CDP MCQs-04 Piaget’s Cognitive Development Theory (जीन पियाजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत)

 CDP MCQs-04 Piaget’s Cognitive Development Theory (जीन पियाजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत)

1.      According to Piaget, during which stage do children develop the concept of object permanence? / पियाजे के अनुसार, बच्चे किस चरण में वस्तु स्थायित्व की अवधारणा विकसित करते हैं?

A.      Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक

B.      Sensorimotor / संवेदी-गामक

C.      Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक

D.     Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक 

2.      What is the process called when a child incorporates new information into existing schemas? / जब एक बच्चा नई जानकारी को मौजूदा स्कीमा में शामिल करता है, तो इस प्रक्रिया को क्या कहते हैं?

A.      Accommodation / समायोजन

B.      Assimilation / आत्मसात

C.      Equilibration / संतुलन

D.     Conservation / संरक्षण 

3.      In Piaget’s theory, the ability to understand that quantity remains the same despite changes in appearance is called: / पियाजे के सिद्धांत में, यह समझने की क्षमता कि मात्रा रूप में परिवर्तन के बावजूद समान रहती है, कहलाती है:

A.      Reversibility / उलटाव

B.      Conservation / संरक्षण

C.      Egocentrism / आत्मकेंद्रिता

D.     Seriation / क्रमबद्धता 

4.      A child who believes that everyone sees the world exactly as they do is demonstrating: / एक बच्चा जो मानता है कि हर कोई दुनिया को वैसे ही देखता है जैसे वह देखता है, वह प्रदर्शित कर रहा है:

A.      Conservation / संरक्षण

B.      Egocentrism / आत्मकेंद्रिता

C.      Reversibility / उलटाव

D.     Object Permanence / वस्तु स्थायित्व 

5.      According to Piaget, at which stage can a child think logically about concrete events? / पियाजे के अनुसार, बच्चा किस चरण में मूर्त घटनाओं के बारे में तार्किक रूप से सोच सकता है?

A.      Sensorimotor / संवेदी-गामक

B.      Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक

C.      Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक

D.     Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक 

6.      The process of modifying existing schemas to fit new information is known as: / मौजूदा स्कीमा को नई जानकारी के अनुरूप संशोधित करने की प्रक्रिया को क्या कहते हैं?

A.      Assimilation / आत्मसात

B.      Accommodation / समायोजन

C.      Equilibration / संतुलन

D.     Organization / संगठन 

7.      Piaget’s concept of equilibration refers to: / पियाजे की संतुलन की अवधारणा का तात्पर्य है:

A.      Balancing assimilation and accommodation / आत्मसात और समायोजन के बीच संतुलन

B.      Developing new schemas / नए स्कीमा का विकास

C.      Understanding conservation / संरक्षण की समझ

D.     Abstract reasoning / अमूर्त तर्क 

8.      A 4-year-old child who cannot understand that others have different perspectives is in which Piagetian stage? / 4 वर्ष का बच्चा जो यह नहीं समझ सकता कि दूसरों के दृष्टिकोण अलग हैं, वह पियाजे के किस चरण में है?

A.      Sensorimotor / संवेदी-गामक

B.      Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक

C.      Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक

D.     Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक 

9.      According to Piaget, at what age does the formal operational stage typically begin? / पियाजे के अनुसार, औपचारिक संक्रियात्मक चरण आमतौर पर किस उम्र में शुरू होता है?

A.      2 years / 2 वर्ष

B.      7 years / 7 वर्ष

C.      11 years / 11 वर्ष

D.     15 years / 15 वर्ष 

10.  What is a key characteristic of the preoperational stage? / पूर्व-संक्रियात्मक चरण की प्रमुख विशेषता क्या है?

A.      Logical thinking / तार्किक चिंतन

B.      Egocentrism / आत्मकेंद्रिता

C.      Object permanence / वस्तु स्थायित्व

D.     Abstract reasoning / अमूर्त तर्क 

11.  A child who can arrange objects in order of size demonstrates: / एक बच्चा जो वस्तुओं को आकार के क्रम में व्यवस्थित कर सकता है, वह प्रदर्शित करता है:

A.      Conservation / संरक्षण

B.      Seriation / क्रमबद्धता

C.      Egocentrism / आत्मकेंद्रिता

D.     Reversibility / उलटाव 

12.  In Piaget’s theory, schemas are: / पियाजे के सिद्धांत में, स्कीमा हैं:

A.      Moral dilemmas / नैतिक दुविधाएँ

B.      Mental frameworks for organizing knowledge / ज्ञान को व्यवस्थित करने के लिए मानसिक ढांचे

C.      Social interactions / सामाजिक अंतःक्रियाएँ

D.     Physical skills / शारीरिक कौशल 

13.  A child who understands that flattening a ball of clay does not change its mass is demonstrating: / एक बच्चा जो समझता है कि मिट्टी के गोले को चपटा करने से उसका द्रव्यमान नहीं बदलता, वह प्रदर्शित कर रहा है:

A.      Conservation / संरक्षण

B.      Reversibility / उलटाव

C.      Egocentrism / आत्मकेंद्रिता

D.     Seriation / क्रमबद्धता 

14.  Piaget’s theory emphasizes that children are: / पियाजे का सिद्धांत इस बात पर जोर देता है कि बच्चे हैं:

A.      Passive learners / निष्क्रिय शिक्षार्थी

B.      Active constructors of knowledge / ज्ञान के सक्रिय निर्माता

C.      Dependent on teachers / शिक्षकों पर निर्भर

D.     Social learners only / केवल सामाजिक शिक्षार्थी 

15.  Which stage is characterized by the ability to think hypothetically and abstractly? / किस चरण में काल्पनिक और अमूर्त रूप से सोचने की क्षमता होती है?

A.      Sensorimotor / संवेदी-गामक

B.      Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक

C.      Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक

D.     Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक 

16.  A child who can understand that pouring water from a tall glass to a wide bowl does not change its volume is in which stage? / एक बच्चा जो यह समझ सकता है कि एक लंबे गिलास से पानी को चौड़े कटोरे में डालने से उसका आयतन नहीं बदलता, वह किस चरण में है?

A.      Sensorimotor / संवेदी-गामक

B.      Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक

C.      Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक

D.     Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक 

17.  What is the age range for Piaget’s preoperational stage? / पियाजे के पूर्व-संक्रियात्मक चरण की आयु सीमा क्या है?

A.      0–2 years / 0–2 वर्ष

B.      2–7 years / 2–7 वर्ष

C.      7–11 years / 7–11 वर्ष

D.     11+ years / 11+ वर्ष 

18.  According to Piaget, what is the primary way children learn in the sensorimotor stage? / पियाजे के अनुसार, संवेदी-गामक चरण में बच्चे मुख्य रूप से कैसे सीखते हैं?

A.      Through language / भाषा के माध्यम से

B.      Through sensory experiences and actions / संवेदी अनुभवों और कार्यों के माध्यम से

C.      Through logical reasoning / तार्किक तर्क के माध्यम से

D.     Through social interaction / सामाजिक अंतःक्रिया के माध्यम से 

19.  A child who can classify objects into categories based on shared characteristics is likely in which stage? / एक बच्चा जो वस्तुओं को साझा विशेषताओं के आधार पर श्रेणियों में वर्गीकृत कर सकता है, वह संभवतः किस चरण में है?

A.      Sensorimotor / संवेदी-गामक

B.      Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक

C.      Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक

D.     Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक 

20.  Piaget’s concept of reversibility refers to: / पियाजे की उलटाव की अवधारणा का तात्पर्य है:

A.      Understanding that actions can be undone / यह समझना कि कार्यों को पूर्ववत किया जा सकता है

B.      Developing new schemas / नए स्कीमा का विकास

C.      Thinking abstractly / अमूर्त रूप से सोचना

D.     Using cultural tools / सांस्कृतिक उपकरणों का उपयोग 

21.  A teacher observes that a child cannot conserve number. In which stage is this child likely to be? / एक शिक्षक देखता है कि एक बच्चा संख्या संरक्षण नहीं कर सकता। यह बच्चा संभवतः किस चरण में है?

A.      Sensorimotor / संवेदी-गामक

B.      Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक

C.      Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक

D.     Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक 

22.  Piaget believed that cognitive development is driven by: / पियाजे का मानना था कि संज्ञानात्मक विकास प्रेरित होता है:

A.      Social interaction / सामाजिक अंतःक्रिया से

B.      Biological maturation and environmental interaction / जैविक परिपक्वता और पर्यावरणीय अंतःक्रिया से

C.      Teacher instruction / शिक्षक के निर्देश से

D.     Cultural tools / सांस्कृतिक उपकरणों से 

23.  Which of the following is NOT a characteristic of the preoperational stage? / निम्नलिखित में से कौन सी पूर्व-संक्रियात्मक चरण की विशेषता नहीं है?

A.      Egocentrism / आत्मकेंद्रिता

B.      Symbolic play / प्रतीकात्मक खेल

C.      Conservation / संरक्षण

D.     Animism / जीववादी सोच 

24.  A child who thinks a tall, thin glass holds more water than a short, wide glass is likely in which stage? / एक बच्चा जो सोचता है कि एक लंबा, पतला गिलास छोटे, चौड़े गिलास से अधिक पानी रखता है, वह संभवतः किस चरण में है?

A.      Sensorimotor / संवेदी-गामक

B.      Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक

C.      Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक

D.     Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक 

25.  In Piaget’s theory, the ability to think about multiple aspects of a situation simultaneously is called: / पियाजे के सिद्धांत में, किसी स्थिति के कई पहलुओं के बारे में एक साथ सोचने की क्षमता को क्या कहते हैं?

A.      Decentering / विकेंद्रण

B.      Egocentrism / आत्मकेंद्रिता

C.      Assimilation / आत्मसात

D.     Accommodation / समायोजन 

26.  According to Piaget, cognitive conflict leads to: / पियाजे के अनुसार, संज्ञानात्मक संघर्ष से क्या होता है?

A.      Disequilibrium / असंतुलन

B.      Equilibrium / संतुलन

C.      Assimilation / आत्मसात

D.     Conservation / संरक्षण 

27.  A child who can solve hypothetical problems like “What if the sun stopped shining?” is likely in which stage? / एक बच्चा जो काल्पनिक समस्याओं जैसेयदि सूरज चमकना बंद कर दे तो क्या होगा?” को हल कर सकता है, वह संभवतः किस चरण में है?

A.      Sensorimotor / संवेदी-गामक

B.      Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक

C.      Concrete Operational / मूर्त संक्रियात्मक

D.     Formal Operational / औपचारिक संक्रियात्मक 

28.  Piaget’s theory suggests that teachers should: / पियाजे का सिद्धांत सुझाव देता है कि शिक्षकों को चाहिए:

A.      Provide direct instruction only / केवल प्रत्यक्ष निर्देश देना

B.      Create opportunities for active exploration / सक्रिय अन्वेषण के अवसर प्रदान करना

C.      Focus on rote learning / रटने पर ध्यान देना

D.     Avoid hands-on activities / व्यावहारिक गतिविधियों से बचना 

29.  Which of the following is a limitation of Piaget’s theory? / निम्नलिखित में से पियाजे के सिद्धांत की कौन सी सीमा है?

A.      Overemphasis on social interaction / सामाजिक अंतःक्रिया पर अत्यधिक जोर

B.      Underestimation of children’s abilities / बच्चों की क्षमताओं का कम आकलन

C.      Focus on cultural tools / सांस्कृतिक उपकरणों पर ध्यान

D.     Emphasis on moral development / नैतिक विकास पर जोर 

30.  In Piaget’s theory, what is the role of play in cognitive development? / पियाजे के सिद्धांत में, संज्ञानात्मक विकास में खेल की क्या भूमिका है?

A.      It hinders learning / यह सीखने में बाधा डालता है

B.      It allows children to practice and consolidate schemas / यह बच्चों को स्कीमा का अभ्यास और समेकन करने की अनुमति देता है

C.      It is irrelevant to cognitive growth / यह संज्ञानात्मक विकास के लिए अप्रासंगिक है

D.     It only promotes social skills / यह केवल सामाजिक कौशल को बढ़ावा देता है

Answer Key

1

B

7

A

13

A

19

C

25

A

2

B

8

B

14

B

20

A

26

A

3

B

9

C

15

D

21

B

27

D

4

B

10

B

16

C

22

B

28

B

5

C

11

B

17

B

23

C

29

B

6

B

12

B

18

B

24

B

30

B

 


Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form