Piaget’s Cognitive Development Theory (जीन पियाजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत)

 📘 Piaget’s Cognitive Development Theory (जीन पियाजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत)

🔹 परिचय (Introduction)

  • जीन पियाजे (1896–1980) स्विस मनोवैज्ञानिक थे।
  • उनका मानना था कि बच्चे ज्ञान के निष्क्रिय प्राप्तकर्ता नहीं होते, बल्कि सक्रिय रूप से ज्ञान का निर्माण (Active Construction of Knowledge) करते हैं।
  • पियाजे के अनुसार, विकास जैविक परिपक्वता (Biological Maturation) और पर्यावरण के साथ अन्तःक्रिया (Interaction with Environment) से होता है।
  • उनका सिद्धांत Cognitive Constructivism कहलाता है।

Piaget’s Key Concepts

1. Schema (स्कीमा) – मानसिक ढांचा

  • Schema वह मानसिक ढांचा (Mental Framework) है जिसके आधार पर बच्चा दुनिया को समझता है और अनुभवों को व्यवस्थित करता है।
  • यह जैसे फोल्डर हो जिसमें बच्चा समान अनुभवों को संग्रहीत करता है।

उदाहरण:

§  एक बच्चा "कुत्ते" का Schema बनाता हैचार पैर, भौंकना, पूँछ हिलाना।

§  "स्कूल" का Schema → शिक्षक, ब्लैकबोर्ड, दोस्त, पढ़ाई।

§  "त्योहार" का Schema → नए कपड़े, मिठाई, सजावट।

§  "खेल" का Schema → गेंद, दौड़ना, जीतना-हारना।

2. Assimilation (अनुरूपण) – पुरानी जानकारी में नई जानकारी फिट करना

  • जब बच्चा नई जानकारी को अपने पुराने Schema में फिट करता है, तो इसे Assimilation कहते हैं।
  • बच्चा अपने मौजूदा अनुभव को बिना बदले नई चीज़ को उसी नजरिए से देखता है।

उदाहरण:

§  बच्चा पहली बार गाय देखता है और कहता है – "यह तो बड़ा कुत्ता है" → उसने गाय को "कुत्ता Schema" में डाल दिया।

§  बच्चा संतरे को "गेंद" समझकर खेलना शुरू कर देता है।

§  बच्चा नया मोबाइल फोन देखकर कहता है – "ये तो टीवी जैसा है"

§  बच्चा रेल इंजन देखकर कहता है – "ये तो बस जैसा है"

3. Accommodation (अनुकूलन) – Schema बदलकर नई जानकारी स्वीकारना

  • जब पुराना Schema नई जानकारी को समायोजित नहीं कर पाता, तो बच्चा Schema बदलता या नया Schema बनाता है
  • यह सीखने की वास्तविक प्रक्रिया है।

 उदाहरण:

§  बच्चा समझता है कि संतरा गेंद नहीं हैवह "फल" का नया Schema बनाता है।

§  बच्चा पहली बार बिल्ली देखता है और पहले "कुत्ता" कहता है, लेकिन फिर सीखता है कि "कुत्ता और बिल्ली अलग-अलग हैं"

§  बच्चा पेन ड्राइव को शुरू में "छोटा खिलौना" समझता है, बाद में समझता है कि यह "डाटा स्टोर करने की डिवाइस" है।

§  बच्चा पहली बार समोसा खाता है, पहले "मिठाई" समझता है, बाद में सीखता है कि यह "नमकीन स्नैक" है।

4. Equilibration (संतुलन) – सीखने का संतुलन

  • जब बच्चा Assimilation और Accommodation के बीच संतुलन बनाता है, तब Equilibration होता है।
  • यही प्रक्रिया नए ज्ञान और पुराने ज्ञान को मिलाती है और संज्ञानात्मक विकास को आगे बढ़ाती है।

उदाहरण:

§  बच्चा पहले संतरे को गेंद समझता है (Assimilation), फिर सीखता है कि संतरा फल है (Accommodation) → अब दोनों में अंतर समझ लेता है (Equilibration)

§  बच्चा पहले सभी चार-पैर वाले जानवर को "कुत्ता" कहता है, बाद में "गाय, बिल्ली, घोड़ा" अलग-अलग समझकर सही नाम उपयोग करता है।

§  बच्चा पहले कंप्यूटर को सिर्फ गेम खेलने का उपकरण समझता है, बाद में पढ़ाई और इंटरनेट के लिए भी मान लेता है।

§  बच्चा पहले "पढ़ाई = किताबें पढ़ना" मानता है, बाद में समझता है कि "वीडियो, प्रयोग और चर्चा" भी पढ़ाई है।

सारांश (Summary)

Concept

परिभाषा

आसान भाषा

उदाहरण

Schema

ज्ञान का मानसिक ढांचा

अनुभवों का फोल्डर

"कुत्ते का Schema", "स्कूल का Schema"

Assimilation

नई जानकारी को पुराने Schema में फिट करना

बिना Schema बदले सीखना

संतरे को गेंद समझना

Accommodation

Schema बदलकर नई जानकारी स्वीकारना

नया Schema बनाना

संतरे को फल मानना

Equilibration

Assimilation और Accommodation का संतुलन

सीखने की सही स्थिति

संतरे = फल, गेंदफल

Piaget’s Stages of Cognitive Development (संज्ञानात्मक विकास के चरण)

1. Sensori-Motor Stage (संवेदी-प्रेरक अवस्था) – जन्म से 2 वर्ष तक

👉 विशेषताएँ:

·       बच्चा इन्द्रियों (Senses) और Motor क्रियाओं के माध्यम से सीखता है।

·       Object Permanence (वस्तु स्थायित्व): बच्चा सीखता है कि वस्तु दिखे फिर भी अस्तित्व में रहती है।

·       Trial and Error (प्रयोग और भूल) से सीखना।

👉 उदाहरण:

§  खिलौना कपड़े के नीचे छुपाने पर बच्चा खोजने लगता है।

§  बच्चा बोतल देखकर दूध की अपेक्षा करता है।

§  "रटना" नहीं बल्कि अनुभव आधारित सीखना

2. Pre-Operational Stage (पूर्व-संचालन अवस्था) – 2 से 7 वर्ष तक

👉 विशेषताएँ:

·       बच्चा प्रतीक (Symbols) का उपयोग करता हैभाषा, चित्र, खेल।

·       Egocentrism (आत्मकेन्द्रितता): बच्चा केवल अपनी दृष्टि से सोचता है।

·       Animism (प्राणवाद): निर्जीव वस्तुओं को जीवित मानना।

·       Centration (केन्द्रण): एक ही पहलू पर ध्यान देना, अन्य पहलू की उपेक्षा।

·       प्रतिनिधित्वात्मक सोच (Symbolic Thinking)शब्दों, चित्रों, खिलौनों से वस्तुओं को दर्शाना।

·       Logical Thinking (तार्किक सोच) विकसित नहीं होती।

👉 उदाहरण:

§  बच्चा चाँद से कहता है – "मेरे साथ चलो" (Egocentrism)

§  बच्चा खिलौना कार को असली मान लेता है (Animism)

§  बच्चा लंबा गिलास ज्यादा दूध वाला मानता है, भले ही दूध उतना ही हो (Centration)

3. Concrete Operational Stage (ठोस-संचालन अवस्था) – 7 से 11 वर्ष तक

👉 विशेषताएँ:

·       बच्चा ठोस वस्तुओं (Concrete Objects) पर तार्किक सोच विकसित करता है।

·       Conservation (संरक्षण): वस्तु का रूप बदलने पर भी उसकी मात्रा/संख्या समान रहती है।

·       Classification (वर्गीकरण): वस्तुओं को समूहों में बाँटना।

·       Seriation (क्रमबद्धता): वस्तुओं को छोटे-बड़े या क्रम में व्यवस्थित करना।

·       Reversibility (उलटा सोचने की क्षमता) विकसित होती है।

👉 उदाहरण:

§  पानी एक गिलास से दूसरे लंबे गिलास में डालने पर बच्चा समझता है कि पानी की मात्रा बराबर है (Conservation)

§  बच्चा जानवरों को "गाय, कुत्ता, बिल्ली" के समूह में बाँटता है (Classification)

§  बच्चा छड़ी को लंबाई के अनुसार क्रम में रखता है (Seriation)

4. Formal Operational Stage (औपचारिक-संचालन अवस्था) – 11 वर्ष से आगे

👉 विशेषताएँ:

  • बच्चा Abstract Thinking (अमूर्त सोच) करता है।
  • Hypothetical Reasoning (काल्पनिक तर्क): "अगर-तो" की स्थिति पर विचार करता है।
  • Deductive Reasoning (निगमनात्मक तर्क) का उपयोग करता है।
  • Scientific & Logical Thinking (वैज्ञानिक और तार्किक सोच) विकसित होती है।
  • Moral, Political, Social मुद्दों पर गहराई से विचार कर सकता है।

👉 उदाहरण:

  • बच्चा सोच सकता है → "अगर पृथ्वी पर ऑक्सीजन हो तो क्या होगा?"
  • बच्चा बीजगणित और ज्यामिति के कठिन सवाल हल कर सकता है।
  • बच्चा पर्यावरण, राजनीति और सामाजिक समस्याओं पर चर्चा कर सकता है।

Piaget Theory – Quick Revision Table (CTET Special)

Stage (अवस्था)

Age (आयु)

Key Features (मुख्य विशेषताएँ)

CTET Example (बार-बार पूछा गया)

Sensori-Motor (संवेदी-प्रेरक)

0–2 वर्ष

- इन्द्रिय + क्रिया से सीखना
- Trial & Error
से सीखना
- Imitation
और Memory
- Object Permanence (
वस्तु स्थायित्व)

बच्चा खिलौना कपड़े के नीचे छुप जाने पर भी उसे ढूँढेगा।

Pre-Operational (पूर्व-संचालन)

2–7 वर्ष

- Egocentrism (आत्मकेन्द्रितता)
- Centration (
केन्द्रण)
-
प्रतीकात्मक सोच (Symbolic Thinking)
- Conservation
की कमी
- Intuitive
और Magical Thinking

बच्चा मानता है कि लंबा गिलास = ज्यादा पानी, छोटा गिलास = कम पानी।

Concrete Operational (ठोस-संचालन)

7–11 वर्ष

- Conservation (संरक्षण)
- Classification (
वर्गीकरण)
- Seriation (
क्रमबद्धता)
- Decentration
-
तार्किक सोच लेकिन ठोस वस्तुओं तक सीमित

बच्चा अलग-अलग आकार के बर्तन में पानी की मात्रा बराबर मानता है।

Formal Operational (औपचारिक-संचालन)

11+ वर्ष

- Abstract Thinking (अमूर्त चिंतन)
- Hypothetical Reasoning (
काल्पनिक तर्क)
- Problem Solving
-
भविष्य और नैतिक सोच

बच्चा सोचता है: “अगर धरती पर ऑक्सीजन खत्म हो जाए तो क्या होगा?”

👉 CTET में सबसे ज़्यादा पूछे जाने वाले बिंदु:

Object Permanence → वस्तु स्थायित्व (Sensori-Motor)
Egocentrism → आत्मकेन्द्रितता (Pre-Operational)
Centration → केन्द्रण (Pre-Operational)
Conservation → संरक्षण (Concrete Operational)
Classification → वर्गीकरण (Concrete Operational)
Abstract Thinking → अमूर्त चिंतन (Formal Operational)
Hypothetical Reasoning → काल्पनिक तर्क (Formal Operational)


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