MCQs on Vygotsky’s Socio-Cultural Theory
1. (CTET 2019) According to Lev Vygotsky, the primary cause of cognitive development is: लेव विगोत्स्की के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास का प्राथमिक कारण है:
A. Heredity / वंशानुक्रमB. Reinforcement / सुदृढीकरण
C. Social interaction / सामाजिक सहभागिता
D. Maturation / परिपक्वता
2. (CTET 2021) Which theorist emphasized the influence of social and cultural contexts on children’s thinking? कौन सा सिद्धांतकार बच्चों के चिंतन पर सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भों के प्रभाव पर जोर देता है?
A. Jean Piaget / जीन पियाजेB. Lev Vygotsky / लेव विगोत्स्की
C. John B. Watson / जॉन बी. वाटसन
D. Lawrence Kohlberg / लॉरेंस कोहलबर्ग
3. (CTET 2020) The Zone of Proximal Development (ZPD) refers to: निकट विकास क्षेत्र (ZPD) से तात्पर्य है:
A. Tasks a child can do alone / कार्य जो बच्चा अकेले कर सकता हैB. Tasks a child can do with assistance / कार्य जो बच्चा सहायता से कर सकता है
C. Difference between independent and assisted performance / स्वतंत्र और सहायता प्राप्त प्रदर्शन के बीच का अंतर
D. Innate abilities / जन्मजात क्षमताएँ
4. (CTET 2022) According to Vygotsky, children learn through: विगोत्स्की के अनुसार, बच्चे निम्नलिखित के माध्यम से सीखते हैं:
A. Trial and error / परीक्षण और त्रुटिB. Social interaction with peers and adults / सहपाठियों और वयस्कों के साथ सामाजिक सहभागिता
C. Rewards only / केवल पुरस्कार
D. Independent exploration / स्वतंत्र अन्वेषण
5. (CTET 2023) In Vygotsky’s theory, scaffolding refers to: विगोत्स्की के सिद्धांत में स्कैफोल्डिंग से तात्पर्य है:
A. Permanent support / स्थायी समर्थनB. Temporary guidance to support learning / सीखने के लिए अस्थायी मार्गदर्शन
C. Punishment for errors / त्रुटियों के लिए दंड
D. Group isolation / समूह अलगाव
6. (CTET 2021) Private speech in Vygotsky’s theory is used for: विगोत्स्की के सिद्धांत में निजी भाषण का उपयोग होता है:
A. Social communication / सामाजिक संचारB. Self-regulation and problem-solving / आत्म-नियमन और समस्या समाधान
C. Entertainment / मनोरंजन
D. Imitation only / केवल नकल
7. (CTET 2020) Vygotsky’s theory neglects which aspect of development? विगोत्स्की का सिद्धांत विकास के किस पहलू की उपेक्षा करता है?
A. Cognitive / संज्ञानात्मकB. Social / सामाजिक
C. Emotional / भावनात्मक
D. Physical / शारीरिक
8. (CTET 2024) The role of the ‘More Knowledgeable Other’ (MKO) in Vygotsky’s theory is: विगोत्स्की के सिद्धांत में ‘अधिक ज्ञानवान अन्य’ (MKO) की भूमिका है:
A. To punish mistakes / गलतियों को दंडित करनाB. To provide guidance in ZPD / ZPD में मार्गदर्शन प्रदान करना
C. To observe only / केवल अवलोकन करना
D. To replace the learner / शिक्षार्थी को प्रतिस्थापित करना
9. (CTET 2022) According to Vygotsky, language primarily serves as: विगोत्स्की के अनुसार, भाषा मुख्य रूप से कार्य करती है:
A. A tool for thought and social interaction / चिंतन और सामाजिक सहभागिता के लिए एक उपकरणB. A means of discipline / अनुशासन का साधन
C. An innate skill / जन्मजात कौशल
D. A barrier to learning / सीखने में बाधा
10. (CTET 2019) Vygotsky’s theory differs from Piaget’s in: विगोत्स्की का सिद्धांत पियाजे से किसमें भिन्न है?
A. Focus on fixed stages / निश्चित अवस्थाओं पर ध्यानB. Emphasis on social interaction / सामाजिक सहभागिता पर जोर
C. Ignoring culture / संस्कृति की अनदेखी
D. Biological maturation / जैविक परिपक्वता
11. (REET 2022) Scaffolding in Vygotsky’s theory refers to: विगोत्स्की के सिद्धांत में स्कैफोल्डिंग से तात्पर्य है:
A. Independent learning / स्वतंत्र सीखनाB. Temporary support just beyond current ability / वर्तमान क्षमता से थोड़ा आगे अस्थायी समर्थन
C. Group competition / समूह प्रतियोगिता
D. Fixed instructions / निश्चित निर्देश
12. (REET 2023) According to Vygotsky, the ‘More Knowledgeable Other’ (MKO) is: विगोत्स्की के अनुसार, ‘अधिक ज्ञानवान अन्य’ (MKO) है:
A. A textbook / एक पाठ्यपुस्तकB. A teacher or peer providing guidance / मार्गदर्शन प्रदान करने वाला शिक्षक या सहपाठी
C. The child’s instincts / बच्चे की प्रवृत्तियाँ
D. Parents only / केवल माता-पिता
13. (REET 2021) Vygotsky emphasized that learning is: विगोत्स्की ने जोर दिया कि सीखना है:
A. An individual process / एक व्यक्तिगत प्रक्रियाB. A social and cultural process / एक सामाजिक और सांस्कृतिक प्रक्रिया
C. Based on rewards / पुरस्कारों पर आधारित
D. Innate / जन्मजात
14. (REET 2022) Private speech in Vygotsky’s theory serves: विगोत्स्की के सिद्धांत में निजी भाषण का उद्देश्य है:
A. Social bonding / सामाजिक संबंधB. Self-regulation and problem-solving / आत्म-नियमन और समस्या समाधान
C. Imitation / नकल
D. Entertainment / मनोरंजन
15. (REET 2024) According to Vygotsky, peer collaboration is essential because: विगोत्स्की के अनुसार, सहपाठी सहयोग आवश्यक है क्योंकि:
A. It promotes competition / यह प्रतियोगिता को बढ़ावा देता हैB. It facilitates learning in ZPD / यह ZPD में सीखने को सुगम बनाता है
C. It reduces teacher effort / यह शिक्षक के प्रयास को कम करता है
D. It is innate / यह जन्मजात है
16. (REET 2023) Vygotsky’s theory suggests teachers should: विगोत्स्की का सिद्धांत सुझाव देता है कि शिक्षकों को चाहिए:
A. Avoid guidance / मार्गदर्शन से बचनाB. Provide tasks within ZPD with support / ZPD के भीतर समर्थन के साथ कार्य प्रदान करना
C. Focus on rote learning / रटने पर ध्यान देना
D. Punish errors / त्रुटियों को दंडित करना
17. (REET 2021) In Vygotsky’s theory, culture influences learning through: विगोत्स्की के सिद्धांत में, संस्कृति सीखने को प्रभावित करती है:
A. Genetic traits / आनुवंशिक गुणB. Tools and symbols like language / भाषा जैसे उपकरण और प्रतीक
C. Isolation / अलगाव
D. Punishment / दंड
18. (REET 2022) The Zone of Proximal Development helps teachers: निकट विकास क्षेत्र शिक्षकों को मदद करता है:
A. Assess innate ability / जन्मजात क्षमता का आकलन करनाB. Design tasks with appropriate support / उचित समर्थन के साथ कार्य डिज़ाइन करना
C. Ignore social factors / सामाजिक कारकों की अनदेखी करना
D. Focus on discipline / अनुशासन पर ध्यान देना
19. (REET 2023) Vygotsky’s emphasis on social interaction contrasts with: विगोत्स्की का सामाजिक सहभागिता पर जोर इसके साथ विरोधाभास करता है:
A. Piaget’s individual stages / पियाजे की व्यक्तिगत अवस्थाएँB. Skinner’s behaviorism / स्किनर का व्यवहारवाद
C. Both A and B / A और B दोनों
D. Kohlberg’s moral stages / कोहलबर्ग की नैतिक अवस्थाएँ
20. (REET 2024) According to Vygotsky, learning precedes: विगोत्स्की के अनुसार, सीखना इससे पहले होता है:
A. Development / विकासB. Maturation / परिपक्वता
C. Punishment / दंड
D. Isolation / अलगाव
21. (Bihar STET 2023) In Vygotsky’s theory, private speech is: विगोत्स्की के सिद्धांत में निजी भाषण है:
A. A hindrance to learning / सीखने में बाधाB. A tool for self-regulation / आत्म-नियमन के लिए एक उपकरण
C. For social entertainment / सामाजिक मनोरंजन के लिए
D. Irrelevant to cognition / संज्ञान के लिए अप्रासंगिक
22. (UP STET 2024) According to Vygotsky, teachers should optimize learning by: विगोत्स्की के अनुसार, शिक्षकों को सीखने को अनुकूलित करना चाहिए:
A. Assigning tasks beyond ability / क्षमता से परे कार्य सौंपनाB. Providing support within ZPD / ZPD के भीतर समर्थन प्रदान करना
C. Focusing on rote learning / रटने पर ध्यान देना
D. Avoiding collaboration / सहयोग से बचना
23. (Rajasthan STET 2023) Vygotsky’s theory differs from Piaget’s in emphasizing: विगोत्स्की का सिद्धांत पियाजे से इस पर जोर देने में भिन्न है:
A. Fixed developmental stages / निश्चित विकासात्मक अवस्थाएँB. Social and cultural influences / सामाजिक और सांस्कृतिक प्रभाव
C. Individual exploration only / केवल व्यक्तिगत अन्वेषण
D. Genetic factors / आनुवंशिक कारक
24. (Bihar STET 2024) In Vygotsky’s theory, language facilitates: विगोत्स्की के सिद्धांत में, भाषा सुगम बनाती है:
A. Physical growth / शारीरिक वृद्धिB. Cognitive development via social interaction / सामाजिक सहभागिता के माध्यम से संज्ञानात्मक विकास
C. Emotional isolation / भावनात्मक अलगाव
D. Innate traits / जन्मजात गुण
25. (UP STET 2023) Scaffolding in Vygotsky’s theory is: विगोत्स्की के सिद्धांत में स्कैफोल्डिंग है:
A. Permanent assistance / स्थायी सहायताB. Temporary guidance withdrawn as competence grows / क्षमता बढ़ने पर वापस लिया गया अस्थायी मार्गदर्शन
C. Competitive learning / प्रतिस्पर्धी सीखना
D. Ignoring mistakes / गलतियों की अनदेखी
26. (Bihar STET 2023) Vygotsky’s concept of ZPD is best applied when: विगोत्स्की का ZPD का अवधारणा सबसे अच्छा तब लागू होता है जब:
A. Tasks are too easy / कार्य बहुत आसान होंB. Tasks are slightly beyond current ability with support / कार्य वर्तमान क्षमता से थोड़ा आगे हों और समर्थन हो
C. Tasks are impossible / कार्य असंभव हों
D. No guidance is provided / कोई मार्गदर्शन न हो
27. (Rajasthan STET 2024) According to Vygotsky, cognitive development is driven by: विगोत्स्की के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास किसके द्वारा संचालित होता है?
A. Biological maturation / जैविक परिपक्वताB. Social and cultural interactions / सामाजिक और सांस्कृतिक सहभागिता
C. Rewards and punishments / पुरस्कार और दंड
D. Individual effort only / केवल व्यक्तिगत प्रयास
28. (UP STET 2023) The role of culture in Vygotsky’s theory is to: विगोत्स्की के सिद्धांत में संस्कृति की भूमिका है:
A. Limit learning / सीखने को सीमित करनाB. Provide tools like language for cognition / संज्ञान के लिए भाषा जैसे उपकरण प्रदान करना
C. Encourage competition / प्रतियोगिता को प्रोत्साहित करना
D. Isolate learners / शिक्षार्थियों को अलग करना
29. (Bihar STET 2024) Vygotsky’s private speech evolves into: विगोत्स्की का निजी भाषण विकसित होता है:
A. Social speech / सामाजिक भाषणB. Inner speech / आंतरिक भाषण
C. Written language / लिखित भाषा
D. Silence / मौन
30. (Rajasthan STET 2023) Vygotsky’s theory suggests that learning is most effective when: विगोत्स्की का सिद्धांत सुझाव देता है कि सीखना सबसे प्रभावी तब है जब:
A. Done in isolation / अलगाव में किया जाएB. Supported by social interaction / सामाजिक सहभागिता द्वारा समर्थित
C. Based on punishment / दंड पर आधारित हो
D. Without guidance / मार्गदर्शन के बिना