Subtopic 3: Influence of Heredity and Environment / वंशानुक्रम और पर्यावरण का प्रभाव
1. Heredity refers to / वंशानुक्रम का अर्थ है:
a) Learning from peers / सहपाठियों से सीखना
b) Transmission of traits from parents
to offspring / माता-पिता से संतान में गुणों का हस्तांतरण
c) Influence of environment / पर्यावरण का प्रभाव
d) Academic performance / शैक्षिक प्रदर्शन
2. According to C.V. Good, environment
includes / C.V. Good के अनुसार, पर्यावरण में शामिल है:
a) Only family / केवल परिवार
b) All external factors influencing an
individual / व्यक्ति को प्रभावित करने वाले सभी बाहरी कारक
c) Only school / केवल स्कूल
d) Only peers / केवल सहपाठी
3. The nature vs. nurture debate is
about / प्रकृति बनाम पोषण बहस किसके बारे में है:
a) Role of teachers / शिक्षकों की भूमिका
b) Heredity vs. environment / वंशानुक्रम बनाम पर्यावरण
c) Role of peers / सहपाठियों की भूमिका
d) Academic learning / शैक्षिक शिक्षा
4. Which trait is primarily influenced
by heredity? / कौन सा गुण मुख्य रूप से वंशानुक्रम से प्रभावित है?
a) Language skills / भाषा कौशल
b) Eye color / आँखों का रंग
c) Social behavior / सामाजिक व्यवहार
d) Study habits / अध्ययन की आदतें
5. A child raised in isolation lacks / एकांत में पला बच्चा किसकी कमी महसूस करता है?
a) Genetic traits / आनुवंशिक गुण
b) Social environment / सामाजिक पर्यावरण
c) Intelligence / बुद्धि
d) Physical growth / शारीरिक विकास
6. Which is an example of environmental
influence? / पर्यावरणीय प्रभाव का उदाहरण कौन सा है?
a) Blood group / रक्त समूह
b) Quality of nutrition / पोषण की गुणवत्ता
c) Height / कद
d) Skin color / त्वचा का रंग
7. Child development is a result of / बच्चे का विकास किसका परिणाम है?
a) Only heredity / केवल वंशानुक्रम
b) Only environment / केवल पर्यावरण
c) Both heredity and environment / वंशानुक्रम और पर्यावरण दोनों
d) Neither / कोई नहीं
8. Intelligence is influenced by / बुद्धि किससे प्रभावित होती है?
a) Heredity alone / केवल वंशानुक्रम
b) Environment alone / केवल पर्यावरण
c) Both heredity and environment / वंशानुक्रम और पर्यावरण दोनों
d) None / कोई नहीं
9. A child with musical talent needs / संगीतमय प्रतिभा वाले बच्चे को चाहिए:
a) Academic focus only / केवल शैक्षिक ध्यान
b) A musically enriched environment / संगीतमय समृद्ध पर्यावरण
c) Isolation / एकांत
d) No special attention / कोई विशेष ध्यान नहीं
10. Which theorist emphasized
environmental influence on development? / किस सिद्धांतवादी ने विकास पर पर्यावरणीय प्रभाव पर जोर दिया?
a) Jean Piaget / जीन पियाजे
b) Lev Vygotsky / लेव वाइगोत्स्की
c) Sigmund Freud / सिगमंड फ्रायड
d) Lawrence Kohlberg / लॉरेंस कोहलबर्ग
11. Which of the following is NOT a
hereditary trait? / निम्नलिखित में से कौन सा वंशानुक्रम गुण नहीं है?
a) Hair color / बालों का रंग
b) Reading ability / पढ़ने की क्षमता
c) Facial structure / चेहरे की संरचना
d) Blood type / रक्त प्रकार
12. A child’s aggressive behavior may be
influenced by / एक बच्चे का आक्रामक व्यवहार किससे प्रभावित हो सकता है?
a) Only genetic factors / केवल आनुवंशिक कारक
b) Only environmental factors / केवल पर्यावरणीय कारक
c) Both genetic and environmental
factors / आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारक दोनों
d) Neither / कोई नहीं
13. Which of the following is an
internal environment affecting development? / निम्नलिखित में से कौन सा विकास को प्रभावित करने वाला आंतरिक पर्यावरण है?
a) School education / स्कूल शिक्षा
b) Genes and chromosomes / जीन और गुणसूत्र
c) Peer interaction / सहपाठी अंतःक्रिया
d) Cultural traditions / सांस्कृतिक परंपराएँ
14. The development of a child’s
personality is influenced by / बच्चे के व्यक्तित्व का विकास किससे प्रभावित होता है?
a) Heredity only / केवल वंशानुक्रम
b) Environment only / केवल पर्यावरण
c) Both heredity and environment / वंशानुक्रम और पर्यावरण दोनों
d) None / कोई नहीं
15. A child’s potential for height is
determined by heredity, but its expression depends on / बच्चे की कद की संभावना वंशानुक्रम से निर्धारित होती है, लेकिन इसकी अभिव्यक्ति निर्भर करती है:
a) Nutrition / पोषण
b) Genes / जीन
c) Blood group / रक्त समूह
d) Eye color / आँखों का रंग
Subtopic 4: Socialization Process
/ समाजीकरण की
प्रक्रिया
16. Socialization is best defined as / समाजीकरण को सर्वोत्तम रूप से परिभाषित किया जाता है:
a) The process of learning academic
skills / शैक्षिक कौशल सीखने की प्रक्रिया
b) The process of learning social norms
and values / सामाजिक मानदंडों और मूल्यों को सीखने की प्रक्रिया
c) The process of physical development
/ शारीरिक विकास की प्रक्रिया
d) The process of cognitive development
/ संज्ञानात्मक विकास की प्रक्रिया
17. The primary agent of socialization
in early childhood is / प्रारंभिक बचपन में समाजीकरण का प्राथमिक कारक है:
a) School / स्कूल
b) Family / परिवार
c) Media / मीडिया
d) Peer group / सहपाठी समूह
18. According to Vygotsky, the primary
cause of cognitive development is / वाइगोत्स्की के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास का प्राथमिक कारण है:
a) Heredity / वंशानुक्रम
b) Social interaction / सामाजिक अंतःक्रिया
c) Individual exploration / व्यक्तिगत अन्वेषण
d) Formal education / औपचारिक शिक्षा
19. Which of the following is a
secondary agent of socialization? / निम्नलिखित में से कौन सा समाजीकरण का द्वितीयक कारक है?
a) Parents / माता-पिता
b) Siblings / भाई-बहन
c) School / स्कूल
d) Grandparents / दादा-दादी
20. A teacher notices that a child
cannot solve a problem alone but can with guidance. This is called / शिक्षक नोटिस करता है कि बच्चा अकेले समस्या हल नहीं कर सकता, लेकिन मार्गदर्शन के साथ कर सकता है। इसे कहते हैं:
a) Reinforcement / सुदृढीकरण
b) Scaffolding / स्कैफोल्डिंग
c) Conditioning / कंडीशनिंग
d) Punishment / दंड
21. In a progressive model of
socialization, which is NOT correct? / समाजीकरण के प्रगतिशील मॉडल में, कौन सा सही नहीं है?
a) Active participation in group work /
समूह कार्य में सक्रिय भागीदारी
b) Accepting everything offered by the
school / स्कूल द्वारा दी गई हर चीज को स्वीकार करना
c) Encouraging democracy in the
classroom / कक्षा में लोकतंत्र को प्रोत्साहित करना
d) Learning social skills / सामाजिक कौशल सीखना
22. The process of socialization helps
children to / समाजीकरण की प्रक्रिया बच्चों को किसमें मदद करती है?
a) Develop physical strength / शारीरिक शक्ति विकसित करना
b) Learn academic subjects / शैक्षिक विषय सीखना
c) Adapt to societal norms / सामाजिक मानदंडों के अनुकूल होना
d) Enhance genetic traits / आनुवंशिक गुणों को बढ़ाना
23. A teacher uses “chairperson” instead
of “chairman”. This indicates / एक शिक्षक “चेयरमैन” के बजाय “चेयरपर्सन” का उपयोग करता है। यह दर्शाता है:
a) Unawareness of gender roles / लिंग भूमिकाओं की जानकारी न होना
b) Promoting gender neutrality / लिंग तटस्थता को बढ़ावा देना
c) Encouraging gender bias / लिंग पक्षपात को प्रोत्साहित करना
d) Ignoring social norms / सामाजिक मानदंडों की उपेक्षा करना
24. Which theorist emphasized the role
of peers in socialization? / किस सिद्धांतवादी ने समाजीकरण में सहपाठियों की भूमिका पर जोर दिया?
a) Jean Piaget / जीन पियाजे
b) Lev Vygotsky / लेव वाइगोत्स्की
c) Erik Erikson / एरिक एरिक्सन
d) Sigmund Freud / सिगमंड फ्रायड
25. The concept of “Looking Glass Self”
is related to / “लुकिंग ग्लास सेल्फ” की अवधारणा किससे संबंधित है?
a) Heredity / वंशानुक्रम
b) Socialization / समाजीकरण
c) Cognitive development / संज्ञानात्मक विकास
d) Moral development / नैतिक विकास
26. A key feature of socialization in
adolescence is / किशोरावस्था में समाजीकरण की प्रमुख विशेषता है:
a) Dependence on parents / माता-पिता पर निर्भरता
b) Influence of peer groups / सहपाठी समूहों का प्रभाव
c) Focus on academic learning / शैक्षिक शिक्षा पर ध्यान
d) Isolation from society / समाज से अलगाव
27. A child learns to say “thank you”
and “please” through / एक बच्चा “धन्यवाद” और “कृपया” कहना किसके माध्यम से सीखता है?
a) Heredity / वंशानुक्रम
b) Socialization / समाजीकरण
c) Physical development / शारीरिक विकास
d) Cognitive ability / संज्ञानात्मक क्षमता
28. The role of media in socialization
is considered as / समाजीकरण में मीडिया की भूमिका को किस रूप में माना जाता है?
a) Primary agent / प्राथमिक कारक
b) Secondary agent / द्वितीयक कारक
c) Hereditary factor / वंशानुक्रम कारक
d) Cognitive factor / संज्ञानात्मक कारक
29. According to Kohlberg, moral
development is influenced by / कोहलबर्ग के अनुसार, नैतिक विकास किससे प्रभावित होता है?
a) Heredity alone / केवल वंशानुक्रम
b) Social interactions and reasoning / सामाजिक अंतःक्रिया और तर्क
c) Physical growth / शारीरिक विकास
d) Academic performance / शैक्षिक प्रदर्शन
30. A teacher encourages group
activities to promote / एक शिक्षक समूह गतिविधियों को प्रोत्साहित करता है ताकि:
a) Academic competition / शैक्षिक प्रतिस्पर्धा
b) Socialization / समाजीकरण
c) Physical fitness / शारीरिक फिटनेस
d) Individual learning / व्यक्तिगत शिक्षा