CDP MCQs-04 Piaget’s Cognitive Development Theory (जीन पियाजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत)
1. According to Piaget, during which
stage do children develop the concept of object permanence? / पियाजे के अनुसार, बच्चे किस चरण में वस्तु स्थायित्व की अवधारणा विकसित करते हैं?
A. Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक
B. Sensorimotor / संवेदी-गामक
C. Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक
D. Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक
2. What is the process called when a
child incorporates new information into existing schemas? / जब एक बच्चा नई जानकारी को मौजूदा स्कीमा में शामिल करता है, तो इस प्रक्रिया को क्या कहते हैं?
A. Accommodation / समायोजन
B. Assimilation / आत्मसात
C. Equilibration / संतुलन
D. Conservation / संरक्षण
3. In Piaget’s theory, the ability to
understand that quantity remains the same despite changes in appearance is
called: / पियाजे के सिद्धांत में, यह समझने की क्षमता कि मात्रा रूप में परिवर्तन के बावजूद समान रहती है, कहलाती है:
A. Reversibility / उलटाव
B. Conservation / संरक्षण
C. Egocentrism / आत्मकेंद्रिता
D. Seriation / क्रमबद्धता
4. A child who believes that everyone
sees the world exactly as they do is demonstrating: / एक बच्चा जो मानता है कि हर कोई दुनिया को वैसे ही देखता है जैसे वह देखता है, वह प्रदर्शित कर रहा है:
A. Conservation / संरक्षण
B. Egocentrism / आत्मकेंद्रिता
C. Reversibility / उलटाव
D. Object Permanence / वस्तु स्थायित्व
5. According to Piaget, at which stage
can a child think logically about concrete events? / पियाजे के अनुसार, बच्चा किस चरण में मूर्त घटनाओं के बारे में तार्किक रूप से सोच सकता है?
A. Sensorimotor / संवेदी-गामक
B. Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक
C. Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक
D. Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक
6. The process of modifying existing
schemas to fit new information is known as: / मौजूदा स्कीमा को नई जानकारी के अनुरूप संशोधित करने की प्रक्रिया को क्या कहते हैं?
A. Assimilation / आत्मसात
B. Accommodation / समायोजन
C. Equilibration / संतुलन
D. Organization / संगठन
7. Piaget’s concept of equilibration
refers to: / पियाजे की संतुलन की अवधारणा का तात्पर्य है:
A. Balancing assimilation and
accommodation / आत्मसात और समायोजन के बीच संतुलन
B. Developing new schemas / नए स्कीमा का विकास
C. Understanding conservation / संरक्षण की समझ
D. Abstract reasoning / अमूर्त तर्क
8. A 4-year-old child who cannot
understand that others have different perspectives is in which Piagetian stage?
/ 4 वर्ष का बच्चा जो यह नहीं समझ सकता कि दूसरों के दृष्टिकोण अलग हैं, वह पियाजे के किस चरण में है?
A. Sensorimotor / संवेदी-गामक
B. Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक
C. Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक
D. Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक
9. According to Piaget, at what age
does the formal operational stage typically begin? / पियाजे के अनुसार, औपचारिक संक्रियात्मक चरण आमतौर पर किस उम्र में शुरू होता है?
A. 2 years / 2 वर्ष
B. 7 years / 7 वर्ष
C. 11 years / 11 वर्ष
D. 15 years / 15 वर्ष
10. What is a key characteristic of the
preoperational stage? / पूर्व-संक्रियात्मक चरण की प्रमुख विशेषता क्या है?
A. Logical thinking / तार्किक चिंतन
B. Egocentrism / आत्मकेंद्रिता
C. Object permanence / वस्तु स्थायित्व
D. Abstract reasoning / अमूर्त तर्क
11. A child who can arrange objects in
order of size demonstrates: / एक बच्चा जो वस्तुओं को आकार के क्रम में व्यवस्थित कर सकता है, वह प्रदर्शित करता है:
A. Conservation / संरक्षण
B. Seriation / क्रमबद्धता
C. Egocentrism / आत्मकेंद्रिता
D. Reversibility / उलटाव
12. In Piaget’s theory, schemas are: / पियाजे के सिद्धांत में, स्कीमा हैं:
A. Moral dilemmas / नैतिक दुविधाएँ
B. Mental frameworks for organizing
knowledge / ज्ञान को व्यवस्थित करने के लिए मानसिक ढांचे
C. Social interactions / सामाजिक अंतःक्रियाएँ
D. Physical skills / शारीरिक कौशल
13. A child who understands that
flattening a ball of clay does not change its mass is demonstrating: / एक बच्चा जो समझता है कि मिट्टी के गोले को चपटा करने से उसका द्रव्यमान नहीं बदलता, वह प्रदर्शित कर रहा है:
A. Conservation / संरक्षण
B. Reversibility / उलटाव
C. Egocentrism / आत्मकेंद्रिता
D. Seriation / क्रमबद्धता
14. Piaget’s theory emphasizes that
children are: / पियाजे का सिद्धांत इस बात पर जोर देता है कि बच्चे हैं:
A. Passive learners / निष्क्रिय शिक्षार्थी
B. Active constructors of knowledge / ज्ञान के सक्रिय निर्माता
C. Dependent on teachers / शिक्षकों पर निर्भर
D. Social learners only / केवल सामाजिक शिक्षार्थी
15. Which stage is characterized by the
ability to think hypothetically and abstractly? / किस चरण में काल्पनिक और अमूर्त रूप से सोचने की क्षमता होती है?
A. Sensorimotor / संवेदी-गामक
B. Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक
C. Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक
D. Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक
16. A child who can understand that
pouring water from a tall glass to a wide bowl does not change its volume is in
which stage? / एक बच्चा जो यह समझ सकता है कि एक लंबे गिलास से पानी को चौड़े कटोरे में डालने से उसका आयतन नहीं बदलता, वह किस चरण में है?
A. Sensorimotor / संवेदी-गामक
B. Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक
C. Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक
D. Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक
17. What is the age range for Piaget’s
preoperational stage? / पियाजे के पूर्व-संक्रियात्मक चरण की आयु सीमा क्या है?
A. 0–2 years / 0–2 वर्ष
B. 2–7 years / 2–7 वर्ष
C. 7–11 years / 7–11 वर्ष
D. 11+ years / 11+ वर्ष
18. According to Piaget, what is the
primary way children learn in the sensorimotor stage? / पियाजे के अनुसार, संवेदी-गामक चरण में बच्चे मुख्य रूप से कैसे सीखते हैं?
A. Through language / भाषा के माध्यम से
B. Through sensory experiences and
actions / संवेदी अनुभवों और कार्यों के माध्यम से
C. Through logical reasoning / तार्किक तर्क के माध्यम से
D. Through social interaction / सामाजिक अंतःक्रिया के माध्यम से
19. A child who can classify objects
into categories based on shared characteristics is likely in which stage? / एक बच्चा जो वस्तुओं को साझा विशेषताओं के आधार पर श्रेणियों में वर्गीकृत कर सकता है, वह संभवतः किस चरण में है?
A. Sensorimotor / संवेदी-गामक
B. Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक
C. Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक
D. Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक
20. Piaget’s concept of reversibility
refers to: / पियाजे की उलटाव की अवधारणा का तात्पर्य है:
A. Understanding that actions can be
undone / यह समझना कि कार्यों को पूर्ववत किया जा सकता है
B. Developing new schemas / नए स्कीमा का विकास
C. Thinking abstractly / अमूर्त रूप से सोचना
D. Using cultural tools / सांस्कृतिक उपकरणों का उपयोग
21. A teacher observes that a child
cannot conserve number. In which stage is this child likely to be? / एक शिक्षक देखता है कि एक बच्चा संख्या संरक्षण नहीं कर सकता। यह बच्चा संभवतः किस चरण में है?
A. Sensorimotor / संवेदी-गामक
B. Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक
C. Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक
D. Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक
22. Piaget believed that cognitive
development is driven by: / पियाजे का मानना था कि संज्ञानात्मक विकास प्रेरित होता है:
A. Social interaction / सामाजिक अंतःक्रिया से
B. Biological maturation and
environmental interaction / जैविक परिपक्वता और पर्यावरणीय अंतःक्रिया से
C. Teacher instruction / शिक्षक के निर्देश से
D. Cultural tools / सांस्कृतिक उपकरणों से
23. Which of the following is NOT a
characteristic of the preoperational stage? / निम्नलिखित में से कौन सी पूर्व-संक्रियात्मक चरण की विशेषता नहीं है?
A. Egocentrism / आत्मकेंद्रिता
B. Symbolic play / प्रतीकात्मक खेल
C. Conservation / संरक्षण
D. Animism / जीववादी सोच
24. A child who thinks a tall, thin
glass holds more water than a short, wide glass is likely in which stage? / एक बच्चा जो सोचता है कि एक लंबा, पतला गिलास छोटे, चौड़े गिलास से अधिक पानी रखता है, वह संभवतः किस चरण में है?
A. Sensorimotor / संवेदी-गामक
B. Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक
C. Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक
D. Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक
25. In Piaget’s theory, the ability to
think about multiple aspects of a situation simultaneously is called: / पियाजे के सिद्धांत में, किसी स्थिति के कई पहलुओं के बारे में एक साथ सोचने की क्षमता को क्या कहते हैं?
A. Decentering / विकेंद्रण
B. Egocentrism / आत्मकेंद्रिता
C. Assimilation / आत्मसात
D. Accommodation / समायोजन
26. According to Piaget, cognitive
conflict leads to: / पियाजे के अनुसार, संज्ञानात्मक संघर्ष से क्या होता है?
A. Disequilibrium / असंतुलन
B. Equilibrium / संतुलन
C. Assimilation / आत्मसात
D. Conservation / संरक्षण
27. A child who can solve hypothetical
problems like “What if the sun stopped shining?” is likely in which stage? / एक बच्चा जो काल्पनिक समस्याओं जैसे “यदि सूरज चमकना बंद कर दे तो क्या होगा?” को हल कर सकता है, वह संभवतः किस चरण में है?
A. Sensorimotor / संवेदी-गामक
B. Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक
C. Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक
D. Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक
28. Piaget’s theory suggests that
teachers should: / पियाजे का सिद्धांत सुझाव देता है कि शिक्षकों को चाहिए:
A. Provide direct instruction only / केवल प्रत्यक्ष निर्देश देना
B. Create opportunities for active
exploration / सक्रिय अन्वेषण के अवसर प्रदान करना
C. Focus on rote learning / रटने पर ध्यान देना
D. Avoid hands-on activities / व्यावहारिक गतिविधियों से बचना
29. Which of the following is a
limitation of Piaget’s theory? / निम्नलिखित में से पियाजे के सिद्धांत की कौन सी सीमा है?
A. Overemphasis on social interaction /
सामाजिक अंतःक्रिया पर अत्यधिक जोर
B. Underestimation of children’s
abilities / बच्चों की क्षमताओं का कम आकलन
C. Focus on cultural tools / सांस्कृतिक उपकरणों पर ध्यान
D. Emphasis on moral development / नैतिक विकास पर जोर
30. In Piaget’s theory, what is the role
of play in cognitive development? / पियाजे के सिद्धांत में, संज्ञानात्मक विकास में खेल की क्या भूमिका है?
A. It hinders learning / यह सीखने में बाधा डालता है
B. It allows children to practice and
consolidate schemas / यह बच्चों को स्कीमा का अभ्यास और समेकन करने की अनुमति देता है
C. It is irrelevant to cognitive growth
/ यह संज्ञानात्मक विकास के लिए अप्रासंगिक है
D. It only promotes social skills / यह केवल सामाजिक कौशल को बढ़ावा देता है
Answer Key
|
1 |
B |
7 |
A |
13 |
A |
19 |
C |
25 |
A |
|
2 |
B |
8 |
B |
14 |
B |
20 |
A |
26 |
A |
|
3 |
B |
9 |
C |
15 |
D |
21 |
B |
27 |
D |
|
4 |
B |
10 |
B |
16 |
C |
22 |
B |
28 |
B |
|
5 |
C |
11 |
B |
17 |
B |
23 |
C |
29 |
B |
|
6 |
B |
12 |
B |
18 |
B |
24 |
B |
30 |
B |