Principle of development (CDP MCQs)|| बच्चों के विकास के सिद्धांत

 Topic- 2. Principle of development (CDP MCQs)


1.      What best defines the concept of development in children? / बच्चों में विकास की अवधारणा को सबसे अच्छे तरीके से क्या परिभाषित करता है?

a.      It is limited to physical growth only. / यह केवल शारीरिक वृद्धि तक सीमित है।

b.      It involves orderly and progressive changes in physical, cognitive, emotional, and social domains. / यह शारीरिक, संज्ञानात्मक, भावनात्मक और सामाजिक क्षेत्रों में क्रमिक और प्रगतिशील परिवर्तन शामिल करता है।

c.       It occurs only during early childhood. / यह केवल प्रारंभिक बाल्यावस्था में होता है।

d.      It is solely determined by environmental factors. / यह पूरी तरह से पर्यावरणीय कारकों द्वारा निर्धारित होता है। 

2.      According to Vygotsky’s theory, what is the Zone of Proximal Development (ZPD)? / वायगोत्स्की के सिद्धांत के अनुसार, निकटतम विकास क्षेत्र (ZPD) क्या है?

a.      The gap between a child’s genetic potential and actual performance. / बच्चे की आनुवंशिक क्षमता और वास्तविक प्रदर्शन के बीच का अंतर।

b.      The range of tasks a child can perform with guidance but not independently. / वह कार्य जो बच्चा मार्गदर्शन के साथ कर सकता है, लेकिन स्वतंत्र रूप से नहीं।

c.       The stage when physical development is complete. / वह अवस्था जब शारीरिक विकास पूर्ण हो जाता है।

d.      The period when a child learns without external support. / वह अवधि जब बच्चा बिना बाहरी सहायता के सीखता

3.      Which principle of development states that growth progresses from head to toe? / विकास का कौन सा सिद्धांत बताता है कि विकास सिर से पैर की ओर बढ़ता है?

a.      Proximodistal principle / प्रॉक्सिमोडिस्टल सिद्धांत

b.      Cephalocaudal principle / सेफालोकॉडल सिद्धांत

c.       Principle of continuity / निरंतरता का सिद्धांत

d.      Principle of individual differences / व्यक्तिगत भिन्नता का सिद्धांत 

4.      How does learning influence the development of a child? / सीखना बच्चों के विकास को कैसे प्रभावित करता है?

a.      Learning has no impact on development. / सीखने का विकास पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

b.      Learning shapes development by enhancing skills and knowledge through experience. / सीखना अनुभवों के माध्यम से कौशल और ज्ञान को बढ़ाकर विकास को आकार देता है।

c.       Learning only occurs after development is complete. / सीखना केवल विकास पूरा होने के बाद होता है।

d.      Learning is entirely determined by heredity. / सीखना पूरी तरह से आनुवंशिकता पर निर्भर है। 

5.      Which of the following is an example of heredity’s influence on development? / निम्नलिखित में से कौन सा उदाहरण आनुवंशिकता के विकास पर प्रभाव को दर्शाता है?

a.      A child learns to read through schooling. / बच्चा स्कूल में पढ़ना सीखता है।

b.      A child inherits a genetic predisposition for musical talent. / बच्चा संगीतमय प्रतिभा के लिए आनुवंशिक प्रवृत्ति प्राप्त करता है।

c.       A child develops social skills through peer interaction. / बच्चा सहपाठियों के साथ सामाजिक कौशल विकसित करता है।

d.      A child improves motor skills through practice. / बच्चा अभ्यास के माध्यम से मोटर कौशल में सुधार करता है। 

6.      A child with genetic potential for high intelligence underperforms due to lack of stimulation. This illustrates: / एक बच्चे में उच्च बुद्धि की आनुवंशिक क्षमता है, लेकिन उत्तेजना की कमी के कारण वह कम प्रदर्शन करता है। यह दर्शाता है:

a.      Interaction of heredity and environment / आनुवंशिकता और पर्यावरण का संनाद

b.      Cephalocaudal and proximodistal principles / सेफालोकॉडल और प्रॉक्सिमोडिस्टल सिद्धांत

c.       Learning and maturation / सीखना और परिपक्वता

d.      Physical and emotional development / शारीरिक और भावनात्मक विकास 

7.      The principle of individual differences in child development implies: / बच्चों के विकास में व्यक्तिगत भिन्नता का सिद्धांत निम्नलिखित को दर्शाता है:

a.      All children develop at the same pace. / सभी बच्चे एक ही गति से विकसित होते हैं।

b.      Children follow the same developmental sequence but at different rates. / बच्चे एक ही विकास क्रम का पालन करते हैं, लेकिन अलग-अलग गति से।

c.       Development occurs only in the cognitive domain. / विकास केवल संज्ञानात्मक क्षेत्र में होता है।

d.      Environmental factors have no impact on development. / पर्यावरणीय कारक विकास को प्रभावित नहीं करते। 

8.      The concept of “sensitive periods” in development refers to: / विकास मेंसंवेदनशील अवधिका तात्पर्य है:

a.      Times when children are resistant to learning. / वह समय जब बच्चे सीखने के प्रति प्रतिरोधी होते हैं।

b.      Specific windows when certain skills are most easily acquired. / विशिष्ट समय जब कुछ कौशल सबसे आसानी से प्राप्त किए जाते हैं।

c.       Periods when development stops temporarily. / वह अवधि जब विकास अस्थायी रूप से रुक जाता है।

d.      Stages where only physical growth occurs. / वह चरण जहां केवल शारीरिक वृद्धि होती है। 

9.      A child learns to share toys with peers at school. This is primarily an influence of: / एक बच्चा स्कूल में सहपाठियों के साथ खिलौने साझा करना सीखता है। यह मुख्य रूप से निम्नलिखित का प्रभाव है:

a.      Heredity / आनुवंशिकता

b.      Physical maturation / शारीरिक परिपक्वता

c.       Environmental factors / पर्यावरणीय कारक

d.      Genetic predisposition / आनुवंशिक प्रवृत्ति 

10.  Which of the following is true about the relationship between learning and development? / सीखने और विकास के बीच संबंध के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा सत्य है?

a.      Development occurs independently of learning. / विकास सीखने से स्वतंत्र रूप से होता है।

b.      Learning and development are interdependent processes. / सीखना और विकास परस्पर निर्भर प्रक्रियाएँ हैं।

c.       Learning precedes all developmental milestones. / सीखना सभी विकासात्मक मील के पत्थर से पहले होता है।

d.      Development is only influenced by heredity, not learning. / विकास केवल आनुवंशिकता से प्रभावित होता है, कि सीखने

11.  The proximodistal principle implies that: / प्रॉक्सिमोडिस्टल सिद्धांत का तात्पर्य है कि:

a.      Development progresses from head to toe. / विकास सिर से पैर की ओर बढ़ता है।

b.      Emotional development precedes cognitive development. / भावनात्मक विकास संज्ञानात्मक विकास से पहले होता है।

c.       Development moves from the center of the body outward. / विकास शरीर के केंद्र से बाहर की ओर बढ़ता है।

d.      Social skills develop before physical skills. / सामाजिक कौशल शारीरिक कौशल से पहले विकसित होते हैं। 

12.  How does a nurturing environment influence a child with a genetic predisposition to anxiety? / आनुवंशिक रूप से चिंता की प्रवृत्ति वाले बच्चे पर पोषणपूर्ण पर्यावरण का क्या प्रभाव पड़ता है?

a.      It eliminates the genetic predisposition completely. / यह आनुवंशिक प्रवृत्ति को पूरी तरह समाप्त कर देता है।

b.      It has no effect on the child’s anxiety. / इसका बच्चे की चिंता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

c.       It can help mitigate anxiety through supportive interactions. / यह सहायक अंतःक्रियाओं के माध्यम से चिंता को कम करने में मदद कर सकता है।

d.      It only affects physical development. / यह केवल शारीरिक विकास को प्रभावित करता है। 

13.  Which of the following is NOT a principle of child development? / निम्नलिखित में से कौन सा बाल विकास का सिद्धांत नहीं है?

a.      Development is continuous and sequential. / विकास सतत और क्रमिक है।

b.      Development is multidimensional and multidirectional. / विकास बहुआयामी और बहुदिशात्मक है।

c.       Development is solely determined by heredity. / विकास पूरी तरह से आनुवंशिकता द्वारा निर्धारित होता है।

d.      Development is plastic and adaptable. / विकास लचीला और अनुकूलनीय है। 

14.  Epigenetics in child development refers to: / बाल विकास में एपिजेनेटिक्स का तात्पर्य है:

a.      Changes in the genetic code due to environmental factors. / पर्यावरणीय कारकों के कारण आनुवंशिक कोड में परिवर्तन।

b.      The influence of environment on gene expression without altering the genetic code. / आनुवंशिक कोड को बदले बिना पर्यावरण का जीन अभिव्यक्ति पर प्रभाव।

c.       The complete dominance of heredity over environment. / आनुवंशिकता का पर्यावरण पर पूर्ण प्रभुत्व।

d.      The absence of environmental influence on development. / पर्यावरणीय प्रभाव का विकास पर अभाव।

15.  A teacher observes a child struggling with fine motor skills but excelling in gross motor activities. This reflects: / एक शिक्षक देखता है कि एक बच्चा सूक्ष्म मोटर कौशल में संघर्ष करता है, लेकिन सकल मोटर गतिविधियों में उत्कृष्ट है। यह दर्शाता है:

a.      Cephalocaudal development / सेफालोकॉडल विकास

b.      Individual differences / व्यक्तिगत भिन्नता

c.       Sensitive periods / संवेदनशील अवधि

d.      Environmental dominance / पर्यावरणीय प्रभुत्व 

16.  The principle of development from general to specific implies: / सामान्य से विशिष्ट की ओर विकास का सिद्धांत क्या दर्शाता है?

a.      Children learn specific skills before general ones. / बच्चे पहले विशिष्ट कौशल सीखते हैं, फिर सामान्य।

b.      Children develop broad abilities before specific skills. / बच्चे पहले व्यापक क्षमताएँ विकसित करते हैं, फिर विशिष्ट कौशल।

c.       Development occurs only in the physical domain. / विकास केवल शारीरिक क्षेत्र में होता है।

d.      Development is independent of the environment. / विकास पर्यावरण से स्वतंत्र है। 

17.  Which of the following is NOT a dimension of development? / निम्नलिखित में से कौन सा विकास का एक आयाम नहीं है?

a.      Physical / शारीरिक

b.      Cognitive / संज्ञानात्मक

c.       Emotional / भावनात्मक

d.      Genetic / आनुवंशिक 

18.  A child’s rapid language learning is most effective during: / एक बच्चे का तेजी से भाषा सीखना सबसे प्रभावी होता है:

a.      Adolescence / किशोरावस्था

b.      Early childhood / प्रारंभिक बाल्यावस्था

c.       Adulthood / वयस्कता

d.      At birth / जन्म के समय 

19.  Environmental factors like nutrition and education primarily affect: / पोषण और शिक्षा जैसे पर्यावरणीय कारक मुख्य रूप से प्रभावित करते हैं:

a.      Only heredity / केवल आनुवंशिकता को

b.      Physical and cognitive development / शारीरिक और संज्ञानात्मक विकास को

c.       Only emotional development / केवल भावनात्मक विकास को

d.      Only social development / केवल सामाजिक विकास को 

20.  The plasticity of development means: / विकास की लचीलापन का अर्थ है:

a.      Development is entirely dependent on heredity. / विकास पूरी तरह से आनुवंशिकता पर निर्भर है।

b.      The brain and behavior can adapt to environmental changes. / मस्तिष्क और व्यवहार पर्यावरणीय परिवर्तनों के प्रति अनुकूल हो सकते हैं।

c.       Development occurs in only one direction. / विकास केवल एक दिशा में होता है।

d.      Development is fixed and unchangeable. / विकास स्थिर और अपरिवर्तनीय है। 

21.  A child who runs fast but struggles with writing demonstrates: / एक बच्चा जो तेजी से दौड़ सकता है, लेकिन लिखने में कठिनाई का सामना करता है, यह दर्शाता है:

a.      Cephalocaudal principle / सेफालोकॉडल सिद्धांत

b.      Proximodistal principle / प्रॉक्सिमोडिस्टल सिद्धांत

c.       Individual differences / व्यक्तिगत भिन्नता

d.      Continuity principle / निरंतरता सिद्धांत 

22.  How does heredity affect child development? / आनुवंशिकता बच्चों के विकास को कैसे प्रभावित करती है?

a.      It only affects the environment. / यह केवल पर्यावरण को प्रभावित करती है।

b.      It provides the foundation for physical and cognitive traits. / यह शारीरिक और संज्ञानात्मक लक्षणों के लिए आधार प्रदान करती है।

c.       It completely halts development. / यह विकास को पूरी तरह से रोक देती है।

d.      It only affects social skills. / यह केवल सामाजिक कौशल को प्रभावित करती

23.  A child raised in a loving family develops confidence. This is an effect of: / एक बच्चा जो प्यार भरे परिवार में पलता है, आत्मविश्वास विकसित करता है। यह निम्नलिखित का प्रभाव है:

a.      Only heredity / केवल आनुवंशिकता

b.      Environmental factors / पर्यावरणीय कारक

c.       Only maturation / केवल परिपक्वता

d.      No influence / कोई प्रभाव नहीं 

24.  The multidirectional principle of development implies: / विकास का बहुदिशात्मक सिद्धांत निम्नलिखित को दर्शाता है:

a.      Development occurs in only one direction. / विकास केवल एक दिशा में होता है।

b.      Developmental pace varies across different domains. / विभिन्न क्षेत्रों में विकास की गति भिन्न हो सकती है।

c.       Development is only physical. / विकास केवल शारीरिक है।

d.      Development depends entirely on the environment. / विकास पूरी तरह से पर्यावरण पर निर्भर है। 

25.  Which environmental factor significantly affects child development? / कौन सा पर्यावरणीय कारक बच्चों के विकास को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है?

a.      Only heredity / केवल आनुवंशिकता

b.      Nutrition and education / पोषण और शिक्षा

c.       Only maturation / केवल परिपक्वता

d.      No factor / कोई कारक नहीं 

26.  A child’s height is influenced by heredity but also by nutrition. This shows: / एक बच्चे की ऊँचाई आनुवंशिकता से प्रभावित होती है, लेकिन पोषण भी इसमें भूमिका निभाता है। यह दर्शाता है:

a.      Only heredity’s effect / केवल आनुवंशिकता का प्रभाव

b.      Only environmental effect / केवल पर्यावरण का प्रभाव

c.       Interaction of heredity and environment / आनुवंशिकता और पर्यावरण का संनाद

d.      No effect / कोई प्रभाव नहीं 

27.  The continuous and sequential principle of development indicates: / विकास का क्रमिक और सतत सिद्धांत निम्नलिखित को दर्शाता है:

a.      Development occurs intermittently. / विकास रुक-रुक कर होता है।

b.      Development follows a fixed sequence throughout life. / विकास एक निश्चित क्रम में और जीवन भर चलता है।

c.       Development occurs only in childhood. / विकास केवल बाल्यावस्था में होता है।

d.      Development is independent of the environment. / विकास पर्यावरण से स्वतंत्र है। 

28.  A child learning math with a teacher’s guidance demonstrates: / एक बच्चा जो शिक्षक के मार्गदर्शन से गणित सीखता है, यह दर्शाता है:

a.      Heredity’s effect / आनुवंशिकता का प्रभाव

b.      Relationship between learning and development / सीखने और विकास का संबंध

c.       Only maturation / केवल परिपक्वता

d.      Cephalocaudal principle / सेफालोकॉडल सिद्धांत 

29.  Which of the following is NOT a characteristic of development? / निम्नलिखित में से कौन सा विकास का एक लक्षण नहीं है?

a.      It is multidimensional. / यह बहुआयामी है।

b.      It is completely fixed. / यह पूरी तरह से स्थिर है।

c.       It is sequential. / यह क्रमिक है।

d.      It is adaptable. / यह अनुकूलनीय

30.  Why is understanding principles of child development important for a teacher? / एक शिक्षक के लिए बच्चों के विकास के सिद्धांतों को समझना क्यों महत्वपूर्ण है?

a.      It only helps understand physical development. / यह केवल शारीरिक विकास को समझने में मदद करता है।

b.      It helps tailor teaching to children’s needs. / यह शिक्षण को बच्चों की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने में मदद करता है।

c.       It only aids in understanding heredity. / यह केवल आनुवंशिकता को समझने में सहायक है।

d.   It is unrelated to teaching. / यह शिक्षण से असंबंधित है।  

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form