MCQs on CCE in hindi || CTET CDP MCQs || EVS PEDAGOGY || IMPORTANT MCQs FOR CTET

Q1.सतत और व्यापक मूल्यांकन का उद्देश्य मुख्य रूप से———–को बढ़ावा देना है? (Continuous and compressive evalucation mainly aims at promoting.)

(a) बच्चों के बीच प्रतियोगिता (Competition among children)

(b) बच्चों के बीच अकादमिक उत्कृष्टता (Academic excellence among children)

(c) समावेशी शिक्षा (Inclusive education)

(d) शिक्षकों के बीच प्रतिस्पर्धा (Competition among teachers)

 

Q2. सतत और व्यापक मूल्यांकन का उद्देश्य_______का मूल्यांकन करना है? (Continuous and comprehensive education aims to evaluate the_____________)

(a)  केवल  बच्चे का ज्ञान (The knowledge of child only)

(b)  केवल बच्चे का तर्क (The reasoning of a child only)

(c)  केवल बच्चे की समझ (The understanding of child only)

(d) बच्चे के विकास के सभी पहलू ( All aspects of development of child)

 

Q3. सतत और व्यापक मूल्यांकन की सफलता के लिए निम्नलिखित में से कौन सा सबसे प्रभावी तरीका है? (Which one of the following is the most effective method for the success of continuous and comprehensive evaluation?)

(a)सत्र की शुरुआत और अंत में मूल्यांकन आयोजित करना (Conducting assessment at the beginning of And end of the the session)

(b)समय की अवधि में बच्चों का आकलन करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग करना (Using a varianty of ways to access children over a period of time)

(c) बच्चों को समय-समय पर लिखित परीक्षा देना(Giving written tests to children periodically)

(d)शिक्षणों में केवल बहुविकल्पीय प्रश्न होना (Having only multiple choice question in tests)

 

Q4. सतत और व्यापक मूल्यांकन के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन गलत है? ( Which of the following statement is incorrect about the continuous and comprehensive evaluation.)

(a) यह स्कूल आधारित मूल्यांकन है  (It is school based evaluation)

(b) इसमें छात्रों के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है ( it includes all of aspects students)

(c)नैदानिक मूल्यांकन इसमें शामिल नहीं है (Digonostic evaluation is not included in it)

(d)  इसके लिए औपचारिक और अनौपचारिक दोनों तकनीकों का उपयोग किया जाता है (both formal and informal techniques are used for it.)

 

Q5. CCE प्रकार के मूल्यांकन का उद्देश्य है? (The aim of CCE  types of evolution is to)

(a)अधिक अध्ययन सामग्री को आसानी से याद करने में मदद करता है (Help of memorize more study materials easily)

(b) अधिक अध्ययन सामग्री को जल्दी याद करने में मदद करता है (Help of memorize more study materials quickly)

(c)  याद रखने के लिए कौशल विकसित करने में मदद (Help of develop skills to memorize)

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं (None of the above)

 

Q6. छात्रों की उपलब्धि का मूल्यांकन करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा तरीका सबसे अच्छा है? (Which one of the following is the best method of evaluate the achievement of students?)

(a)  सतत मूल्यांकन (Continuous evaluation)

(b) वार्षिक मूल्यांकन  (Annual evaluation)

(c)  त्रैमासिक मूल्यांकन (quarterly evaluation)

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं (none of the above)

 

Q7.  रूपात्मक आकलन हो सकता है ? (Formative assessment may be a)

(a) पूर्व परीक्षण (Pretest)

(b)  पश्च परीक्षण (Post test)

(c)  पूर्व और पश्च परीक्षण दोनों (both pre and post test)

(d) दोनों में से कोई नहीं (none of these)

 

Q8. विद्यालय आधारित आकलन मुख्य रूप से किस सिद्धांत पर आधारित होता है? (School based assessment is primarily based on the principle that)

(a)   बाह्य परीक्षकों की अपेक्षा शिक्षक अपने शिक्षार्थियों की क्षमताओं को बेहतर जानते हैं (Teachers know their Learns capability better than external examiner)

(b) किसी भी कीमत पर विद्यार्थियों को अच्छे ग्रेड मिलने चाहिए (Students should at all costs get high grades)

(c) विद्यालय बाह्य परीक्षा निकायों की अपेक्षा ज्यादा सक्षम है (Schools are more effective than the external bodies of examination)

(d)  आकलन बहुत किफायती होना चाहिए (Assessment should be very Economical)

 

Q9. सतत और व्यापक मूल्यांकन के लिए तार्किक आधार है?(The most appropriate logical and predicate for the continuous and comprehensive evaluation should be)

(a) सीखने की एक से अधिक पक्षों का आकलन (Assessing more than one aspect of learning)

(b) आकलन के विचारों का अधिकतमीकरण (Maximizing the assessment opportunities)

(c)  मानव व्यक्तित्व की समग्र प्रकृति (Promoting the Holistic nature of human personality)

(d)  शिक्षकों पर बोझ बढ़ाना (Increasing the durden on teachers)

 

Q10. सतत और व्यापक मूल्यांकन की योजना मेंव्यापकशब्द _______ के अलावा निम्नलिखित के द्वारा समर्थित किया जाता है ? (The world ‘comprehensive’ in the scheme of a continuous and comprehensive evaluation is supported by which one of the following expect?)

(a) बहु बुद्धि सिद्धांत (Theory of multiple intelligence)

(b) सूचना संक्रमण सिद्धांत (theory of information processing)

(c)  जे.पी. गिलफोर्ड का  बुद्धि संरचना का सिद्धांत (J.P. Guilford’s theory of structure of intellect)

(d)  एल.एल. का प्राथमिक मानसिक योग्यताओं का सिद्धांत (L.L. Thurstone’s mental abilities theory of primary)

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form