / रीलिया
b. Multimedia / मल्टीमीडिया
c. Audio resources / श्रव्य साधन
d. Live telecast / लाइव प्रसारण