Topic- 2. Principle of development (CDP MCQs)
1. What best defines the concept of
development in children? / बच्चों में विकास की अवधारणा को सबसे अच्छे तरीके से क्या परिभाषित करता है?
a. It is limited to physical growth
only. / यह केवल शारीरिक वृद्धि तक सीमित है।
b. It involves orderly and progressive
changes in physical, cognitive, emotional, and social domains. / यह शारीरिक, संज्ञानात्मक, भावनात्मक और सामाजिक क्षेत्रों में क्रमिक और प्रगतिशील परिवर्तन शामिल करता है।
c. It occurs only during early
childhood. / यह केवल प्रारंभिक बाल्यावस्था में होता है।
d. It is solely determined by
environmental factors. / यह पूरी तरह से पर्यावरणीय कारकों द्वारा निर्धारित होता है।
2. According to Vygotsky’s theory, what
is the Zone of Proximal Development (ZPD)? / वायगोत्स्की के सिद्धांत के अनुसार, निकटतम विकास क्षेत्र (ZPD) क्या है?
a. The gap between a child’s genetic
potential and actual performance. / बच्चे की आनुवंशिक क्षमता और वास्तविक प्रदर्शन के बीच का अंतर।
b. The range of tasks a child can
perform with guidance but not independently. / वह कार्य जो बच्चा मार्गदर्शन के साथ कर सकता है, लेकिन स्वतंत्र रूप से नहीं।
c. The stage when physical development
is complete. / वह अवस्था जब शारीरिक विकास पूर्ण हो जाता है।
d. The period when a child learns
without external support. / वह अवधि जब बच्चा बिना बाहरी सहायता के सीखता
3. Which principle of development
states that growth progresses from head to toe? / विकास का कौन सा सिद्धांत बताता है कि विकास सिर से पैर की ओर बढ़ता है?
a. Proximodistal principle / प्रॉक्सिमोडिस्टल सिद्धांत
b. Cephalocaudal principle / सेफालोकॉडल सिद्धांत
c. Principle of continuity / निरंतरता का सिद्धांत
d. Principle of individual differences
/ व्यक्तिगत भिन्नता का सिद्धांत
4. How does learning influence the
development of a child? / सीखना बच्चों के विकास को कैसे प्रभावित करता है?
a. Learning has no impact on
development. / सीखने का विकास पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।
b. Learning shapes development by
enhancing skills and knowledge through experience. / सीखना अनुभवों के माध्यम से कौशल और ज्ञान को बढ़ाकर विकास को आकार देता है।
c. Learning only occurs after
development is complete. / सीखना केवल विकास पूरा होने के बाद होता है।
d. Learning is entirely determined by
heredity. / सीखना पूरी तरह से आनुवंशिकता पर निर्भर है।
5. Which of the following is an example
of heredity’s influence on development? / निम्नलिखित में से कौन सा उदाहरण आनुवंशिकता के विकास पर प्रभाव को दर्शाता है?
a. A child learns to read through
schooling. / बच्चा स्कूल में पढ़ना सीखता है।
b. A child inherits a genetic
predisposition for musical talent. / बच्चा संगीतमय प्रतिभा के लिए आनुवंशिक प्रवृत्ति प्राप्त करता है।
c. A child develops social skills
through peer interaction. / बच्चा सहपाठियों के साथ सामाजिक कौशल विकसित करता है।
d. A child improves motor skills
through practice. / बच्चा अभ्यास के माध्यम से मोटर कौशल में सुधार करता है।
6. A child with genetic potential for
high intelligence underperforms due to lack of stimulation. This illustrates: /
एक बच्चे में उच्च बुद्धि की आनुवंशिक क्षमता है, लेकिन उत्तेजना की कमी के कारण वह कम प्रदर्शन करता है। यह दर्शाता है:
a. Interaction of heredity and
environment / आनुवंशिकता और पर्यावरण का संनाद
b. Cephalocaudal and proximodistal
principles / सेफालोकॉडल और प्रॉक्सिमोडिस्टल सिद्धांत
c. Learning and maturation / सीखना और परिपक्वता
d. Physical and emotional development /
शारीरिक और भावनात्मक विकास
7. The principle of individual
differences in child development implies: / बच्चों के विकास में व्यक्तिगत भिन्नता का सिद्धांत निम्नलिखित को दर्शाता है:
a. All children develop at the same
pace. / सभी बच्चे एक ही गति से विकसित होते हैं।
b. Children follow the same
developmental sequence but at different rates. / बच्चे एक ही विकास क्रम का पालन करते हैं, लेकिन अलग-अलग गति से।
c. Development occurs only in the
cognitive domain. / विकास केवल संज्ञानात्मक क्षेत्र में होता है।
d. Environmental factors have no impact
on development. / पर्यावरणीय कारक विकास को प्रभावित नहीं करते।
8. The concept of “sensitive periods”
in development refers to: / विकास में “संवेदनशील अवधि” का तात्पर्य है:
a. Times when children are resistant to
learning. / वह समय जब बच्चे सीखने के प्रति प्रतिरोधी होते हैं।
b. Specific windows when certain skills
are most easily acquired. / विशिष्ट समय जब कुछ कौशल सबसे आसानी से प्राप्त किए जाते हैं।
c. Periods when development stops
temporarily. / वह अवधि जब विकास अस्थायी रूप से रुक जाता है।
d. Stages where only physical growth
occurs. / वह चरण जहां केवल शारीरिक वृद्धि होती है।
9. A child learns to share toys with
peers at school. This is primarily an influence of: / एक बच्चा स्कूल में सहपाठियों के साथ खिलौने साझा करना सीखता है। यह मुख्य रूप से निम्नलिखित का प्रभाव है:
a. Heredity / आनुवंशिकता
b. Physical maturation / शारीरिक परिपक्वता
c. Environmental factors / पर्यावरणीय कारक
d. Genetic predisposition / आनुवंशिक प्रवृत्ति
10. Which of the following is true about
the relationship between learning and development? / सीखने और विकास के बीच संबंध के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा सत्य है?
a. Development occurs independently of
learning. / विकास सीखने से स्वतंत्र रूप से होता है।
b. Learning and development are
interdependent processes. / सीखना और विकास परस्पर निर्भर प्रक्रियाएँ हैं।
c. Learning precedes all developmental
milestones. / सीखना सभी विकासात्मक मील के पत्थर से पहले होता है।
d. Development is only influenced by
heredity, not learning. / विकास केवल आनुवंशिकता से प्रभावित होता है, न कि सीखने
11. The proximodistal principle implies
that: / प्रॉक्सिमोडिस्टल सिद्धांत का तात्पर्य है कि:
a. Development progresses from head to
toe. / विकास सिर से पैर की ओर बढ़ता है।
b. Emotional development precedes
cognitive development. / भावनात्मक विकास संज्ञानात्मक विकास से पहले होता है।
c. Development moves from the center of
the body outward. / विकास शरीर के केंद्र से बाहर की ओर बढ़ता है।
d. Social skills develop before
physical skills. / सामाजिक कौशल शारीरिक कौशल से पहले विकसित होते हैं।
12. How does a nurturing environment
influence a child with a genetic predisposition to anxiety? / आनुवंशिक रूप से चिंता की प्रवृत्ति वाले बच्चे पर पोषणपूर्ण पर्यावरण का क्या प्रभाव पड़ता है?
a. It eliminates the genetic
predisposition completely. / यह आनुवंशिक प्रवृत्ति को पूरी तरह समाप्त कर देता है।
b. It has no effect on the child’s
anxiety. / इसका बच्चे की चिंता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।
c. It can help mitigate anxiety through
supportive interactions. / यह सहायक अंतःक्रियाओं के माध्यम से चिंता को कम करने में मदद कर सकता है।
d. It only affects physical
development. / यह केवल शारीरिक विकास को प्रभावित करता है।
13. Which of the following is NOT a
principle of child development? / निम्नलिखित में से कौन सा बाल विकास का सिद्धांत नहीं है?
a. Development is continuous and
sequential. / विकास सतत और क्रमिक है।
b. Development is multidimensional and
multidirectional. / विकास बहुआयामी और बहुदिशात्मक है।
c. Development is solely determined by
heredity. / विकास पूरी तरह से आनुवंशिकता द्वारा निर्धारित होता है।
d. Development is plastic and
adaptable. / विकास लचीला और अनुकूलनीय है।
14. Epigenetics in child development
refers to: / बाल विकास में एपिजेनेटिक्स का तात्पर्य है:
a. Changes in the genetic code due to
environmental factors. / पर्यावरणीय कारकों के कारण आनुवंशिक कोड में परिवर्तन।
b. The influence of environment on gene
expression without altering the genetic code. / आनुवंशिक कोड को बदले बिना पर्यावरण का जीन अभिव्यक्ति पर प्रभाव।
c. The complete dominance of heredity
over environment. / आनुवंशिकता का पर्यावरण पर पूर्ण प्रभुत्व।
d. The absence of environmental
influence on development. / पर्यावरणीय प्रभाव का विकास पर अभाव।
15. A teacher observes a child
struggling with fine motor skills but excelling in gross motor activities. This
reflects: / एक शिक्षक देखता है कि एक बच्चा सूक्ष्म मोटर कौशल में संघर्ष करता है, लेकिन सकल मोटर गतिविधियों में उत्कृष्ट है। यह दर्शाता है:
a. Cephalocaudal development / सेफालोकॉडल विकास
b. Individual differences / व्यक्तिगत भिन्नता
c. Sensitive periods / संवेदनशील अवधि
d. Environmental dominance / पर्यावरणीय प्रभुत्व
16. The principle of development from
general to specific implies: / सामान्य से विशिष्ट की ओर विकास का सिद्धांत क्या दर्शाता है?
a. Children learn specific skills
before general ones. / बच्चे पहले विशिष्ट कौशल सीखते हैं, फिर सामान्य।
b. Children develop broad abilities
before specific skills. / बच्चे पहले व्यापक क्षमताएँ विकसित करते हैं, फिर विशिष्ट कौशल।
c. Development occurs only in the
physical domain. / विकास केवल शारीरिक क्षेत्र में होता है।
d. Development is independent of the
environment. / विकास पर्यावरण से स्वतंत्र है।
17. Which of the following is NOT a
dimension of development? / निम्नलिखित में से कौन सा विकास का एक आयाम नहीं है?
a. Physical / शारीरिक
b. Cognitive / संज्ञानात्मक
c. Emotional / भावनात्मक
d. Genetic / आनुवंशिक
18. A child’s rapid language learning is
most effective during: / एक बच्चे का तेजी से भाषा सीखना सबसे प्रभावी होता है:
a. Adolescence / किशोरावस्था
b. Early childhood / प्रारंभिक बाल्यावस्था
c. Adulthood / वयस्कता
d. At birth / जन्म के समय
19. Environmental factors like nutrition
and education primarily affect: / पोषण और शिक्षा जैसे पर्यावरणीय कारक मुख्य रूप से प्रभावित करते हैं:
a. Only heredity / केवल आनुवंशिकता को
b. Physical and cognitive development /
शारीरिक और संज्ञानात्मक विकास को
c. Only emotional development / केवल भावनात्मक विकास को
d. Only social development / केवल सामाजिक विकास को
20. The plasticity of development means:
/ विकास की लचीलापन का अर्थ है:
a. Development is entirely dependent on
heredity. / विकास पूरी तरह से आनुवंशिकता पर निर्भर है।
b. The brain and behavior can adapt to
environmental changes. / मस्तिष्क और व्यवहार पर्यावरणीय परिवर्तनों के प्रति अनुकूल हो सकते हैं।
c. Development occurs in only one
direction. / विकास केवल एक दिशा में होता है।
d. Development is fixed and
unchangeable. / विकास स्थिर और अपरिवर्तनीय है।
21. A child who runs fast but struggles
with writing demonstrates: / एक बच्चा जो तेजी से दौड़ सकता है, लेकिन लिखने में कठिनाई का सामना करता है, यह दर्शाता है:
a. Cephalocaudal principle / सेफालोकॉडल सिद्धांत
b. Proximodistal principle / प्रॉक्सिमोडिस्टल सिद्धांत
c. Individual differences / व्यक्तिगत भिन्नता
d. Continuity principle / निरंतरता सिद्धांत
22. How does heredity affect child
development? / आनुवंशिकता बच्चों के विकास को कैसे प्रभावित करती है?
a. It only affects the environment. / यह केवल पर्यावरण को प्रभावित करती है।
b. It provides the foundation for
physical and cognitive traits. / यह शारीरिक और संज्ञानात्मक लक्षणों के लिए आधार प्रदान करती है।
c. It completely halts development. / यह विकास को पूरी तरह से रोक देती है।
d. It only affects social skills. / यह केवल सामाजिक कौशल को प्रभावित करती
23. A child raised in a loving family
develops confidence. This is an effect of: / एक बच्चा जो प्यार भरे परिवार में पलता है, आत्मविश्वास विकसित करता है। यह निम्नलिखित का प्रभाव है:
a. Only heredity / केवल आनुवंशिकता
b. Environmental factors / पर्यावरणीय कारक
c. Only maturation / केवल परिपक्वता
d. No influence / कोई प्रभाव नहीं
24. The multidirectional principle of
development implies: / विकास का बहुदिशात्मक सिद्धांत निम्नलिखित को दर्शाता है:
a. Development occurs in only one
direction. / विकास केवल एक दिशा में होता है।
b. Developmental pace varies across
different domains. / विभिन्न क्षेत्रों में विकास की गति भिन्न हो सकती है।
c. Development is only physical. / विकास केवल शारीरिक है।
d. Development depends entirely on the
environment. / विकास पूरी तरह से पर्यावरण पर निर्भर है।
25. Which environmental factor
significantly affects child development? / कौन सा पर्यावरणीय कारक बच्चों के विकास को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है?
a. Only heredity / केवल आनुवंशिकता
b. Nutrition and education / पोषण और शिक्षा
c. Only maturation / केवल परिपक्वता
d. No factor / कोई कारक नहीं
26. A child’s height is influenced by
heredity but also by nutrition. This shows: / एक बच्चे की ऊँचाई आनुवंशिकता से प्रभावित होती है, लेकिन पोषण भी इसमें भूमिका निभाता है। यह दर्शाता है:
a. Only heredity’s effect / केवल आनुवंशिकता का प्रभाव
b. Only environmental effect / केवल पर्यावरण का प्रभाव
c. Interaction of heredity and
environment / आनुवंशिकता और पर्यावरण का संनाद
d. No effect / कोई प्रभाव नहीं
27. The continuous and sequential
principle of development indicates: / विकास का क्रमिक और सतत सिद्धांत निम्नलिखित को दर्शाता है:
a. Development occurs intermittently. /
विकास रुक-रुक कर होता है।
b. Development follows a fixed sequence
throughout life. / विकास एक निश्चित क्रम में और जीवन भर चलता है।
c. Development occurs only in
childhood. / विकास केवल बाल्यावस्था में होता है।
d. Development is independent of the
environment. / विकास पर्यावरण से स्वतंत्र है।
28. A child learning math with a
teacher’s guidance demonstrates: / एक बच्चा जो शिक्षक के मार्गदर्शन से गणित सीखता है, यह दर्शाता है:
a. Heredity’s effect / आनुवंशिकता का प्रभाव
b. Relationship between learning and
development / सीखने और विकास का संबंध
c. Only maturation / केवल परिपक्वता
d. Cephalocaudal principle / सेफालोकॉडल सिद्धांत
29. Which of the following is NOT a
characteristic of development? / निम्नलिखित में से कौन सा विकास का एक लक्षण नहीं है?
a. It is multidimensional. / यह बहुआयामी है।
b. It is completely fixed. / यह पूरी तरह से स्थिर है।
c. It is sequential. / यह क्रमिक है।
d. It is adaptable. / यह अनुकूलनीय
30. Why is understanding principles of
child development important for a teacher? / एक शिक्षक के लिए बच्चों के विकास के सिद्धांतों को समझना क्यों महत्वपूर्ण है?
a. It only helps understand physical
development. / यह केवल शारीरिक विकास को समझने में मदद करता है।
b. It helps tailor teaching to
children’s needs. / यह शिक्षण को बच्चों की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने में मदद करता है।
c. It only aids in understanding heredity. / यह केवल आनुवंशिकता को समझने में सहायक है।
d. It is unrelated to teaching. / यह शिक्षण से असंबंधित है।