Ø शिक्षा मनोविज्ञान का अध्ययन अध्यापक
को किस लिए करना चाहिए? – ताकि इसकी सहायता
से अपने शिक्षण को अधिक प्रभावशाली बना सके
Ø “मनोवैज्ञानिक व्यवहार का शुद्ध विज्ञान
है ” इस परिभाषा के प्रतिपादक हैं? – ई. वाटसन
Ø मनोविश्लेषणआत्मक प्रणाली के जन्मदाता
है? – सिंगमंडफ्राइड
Ø वर्तमान समय में मनोविज्ञान है? – व्यवहार का विज्ञान
Ø शिक्षा मनोविज्ञान का विषय क्षेत्र
नहीं है?- शैक्षणिक मूल्यांकन
Ø शिक्षा किसी निश्चित स्थान पर प्राप्त
की जाती है यह कथन शिक्षा की किस अर्थ में प्रयुक्त होता है? – शिक्षा का संकुचित अर्थ
Ø “साइकी ” का अर्थ है- मानवीय आत्मा या मन
Ø मनोवैज्ञानिक को व्यवहार का विज्ञान
किस ने कहा? – वाटसन ने
Ø ” मनोवैज्ञानिक मन का वैज्ञानिक अध्ययन
है, जिसके अंतर्गत ना केवल बौद्धिक अपितु संवेगात्मक अनुभूतियों, उत्प्रेरक शक्ति तथा
कार्य या व्यवहार भी सम्मानित है यह कथन किसका है? – सी.डब्ल्यू. वेलेंटाइन
Ø मनोविज्ञान है? – आत्मा का विज्ञान है, मन का विज्ञान है, चेतना का
विज्ञान है
Ø मानव मन को प्रभावित करने वाला कारक
है?– व्यक्ति की रुचियां ,अभिक्षमताएं अभियोग्यताएं
वातावरण है
Ø मनोविज्ञान को शुद्ध विज्ञान मन है
किसने कहा? – जेंट्स ड्रेवर ने
Ø शिक्षा मनोविज्ञान है?– मनोविज्ञान का एक अंग
Ø अचेतन मन का अध्ययन किया जाता है? –मनोविश्लेषण विधियों द्वारा
Ø शिक्षा मनोविज्ञान के अध्ययन का उद्देश्य है? – विद्यार्थियों द्वारा किसी बात
के पीछे जाने को प्रभावित करना
Ø मनोविज्ञान शिक्षा के क्षेत्र में सहायता
देता है तथा स्पष्ट करता है? – शिक्षा के उद्देश्य की संभावना
Ø शिक्षक को शिक्षा मनोविज्ञान के अध्ययन
की प्रत्यक्ष आवश्यकता नहीं है? – शारीरिक सुडोलता
Ø शिक्षा प्रक्रिया के अंग है? – शिक्षण
के उद्देश्य, शिक्षण को सार्थक बनाने वाला वाले ज्ञानानुभव, शिक्षण का मूल्यांकन
Ø शिक्षा मनोविज्ञान का मूल उद्देश्य?
– विद्यार्थियों योग्यता एवं क्षमताओं को अध्ययन
में रखते हुए उनके द्वारा किसी बात को सीखे जाने से सब संबंधित बात को प्रभावित करता
है
Ø शिक्षा का संबंध है? – शिक्षा के उद्देश्य
से और कक्षा पर्यावरण व वातावरण से
Ø आंकड़ों का व्यवस्थापन करने हेतु संकलित
आंकड़ों के संबंध में निम्नलिखित कार्य करना होता है? – वर्गीकरण, सारणीयन ,आलेखी निरूपण
Ø शिक्षा मनोविज्ञान की प्रकृति से संबंध
में कहा जा सकता है? – यह सर्वव्यापी है तो सार्वभौमिक भी
Ø शिक्षा मनोविज्ञान के सामान्य उद्देश्य
है? -बालक की अभिव्यक्ति व का विकास, शिक्षण
कार्य में सहायता और शिक्षण विधियों में सुधार
Ø “अवस्था विशेष के अनुभवों के आधार पर
ही हमें किसी को बालक, युवा एवं वृद्ध कहना चाहिए। ” यह कथन किसका है? – फ्रोबेल का
Ø शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख उद्देश्य
है? – बाल केंद्रित शिक्षा का विकास
Ø मनोविज्ञान शिक्षा के क्षेत्र में सहायता
देता है तथा बताता है कि – शिक्षा के उद्देश्य संभावित है अथवा नहीं
Ø सीखने की प्रक्रिया के अंतर्गत शिक्षा
मनोविज्ञान अध्ययन करता है? – प्रेरणा व पुनर्बलन
के प्रभाव काअध्ययन
Ø शिक्षा मनोविज्ञान में जिन बालकों के व्यवहार का अध्ययन किया जाता है वह कहलाते
हैं? – मंदबुद्धि, पिछड़े हुए और समस्यात्मक
बालक
Ø शिक्षा मनोविज्ञान की विषय सामग्री
का संबंध है? – सीखना
Ø ” मनोविज्ञान शिक्षा का आधारभूत विज्ञान
है” यह कथन किसने दिया था? -स्किंनर का
Ø ‘ मनोविज्ञान वातावरण के संपर्क में
आने वाले व्यक्तियों के क्रियाकलापों का विज्ञान है’ यह कथन है? – वुडबर्थ
Ø शिक्षा का शाब्दिक अर्थ है? – पालन- पोषण करना, सामने वालों सामने लाना और नेतृत्व
देना
Ø शिक्षा मनोविज्ञान का संबंध है? – शिक्षा
से, दर्शन से और मनोविज्ञान से
Ø ‘मनोविज्ञान’ शब्द के समांतर अंग्रेजी
भाषा के शब्द ‘सायकोलॉजी’ की उत्पत्ति किस भाषा से हुई है? – ग्रीक भाषा से
Ø शिक्षा मनोविज्ञान की उत्पत्ति मानी
जाती है? – वर्ष1900
Ø सफल एवं प्रभावी शिक्षण अधिगम प्रक्रिया
के लिए आवश्यक है? – शिक्षण अधिगम सामग्री का प्रयोग एवं शिक्षा मनोविज्ञान के सिद्धांतों
का प्रयोग
Ø छात्रों की योग्यता एवं रूचि के आधार
पर पाठ्यक्रम निर्माण में योगदान होता है? – शिक्षा मनोविज्ञान का
Ø बुद्धि परीक्षण विषय है? – शिक्षा मनोविज्ञान
का
Ø मनोविज्ञान का शिक्षा के क्षेत्र में
योगदान है? – अब शिक्षा बाल केंद्रित हो गई है, शिक्षक बालको से निकट का संपर्क स्थापित
करने का प्रयास करते हैं और शिक्षक को छात्रों की आवश्यकता का ज्ञान हो सकता है
Ø शिक्षा मनोविज्ञान एक विज्ञान है?
– शैक्षणिक सिद्धांतों का
Ø शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख लाभ है?
– शिक्षक शिक्षार्थी मधुर संबंध
Ø हरबर्ट के अनुसार शिक्षा सिद्धांतों
का आधार होना चाहिए?- मनोवैज्ञानिक की
Ø अवस्था विशेष के आधार पर ही हमें किसी
को बालक युवा या वृद्ध कहना चाहिए यह कथन है? – फ्रोबेल का
Ø गेट्स के अनुसार शिक्षा विज्ञान की
सीमा है? – स्थिर एवं परिवर्तनशील
Ø शिक्षा मनोविज्ञान के क्षेत्र में विज्ञान
और विधियां सम्मिलित है जो सीखने की प्रक्रिया से अधिक अच्छी प्रकार समझने में सहायक
है यह कथन किसका है? –ली का
Ø वर्तमान समय में शिक्षा मनोविज्ञान
की आवश्यकता समझी जाती है? – सर्वांगीण विकास में
Ø वर्तमान समय में शिक्षा मनोविज्ञान
की आवश्यकता है? – बाल केंद्रित शिक्षा
Ø शिक्षा मनोविज्ञान आवश्यक है? – शिक्षा
एवं अभिभावकों के लिए
Ø कैली के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान के उद्देश्य है? –
9
Ø शिक्षा मनोविज्ञान का मुख्य संबंध सीखने
से है यह कथन किसने दिया? – सॉरे एवं टेलफोर्ड
का
Ø गेट्स के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान
की सीमा है? –अस्थिर एवं परिवर्तनशील
Ø शिक्षा मनोविज्ञान का वर्तमान स्वरूप
कैसा है? – व्यापक
Ø गौरीसन के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान
का उद्देश्य है? – व्यवहार का ज्ञान
Ø शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख उद्देश्य
कोलेसनिक के अनुसार कैसा है? – शिक्षा की समस्याओं का समाधान करना
Ø स्किनर के अनुसार शिक्षा मनोविज्ञान
का विशिष्ट उद्देश्य है? – बालों को के माननीय व्यवहार के अनुरूप शिक्षा के स्तर एवं
उद्देश्यों को निश्चित करने में सहायता करना
Ø यह किसका कथन है “शिक्षा मनोविज्ञान
के क्षेत्र में वह सभी ज्ञान और विधियां सम्मिलित है जो सीखने की प्रक्रिया से अधिक
अच्छी प्रकार समझने में सहायक है” – ली का
Ø अमेरिका में प्रकाशित “Principal
of Psychology” के लेखक हैं? – विलियम जेम्स
Ø समय सारणी में गणित, विज्ञान या काकठिन
विषय के कालांश पहले क्यों रखे जाते हैं? – मनोविज्ञान के आधार पर सफल एवं प्रभावशाली
शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के लिए आवश्यक है? – शिक्षण अधिगम सामग्री का प्रयोग एवं शिक्षा
मनोविज्ञान के सिद्धांतों का प्रयोग
Ø शिक्षा मनोविज्ञान का क्षेत्र है?
– व्यापक
Ø शिक्षक को शिक्षा मनोविज्ञान के अध्य्यन
की प्रत्यक्ष आवश्यकता नहीं है – शारीरिक सुडौलता
Ø मनोइयाँ का सम्बन्ध प्राणिमात्र के
व्यवहार के अध्ययन से है, जबकि शिक्षा मनोविज्ञान का क्षेत्र – मानवीय व्यवहार के अध्य्यन
से है , शैक्षिक संस्थितियों में मानव व्यवहार से है
Ø शिक्षण प्रक्रिया के अंग है – शिक्षण
के उदेश्य , शिक्षण को सार्थक बनाने वाले ज्ञानानुभव , शिक्षण का मूल्यांकन
Ø शिक्षा मनोविज्ञान का मूल उद्श्य है
– विद्यार्थियों योग्यताओं एवं क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए उनके द्वारा किसी बात
को सीखे जाने से संबन्धित बात को प्रभावित करता है
Ø शिक्षा का सम्बन्ध है – शिक्षा के उदेश्य
से और कक्षा पर्यावरण व् वातावरण से
Ø शिक्षा मनोविज्ञान का क्षेत्र है –
व्यापक
Ø शिक्षा मनोविज्ञान के सामान्य उदेश्य
है – बालक के व्यक्तित्व का विकास , शिक्षण कार्य में सहायता और शिक्षण विधियों में
सुधार
Ø “अवस्ता विशेष के अनुभवों के आधार पर
ही हमें किसी को बालक, युवा एवं वृद्ध कहना चाहिए l ” यह कथन है – फ्रोबेल का
Ø शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख उदेश्य
है – बाल केन्द्रित शिक्षा का विकास