CDP MCQs -3 || Influence of Heredity and Environment and Socialization Process

 Subtopic 3: Influence of Heredity and Environment / वंशानुक्रम और पर्यावरण का प्रभाव

 

1.      Heredity refers to / वंशानुक्रम का अर्थ है:

a)      Learning from peers / सहपाठियों से सीखना

b)      Transmission of traits from parents to offspring / माता-पिता से संतान में गुणों का हस्तांतरण

c)       Influence of environment / पर्यावरण का प्रभाव

d)      Academic performance / शैक्षिक प्रदर्शन 

2.      According to C.V. Good, environment includes / C.V. Good के अनुसार, पर्यावरण में शामिल है:

a)      Only family / केवल परिवार

b)      All external factors influencing an individual / व्यक्ति को प्रभावित करने वाले सभी बाहरी कारक

c)       Only school / केवल स्कूल

d)      Only peers / केवल सहपाठी 

3.      The nature vs. nurture debate is about / प्रकृति बनाम पोषण बहस किसके बारे में है:

a)      Role of teachers / शिक्षकों की भूमिका

b)      Heredity vs. environment / वंशानुक्रम बनाम पर्यावरण

c)       Role of peers / सहपाठियों की भूमिका

d)      Academic learning / शैक्षिक शिक्षा 

4.      Which trait is primarily influenced by heredity? / कौन सा गुण मुख्य रूप से वंशानुक्रम से प्रभावित है?

a)      Language skills / भाषा कौशल

b)      Eye color / आँखों का रंग

c)       Social behavior / सामाजिक व्यवहार

d)      Study habits / अध्ययन की आदतें 

5.      A child raised in isolation lacks / एकांत में पला बच्चा किसकी कमी महसूस करता है?

a)      Genetic traits / आनुवंशिक गुण

b)      Social environment / सामाजिक पर्यावरण

c)       Intelligence / बुद्धि

d)      Physical growth / शारीरिक विकास 

6.      Which is an example of environmental influence? / पर्यावरणीय प्रभाव का उदाहरण कौन सा है?

a)      Blood group / रक्त समूह

b)      Quality of nutrition / पोषण की गुणवत्ता

c)       Height / कद

d)      Skin color / त्वचा का रंग 

7.      Child development is a result of / बच्चे का विकास किसका परिणाम है?

a)      Only heredity / केवल वंशानुक्रम

b)      Only environment / केवल पर्यावरण

c)       Both heredity and environment / वंशानुक्रम और पर्यावरण दोनों

d)      Neither / कोई नहीं 

8.      Intelligence is influenced by / बुद्धि किससे प्रभावित होती है?

a)      Heredity alone / केवल वंशानुक्रम

b)      Environment alone / केवल पर्यावरण

c)       Both heredity and environment / वंशानुक्रम और पर्यावरण दोनों

d)      None / कोई नहीं 

9.      A child with musical talent needs / संगीतमय प्रतिभा वाले बच्चे को चाहिए:

a)      Academic focus only / केवल शैक्षिक ध्यान

b)      A musically enriched environment / संगीतमय समृद्ध पर्यावरण

c)       Isolation / एकांत

d)      No special attention / कोई विशेष ध्यान नहीं 

10.  Which theorist emphasized environmental influence on development? / किस सिद्धांतवादी ने विकास पर पर्यावरणीय प्रभाव पर जोर दिया?

a)      Jean Piaget / जीन पियाजे

b)      Lev Vygotsky / लेव वाइगोत्स्की

c)       Sigmund Freud / सिगमंड फ्रायड

d)      Lawrence Kohlberg / लॉरेंस कोहलबर्ग 

11.  Which of the following is NOT a hereditary trait? / निम्नलिखित में से कौन सा वंशानुक्रम गुण नहीं है?

a)      Hair color / बालों का रंग

b)      Reading ability / पढ़ने की क्षमता

c)       Facial structure / चेहरे की संरचना

d)      Blood type / रक्त प्रकार 

12.  A child’s aggressive behavior may be influenced by / एक बच्चे का आक्रामक व्यवहार किससे प्रभावित हो सकता है?

a)      Only genetic factors / केवल आनुवंशिक कारक

b)      Only environmental factors / केवल पर्यावरणीय कारक

c)       Both genetic and environmental factors / आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारक दोनों

d)      Neither / कोई नहीं 

13.  Which of the following is an internal environment affecting development? / निम्नलिखित में से कौन सा विकास को प्रभावित करने वाला आंतरिक पर्यावरण है?

a)      School education / स्कूल शिक्षा

b)      Genes and chromosomes / जीन और गुणसूत्र

c)       Peer interaction / सहपाठी अंतःक्रिया

d)      Cultural traditions / सांस्कृतिक परंपराएँ 

14.  The development of a child’s personality is influenced by / बच्चे के व्यक्तित्व का विकास किससे प्रभावित होता है?

a)      Heredity only / केवल वंशानुक्रम

b)      Environment only / केवल पर्यावरण

c)       Both heredity and environment / वंशानुक्रम और पर्यावरण दोनों

d)      None / कोई नहीं 

15.  A child’s potential for height is determined by heredity, but its expression depends on / बच्चे की कद की संभावना वंशानुक्रम से निर्धारित होती है, लेकिन इसकी अभिव्यक्ति निर्भर करती है:

a)      Nutrition / पोषण

b)      Genes / जीन

c)       Blood group / रक्त समूह

d)      Eye color / आँखों का रंग

Subtopic 4: Socialization Process / समाजीकरण की प्रक्रिया

16.  Socialization is best defined as / समाजीकरण को सर्वोत्तम रूप से परिभाषित किया जाता है:

a)      The process of learning academic skills / शैक्षिक कौशल सीखने की प्रक्रिया

b)      The process of learning social norms and values / सामाजिक मानदंडों और मूल्यों को सीखने की प्रक्रिया

c)       The process of physical development / शारीरिक विकास की प्रक्रिया

d)      The process of cognitive development / संज्ञानात्मक विकास की प्रक्रिया 

17.  The primary agent of socialization in early childhood is / प्रारंभिक बचपन में समाजीकरण का प्राथमिक कारक है:

a)      School / स्कूल

b)      Family / परिवार

c)       Media / मीडिया

d)      Peer group / सहपाठी समूह 

18.  According to Vygotsky, the primary cause of cognitive development is / वाइगोत्स्की के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास का प्राथमिक कारण है:

a)      Heredity / वंशानुक्रम

b)      Social interaction / सामाजिक अंतःक्रिया

c)       Individual exploration / व्यक्तिगत अन्वेषण

d)      Formal education / औपचारिक शिक्षा 

19.  Which of the following is a secondary agent of socialization? / निम्नलिखित में से कौन सा समाजीकरण का द्वितीयक कारक है?

a)      Parents / माता-पिता

b)      Siblings / भाई-बहन

c)       School / स्कूल

d)      Grandparents / दादा-दादी 

20.  A teacher notices that a child cannot solve a problem alone but can with guidance. This is called / शिक्षक नोटिस करता है कि बच्चा अकेले समस्या हल नहीं कर सकता, लेकिन मार्गदर्शन के साथ कर सकता है। इसे कहते हैं:

a)      Reinforcement / सुदृढीकरण

b)      Scaffolding / स्कैफोल्डिंग

c)       Conditioning / कंडीशनिंग

d)      Punishment / दंड 

21.  In a progressive model of socialization, which is NOT correct? / समाजीकरण के प्रगतिशील मॉडल में, कौन सा सही नहीं है?

a)      Active participation in group work / समूह कार्य में सक्रिय भागीदारी

b)      Accepting everything offered by the school / स्कूल द्वारा दी गई हर चीज को स्वीकार करना

c)       Encouraging democracy in the classroom / कक्षा में लोकतंत्र को प्रोत्साहित करना

d)      Learning social skills / सामाजिक कौशल सीखना 

22.  The process of socialization helps children to / समाजीकरण की प्रक्रिया बच्चों को किसमें मदद करती है?

a)      Develop physical strength / शारीरिक शक्ति विकसित करना

b)      Learn academic subjects / शैक्षिक विषय सीखना

c)       Adapt to societal norms / सामाजिक मानदंडों के अनुकूल होना

d)      Enhance genetic traits / आनुवंशिक गुणों को बढ़ाना 

23.  A teacher uses “chairperson” instead of “chairman”. This indicates / एक शिक्षकचेयरमैनके बजायचेयरपर्सनका उपयोग करता है। यह दर्शाता है:

a)      Unawareness of gender roles / लिंग भूमिकाओं की जानकारी होना

b)      Promoting gender neutrality / लिंग तटस्थता को बढ़ावा देना

c)       Encouraging gender bias / लिंग पक्षपात को प्रोत्साहित करना

d)      Ignoring social norms / सामाजिक मानदंडों की उपेक्षा करना 

24.  Which theorist emphasized the role of peers in socialization? / किस सिद्धांतवादी ने समाजीकरण में सहपाठियों की भूमिका पर जोर दिया?

a)      Jean Piaget / जीन पियाजे

b)      Lev Vygotsky / लेव वाइगोत्स्की

c)       Erik Erikson / एरिक एरिक्सन

d)      Sigmund Freud / सिगमंड फ्रायड 

25.  The concept of “Looking Glass Self” is related to / “लुकिंग ग्लास सेल्फकी अवधारणा किससे संबंधित है?

a)      Heredity / वंशानुक्रम

b)      Socialization / समाजीकरण

c)       Cognitive development / संज्ञानात्मक विकास

d)      Moral development / नैतिक विकास 

26.  A key feature of socialization in adolescence is / किशोरावस्था में समाजीकरण की प्रमुख विशेषता है:

a)      Dependence on parents / माता-पिता पर निर्भरता

b)      Influence of peer groups / सहपाठी समूहों का प्रभाव

c)       Focus on academic learning / शैक्षिक शिक्षा पर ध्यान

d)      Isolation from society / समाज से अलगाव 

27.  A child learns to say “thank you” and “please” through / एक बच्चाधन्यवादऔरकृपयाकहना किसके माध्यम से सीखता है?

a)      Heredity / वंशानुक्रम

b)      Socialization / समाजीकरण

c)       Physical development / शारीरिक विकास

d)      Cognitive ability / संज्ञानात्मक क्षमता 

28.  The role of media in socialization is considered as / समाजीकरण में मीडिया की भूमिका को किस रूप में माना जाता है?

a)      Primary agent / प्राथमिक कारक

b)      Secondary agent / द्वितीयक कारक

c)       Hereditary factor / वंशानुक्रम कारक

d)      Cognitive factor / संज्ञानात्मक कारक 

29.  According to Kohlberg, moral development is influenced by / कोहलबर्ग के अनुसार, नैतिक विकास किससे प्रभावित होता है?

a)      Heredity alone / केवल वंशानुक्रम

b)      Social interactions and reasoning / सामाजिक अंतःक्रिया और तर्क

c)       Physical growth / शारीरिक विकास

d)      Academic performance / शैक्षिक प्रदर्शन 

30.  A teacher encourages group activities to promote / एक शिक्षक समूह गतिविधियों को प्रोत्साहित करता है ताकि:

a)      Academic competition / शैक्षिक प्रतिस्पर्धा

b)      Socialization / समाजीकरण

c)       Physical fitness / शारीरिक फिटनेस

d)      Individual learning / व्यक्तिगत शिक्षा



Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form