वायगोत्स्की का सामाजिक-सांस्कृतिक अधिगम सिद्धांत (Vygotsky’s Socio-Cultural Theory)
1. मुख्य विचार (Main Ideas)
·
विकास
सामाजिक व सांस्कृतिक संदर्भ
में होता है।
·
अधिगम
(Learning) विकास
(Development) से पहले आता है।
·
बच्चा
समाज, शिक्षक, माता-पिता और
सहपाठियों से सीखता है।
·
भाषा
= सोचने और ज्ञान निर्माण
का साधन।
2. प्रमुख
अवधारणाएँ (Key
Concepts)
सामाजिक अंतःक्रिया (Social
Interaction)
·
बच्चा
दूसरों से बातचीत कर
के और समूह गतिविधियों
से सीखता है।
·
उदाहरण:
बच्चा खेल-खेल में
गिनती सीख जाता है।
समीपी विकास क्षेत्र (Zone of Proximal
Development – ZPD)
·
यह
वह क्षेत्र है जिसमें बच्चा
अकेले काम नहीं कर
सकता लेकिन थोड़े सहयोग से कर सकता
है।
·
उदाहरण:
बच्चा अकेले भिन्न नहीं जोड़ पाता,
लेकिन शिक्षक/दोस्त की मदद से
कर लेता है।
सहारा (Scaffolding)
·
जब
शिक्षक/बड़ा व्यक्ति बच्चे
को काम करते समय
धीरे-धीरे मदद करता
है और जैसे-जैसे
बच्चा सीखता है, मदद घटा
देता है।
·
उदाहरण:
साइकिल चलाते समय पिता पहले
पकड़ते हैं, फिर धीरे-धीरे छोड़ देते
हैं।
निजी वाणी (Private Speech)
·
बच्चा
अपने आप से बोल-बोलकर काम करता है।
·
यह
आत्म-मार्गदर्शन (Self-Guidance) और समस्या-समाधान
का साधन है।
·
Social Speech → Private Speech → Inner Speech (आंतरिक वाणी)
उदाहरण:
·
“पहले ये
ब्लॉक रखूँगा… फिर ये ऊपर…”
·
“पहले सवाल
पढ़ूँगा… फिर
हल करूँगा।”
भाषा और विचार (Language &
Thought)
·
भाषा
= सोचने और ज्ञान को
संगठित करने का माध्यम।
·
बच्चा
पहले बोलकर सोचता है (Private Speech), बाद में मन
ही मन सोचने लगता
है (Inner Speech)।
3. शिक्षण
में निहितार्थ (Implications for
Teaching)
·
शिक्षक
को बच्चों को समूह कार्य
(Group Work) और चर्चा आधारित शिक्षा देनी चाहिए।
·
बच्चों
को बोल-बोलकर सीखने
(Think Aloud) से रोकना नहीं चाहिए।
·
शिक्षण
ZPD के अनुसार होना चाहिए – न
बहुत कठिन, न बहुत आसान।
·
शिक्षक
को Scaffolding (धीरे-धीरे सहयोग)
करना चाहिए।
·
शिक्षा
में मातृभाषा और संवाद का
विशेष प्रयोग होना चाहिए।
4. CTET/REET/DSSSB हेतु
One-Liners
·
Vygotsky = सामाजिक-सांस्कृतिक दृष्टिकोण।
·
ZPD + Scaffolding = वायगोत्स्की।
·
“अधिगम विकास
से पहले आता है” → वायगोत्स्की।
·
Private Speech = आत्म-मार्गदर्शन और समस्या-समाधान
का साधन।
·
भाषा
= विचार और ज्ञान निर्माण
का उपकरण।
महत्वपूर्ण MCQs (Practice for CTET)
Q1. वायगोत्स्की के अनुसार अधिगम (Learning) और विकास (Development) का संबंध है –
a) अधिगम विकास के बाद होता
है
b) अधिगम विकास से पहले होता
है
c) दोनों अलग-अलग हैं
d) अधिगम और विकास का
कोई संबंध नहीं
Q2. समीपी विकास क्षेत्र (ZPD) किससे संबंधित है?
a) केवल व्यक्तिगत अनुभव
से
b) जो कार्य बच्चा
अकेले कर सकता है
c) जो कार्य बच्चा
दूसरों की मदद से
कर सकता है
d) जो कार्य बच्चा
कभी नहीं कर सकता
Q3. जब बच्चा अपने आप से बोल-बोलकर कार्य करता है, तो इसे क्या कहते हैं?
a) Social Speech
b) Private Speech
c) Inner Speech
d) Loud Speech
Q4. Scaffolding का तात्पर्य है –
a) कठिनाई बढ़ाना
b) कार्य छोड़ देना
c) धीरे-धीरे सहायता
देकर बच्चे को सक्षम बनाना
d) बच्चों को अनुशासन सिखाना
Q5. वायगोत्स्की ने किसकी भूमिका पर विशेष बल दिया?
a) जैविक परिपक्वता
b) सामाजिक और सांस्कृतिक परिवेश
c) केवल खेल गतिविधियाँ
d) केवल परीक्षण