Q1. अधिगम के निम्न
सिद्धांतों में से किसके प्रति क्रिया होने पर पुनर्बलन देने का सुझाव दिया गया है?
(a) संबद्ध प्रतिक्रिया
सिद्धांत
(b) सूझ का सिद्धांत
(c) चालक न्यूनता सिद्धांत
(d) क्रिया प्रसूत सिद्धांत
Q2. क्रिया प्रसूत अनुबंधन
सिद्धांत का शिक्षकों के लिए निम्न में से निहितार्थ है?
(a) विद्यार्थी को पर्याप्त
अभ्यास करवाना चाहिए।
(b) प्रवृत्ति को रोचक
बनाएं।
(c) उचित व्यवहार का
पुनर्बलन किया जाए।
(d) विद्यार्थी को बार-बार
प्रयत्न करने हैं।
Q3. वह अधिगम जो व्यवहार
के प्रभाव का परिणाम होता है कहलाता है?
(a) अनुकूलित अनुबंधन
(b) अनुक्रिया अनुबंधन
(c) सकारात्मक अनुबंधन
(d) क्रिया प्रसूत अनुबंधन
Q4. स्किनर ने किस प्रकार
के अनुबंधन पर बल दिया है?
(a)Type-S
(b)Type-R-S
(c)Type-S-R
(d) कोई नहीं
Q5. निम्न में से कौन
सा क्रिया प्रसूत व्यवहार नहीं है?
(a) कांटा लगने पर पैर
हटाना
(b) हाथ पैर का चलाना
(c) भोजन करना
(d) खड़े होकर इधर-उधर
चहल कदमी करना
Q6 “मनोवैज्ञानिक व्यवहार
व अनुभव का विज्ञान है।”यह कथन है?
(a) स्किनर
(b) वुडबर्थ
(c) मैक्डूगल
(d) वाट्सन
Q7. अपने भाई को मारने
के बाद एक बच्चे के खिलौने छीन लेना (उसे फिर मारने से रोकने के लिए) का एक उदाहरण
है?
(a) सकारात्मक सजा
(b) नकारात्मक सजा
(c) अवलोकन सीखना
(d) प्रतिरोधी कंडीशनिंग
Q8. क्रिया प्रसूत अनुबंधन
से संबंधित असत्य कथन है?
(a) प्राणी निष्क्रिय
होता है।
(b) अनुक्रियाएं ऐच्छिक
होती है।
(c) साहचर्य निर्माण
में परिमाण महत्वपूर्ण होता है।
(d) एक सही अनुक्रिया
के पश्चात पुनर्बलन की प्रत्याशा होती है।
Q9.”क्रमादेशित शिक्षा”
का जनक किसे माना जाता है?
(a) आई पी पावलोव
(b) जे बी वाटसन
() सी एल पतवार
(d) बी एफ स्किनर
Q10. अंग्रेजी पाठ सीखने
का गणित सीखने पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता हो तो उसे कहते हैं?
(a) अनुकूल अंतरण
(b) प्रतिकूल अंतरण
(c) शून्य अंतरण
(d) धनात्मक अंतरण
Q11. क्रिया प्रसूत
अनुबंध व्यक्ति के किस व्यवहार को स्पष्ट करता है?
(a) मानसिक
(b) ऐच्छिक
(c) शारीरिक
(d) सामाजिक
Q12. अनुबंध तथा अननुबंधित
उद्दीपक एक साथ किसमें दिए जाते हैं?
(a) सहकालिक अनुबंधन
(b) क्रिया प्रसूत अनुबंधन
(c)ऐच्छ इक अनुबंधन
(d) यह सभी
Q13. इनमें से कौन सी
शिक्षण रणनीति स्किनर द्वारा अपने बॉक्स प्रयोग के लिए नियोजित विधि नहीं थी?
(a) सकारात्मक सजा
(b) सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
(c) नकारात्मक सजा
(d) प्लेसबो
Q14. सुदृढ़ीकरण के
दो व्यापक प्रकार के कार्यक्रम है?
(a) निरंतर और रुक रुक
कर
(b) निहित और स्पष्ट
(c) प्राथमिक और माध्यमिक
(d) स्थिर और याद्च्छिक
Q15. सीखना व्यवहार
में उत्तरोत्तर सामंजस्य की प्रक्रिया है, यह कथन है?
(a) क्रो एंड क्रो का
(b) पियाजे का
(c) स्किनर का
(d) कोहलर
.png)