📘 Piaget’s Cognitive Development Theory (जीन पियाजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत)
🔹
परिचय
(Introduction)
- जीन
पियाजे
(1896–1980) स्विस
मनोवैज्ञानिक थे।
- उनका
मानना था कि बच्चे ज्ञान के निष्क्रिय प्राप्तकर्ता नहीं होते, बल्कि सक्रिय रूप से ज्ञान का निर्माण (Active
Construction of Knowledge) करते
हैं।
- पियाजे
के अनुसार, विकास जैविक परिपक्वता (Biological
Maturation) और
पर्यावरण के साथ अन्तःक्रिया
(Interaction with Environment) से
होता है।
- उनका सिद्धांत Cognitive Constructivism कहलाता है।
Piaget’s Key Concepts
1. Schema (स्कीमा) – मानसिक ढांचा
- Schema वह
मानसिक ढांचा (Mental
Framework) है जिसके आधार पर बच्चा दुनिया को समझता है और अनुभवों को व्यवस्थित करता है।
- यह
जैसे फोल्डर हो जिसमें बच्चा समान अनुभवों को संग्रहीत करता है।
उदाहरण:
§
एक
बच्चा "कुत्ते" का Schema बनाता है → चार पैर,
भौंकना, पूँछ हिलाना।
§
"स्कूल"
का Schema → शिक्षक, ब्लैकबोर्ड, दोस्त, पढ़ाई।
§
"त्योहार"
का Schema → नए कपड़े, मिठाई,
सजावट।
§ "खेल" का Schema → गेंद, दौड़ना, जीतना-हारना।
2.
Assimilation (अनुरूपण)
– पुरानी जानकारी में नई जानकारी फिट करना
- जब
बच्चा नई जानकारी को अपने पुराने Schema में फिट करता है, तो इसे Assimilation कहते हैं।
- बच्चा
अपने मौजूदा अनुभव को बिना बदले नई चीज़ को उसी नजरिए से देखता है।
उदाहरण:
§
बच्चा
पहली बार गाय देखता है और कहता
है – "यह तो बड़ा
कुत्ता है" → उसने गाय को
"कुत्ता
Schema" में डाल दिया।
§
बच्चा
संतरे को "गेंद" समझकर खेलना शुरू कर देता
है।
§
बच्चा
नया मोबाइल फोन देखकर कहता है – "ये
तो टीवी जैसा है"।
§
बच्चा
रेल इंजन देखकर कहता है – "ये
तो बस जैसा है"।
3. Accommodation (अनुकूलन) – Schema बदलकर नई जानकारी स्वीकारना
- जब
पुराना Schema नई जानकारी को समायोजित नहीं कर पाता, तो बच्चा Schema बदलता या नया Schema बनाता है।
- यह
सीखने की वास्तविक प्रक्रिया है।
उदाहरण:
§
बच्चा
समझता है कि संतरा
गेंद नहीं है → वह "फल" का नया Schema बनाता
है।
§
बच्चा
पहली बार बिल्ली देखता है और पहले
"कुत्ता" कहता है, लेकिन
फिर सीखता है कि "कुत्ता
और बिल्ली अलग-अलग हैं"।
§
बच्चा
पेन ड्राइव को शुरू में
"छोटा खिलौना" समझता है, बाद में
समझता है कि यह
"डाटा स्टोर करने की डिवाइस"
है।
§
बच्चा
पहली बार समोसा खाता है, पहले
"मिठाई" समझता है, बाद में
सीखता है कि यह
"नमकीन स्नैक" है।
4. Equilibration (संतुलन) – सीखने का संतुलन
- जब
बच्चा Assimilation
और
Accommodation के
बीच संतुलन बनाता है, तब Equilibration होता है।
- यही
प्रक्रिया नए ज्ञान और पुराने ज्ञान को मिलाती है और संज्ञानात्मक विकास को आगे बढ़ाती है।
उदाहरण:
§
बच्चा
पहले संतरे को गेंद समझता
है (Assimilation), फिर सीखता है
कि संतरा फल है (Accommodation) → अब दोनों
में अंतर समझ लेता
है (Equilibration)।
§
बच्चा
पहले सभी चार-पैर
वाले जानवर को "कुत्ता" कहता है, बाद
में "गाय, बिल्ली, घोड़ा"
अलग-अलग समझकर सही
नाम उपयोग करता है।
§
बच्चा
पहले कंप्यूटर को सिर्फ गेम
खेलने का उपकरण समझता
है, बाद में पढ़ाई
और इंटरनेट के लिए भी
मान लेता है।
§ बच्चा पहले "पढ़ाई = किताबें पढ़ना" मानता है, बाद में समझता है कि "वीडियो, प्रयोग और चर्चा" भी पढ़ाई है।
सारांश (Summary)
|
Concept |
परिभाषा |
आसान भाषा |
उदाहरण |
|
Schema |
ज्ञान का मानसिक ढांचा |
अनुभवों का फोल्डर |
"कुत्ते का Schema", "स्कूल का Schema" |
|
Assimilation |
नई जानकारी को
पुराने Schema में फिट करना |
बिना Schema बदले सीखना |
संतरे को गेंद समझना |
|
Accommodation |
Schema बदलकर नई जानकारी स्वीकारना |
नया Schema बनाना |
संतरे को फल मानना |
|
Equilibration |
Assimilation और Accommodation का संतुलन |
सीखने की सही स्थिति |
संतरे = फल, गेंद ≠ फल |
Piaget’s Stages of Cognitive Development (संज्ञानात्मक विकास के चरण)
1.
Sensori-Motor Stage (संवेदी-प्रेरक अवस्था) – जन्म से 2 वर्ष तक
👉
विशेषताएँ:
·
बच्चा
इन्द्रियों (Senses)
और Motor क्रियाओं के माध्यम से
सीखता है।
·
Object Permanence (वस्तु स्थायित्व): बच्चा सीखता है कि वस्तु
न दिखे फिर भी
अस्तित्व में रहती है।
·
Trial and Error (प्रयोग
और भूल) से सीखना।
👉
उदाहरण:
§
खिलौना
कपड़े के नीचे छुपाने
पर बच्चा खोजने लगता है।
§
बच्चा
बोतल देखकर दूध की अपेक्षा
करता है।
§
"रटना"
नहीं बल्कि अनुभव आधारित सीखना।
2. Pre-Operational Stage (पूर्व-संचालन अवस्था) – 2 से 7 वर्ष तक
👉
विशेषताएँ:
·
बच्चा
प्रतीक (Symbols) का उपयोग करता
है → भाषा, चित्र, खेल।
·
Egocentrism (आत्मकेन्द्रितता): बच्चा केवल
अपनी दृष्टि से सोचता है।
·
Animism (प्राणवाद): निर्जीव
वस्तुओं को जीवित मानना।
·
Centration (केन्द्रण): एक
ही पहलू पर ध्यान
देना, अन्य पहलू की
उपेक्षा।
·
प्रतिनिधित्वात्मक सोच (Symbolic Thinking) – शब्दों, चित्रों, खिलौनों से वस्तुओं को
दर्शाना।
·
Logical Thinking (तार्किक
सोच) विकसित नहीं होती।
👉
उदाहरण:
§
बच्चा
चाँद से कहता है
– "मेरे साथ चलो" (Egocentrism)।
§
बच्चा
खिलौना कार को असली
मान लेता है (Animism)।
§
बच्चा
लंबा गिलास ज्यादा दूध वाला मानता
है, भले ही दूध
उतना ही हो (Centration)।
3. Concrete Operational Stage (ठोस-संचालन अवस्था) – 7 से 11 वर्ष तक
👉
विशेषताएँ:
·
बच्चा
ठोस वस्तुओं (Concrete Objects)
पर तार्किक सोच विकसित करता
है।
·
Conservation (संरक्षण): वस्तु
का रूप बदलने पर
भी उसकी मात्रा/संख्या
समान रहती है।
·
Classification (वर्गीकरण): वस्तुओं को समूहों में
बाँटना।
·
Seriation (क्रमबद्धता): वस्तुओं
को छोटे-बड़े या
क्रम में व्यवस्थित करना।
·
Reversibility (उलटा
सोचने की क्षमता) विकसित
होती है।
👉
उदाहरण:
§
पानी
एक गिलास से दूसरे लंबे
गिलास में डालने पर
बच्चा समझता है कि पानी
की मात्रा बराबर है (Conservation)।
§
बच्चा
जानवरों को "गाय, कुत्ता, बिल्ली"
के समूह में बाँटता
है (Classification)।
§
बच्चा
छड़ी को लंबाई के
अनुसार क्रम में रखता
है (Seriation)।
4. Formal Operational Stage (औपचारिक-संचालन अवस्था) – 11 वर्ष से आगे
👉
विशेषताएँ:
- बच्चा
Abstract Thinking (अमूर्त
सोच) करता है।
- Hypothetical Reasoning (काल्पनिक तर्क): "अगर-तो" की स्थिति पर विचार करता है।
- Deductive Reasoning (निगमनात्मक
तर्क) का उपयोग करता है।
- Scientific & Logical Thinking (वैज्ञानिक और तार्किक सोच) विकसित होती है।
- Moral, Political, Social मुद्दों पर
गहराई से विचार कर सकता है।
👉
उदाहरण:
- बच्चा
सोच सकता है → "अगर पृथ्वी पर ऑक्सीजन न हो तो क्या होगा?"
- बच्चा
बीजगणित और ज्यामिति के कठिन सवाल हल कर सकता है।
- बच्चा
पर्यावरण, राजनीति और सामाजिक समस्याओं पर चर्चा कर सकता है।
Piaget Theory – Quick Revision Table (CTET Special)
|
Stage (अवस्था) |
Age (आयु) |
Key Features (मुख्य विशेषताएँ) |
CTET Example (बार-बार पूछा गया) |
|
Sensori-Motor (संवेदी-प्रेरक) |
0–2 वर्ष |
- इन्द्रिय + क्रिया से सीखना |
बच्चा खिलौना कपड़े के नीचे छुप जाने पर भी उसे ढूँढेगा। |
|
Pre-Operational (पूर्व-संचालन) |
2–7 वर्ष |
- Egocentrism (आत्मकेन्द्रितता) |
बच्चा मानता है कि लंबा गिलास = ज्यादा पानी, छोटा गिलास = कम पानी। |
|
Concrete Operational (ठोस-संचालन) |
7–11 वर्ष |
- Conservation (संरक्षण) |
बच्चा अलग-अलग आकार के बर्तन में पानी की मात्रा बराबर मानता है। |
|
Formal Operational (औपचारिक-संचालन) |
11+ वर्ष |
- Abstract Thinking (अमूर्त चिंतन) |
बच्चा सोचता है: “अगर धरती पर ऑक्सीजन खत्म हो जाए तो क्या होगा?” |
👉 CTET में सबसे ज़्यादा पूछे जाने वाले बिंदु:
✅ Object Permanence → वस्तु स्थायित्व (Sensori-Motor)
✅
Egocentrism → आत्मकेन्द्रितता
(Pre-Operational)
✅
Centration → केन्द्रण
(Pre-Operational)
✅
Conservation → संरक्षण
(Concrete Operational)
✅
Classification → वर्गीकरण
(Concrete Operational)
✅
Abstract Thinking → अमूर्त
चिंतन (Formal
Operational)
✅
Hypothetical Reasoning → काल्पनिक
तर्क (Formal
Operational)