बाल विकास के सिद्धांत (Child Development Theories)
1. बाल विकास का कौन सा सिद्धांत संज्ञानात्मक विकास से संबंधित है?
(A) पियाजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत
(B) स्किनर का व्यवहारवाद
(C) कोहलबर्ग का नैतिक विकास सिद्धांत
(D) वाइगोत्स्की का सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धांत
2. बाल विकास का कौन सा चरण सर्वाधिक संवेदनशील होता है?
(A) शैशवावस्था
(B) किशोरावस्था
(C) प्रौढ़ावस्था
(D) वृद्धावस्था
3. लेव वाइगोत्स्की के अनुसार, बच्चे की सीखने की प्रक्रिया में क्या सबसे महत्वपूर्ण है?
(A) आत्मनिर्भरता
(B) सामाजिक संपर्क
(C) पुरस्कार और दंड
(D) आनुवंशिक गुण
4. "मनोसामाजिक विकास सिद्धांत" किसने दिया था?
(A) एरिक एरिक्सन
(B) जीन पियाजे
(C) स्किनर
(D) थॉर्नडाइक
5. पियाजे के अनुसार, 7-11 वर्ष के बच्चों की संज्ञानात्मक अवस्था क्या कहलाती है?
(A) संवेदी-गति अवस्था
(B) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
(C) ठोस संक्रियात्मक अवस्था
(D) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
6. शिक्षण अधिगम की प्रक्रिया में कौन सा तत्व आवश्यक है?
(A) शिक्षक केंद्रित दृष्टिकोण
(B) छात्र की सक्रिय भागीदारी
(C) केवल पाठ्यपुस्तकों पर निर्भरता
(D) परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करना
7. ब्रूनर के अनुसार सीखने की प्रक्रिया किस पर निर्भर करती है?
(A) केवल शिक्षण पद्धति पर
(B) बच्चे की समझ और खोजबीन पर
(C) सजा और पुरस्कार पर
(D) सिर्फ रटने की क्षमता पर
8. सक्रिय शिक्षण (Active Learning) में मुख्य रूप से क्या शामिल होता है?
(A) छात्रों का व्याख्यान सुनना
(B) शिक्षक द्वारा कक्षा को निर्देशित करना
(C) छात्र स्वयं अनुभव और प्रयोग के माध्यम से सीखते हैं
(D) केवल रटकर याद करना
9. "बालक नन्हा वैज्ञानिक होता है" यह कथन किसका है?
(A) पियाजे
(B) वाइगोत्स्की
(C) थॉर्नडाइक
(D) स्किनर
10. थॉर्नडाइक के अनुसार सीखने के कितने प्रकार होते हैं?
(A) 1
(B) 2
(C) 3
(D) 4
11. "Inclusive Education" का क्या अर्थ है?
(A) केवल प्रतिभाशाली बच्चों के लिए शिक्षा
(B) विकलांग बच्चों को समान अवसर देना
(C) केवल सामान्य बच्चों के लिए शिक्षा
(D) विशेष बच्चों को अलग-अलग स्कूलों में भेजना
12. दृष्टिबाधित बच्चों की शिक्षा के लिए कौन सा साधन उपयोगी होता है?
(A) ब्रेल लिपि
(B) इशारों की भाषा
(C) श्रवण यंत्र
(D) टाइपिंग मशीन
13. शिक्षा मनोविज्ञान का मुख्य उद्देश्य क्या है?
(A) परीक्षा में अच्छे अंक लाना
(B) सीखने की प्रक्रिया को समझना और प्रभावी बनाना
(C) बच्चों को अनुशासन में रखना
(D) केवल सख्ती से पढ़ाना
14. सकारात्मक सुदृढ़ीकरण (Positive Reinforcement) का उदाहरण कौन सा है?
(A) बच्चे को सजा देना
(B) बच्चे को पुरस्कार देना
(C) बच्चे को अनदेखा करना
(D) बच्चे को नकारात्मक टिप्पणी देना
15. मोटर कौशल (Motor Skills) किससे संबंधित हैं?
(A) शारीरिक गतिविधियों से
(B) मानसिक गणना से
(C) सामाजिक व्यवहार से
(D) भाषा के विकास से
उत्तर तालिका
(Answer Key)
|
प्रश्न
संख्या |
सही उत्तर |
|
1 |
(A)
पियाजे का संज्ञानात्मक
विकास सिद्धांत |
|
2 |
(A)
शैशवावस्था |
|
3 |
(B)
सामाजिक संपर्क |
|
4 |
(A)
एरिक
एरिक्सन |
|
5 |
(C)
ठोस संक्रियात्मक अवस्था |
|
6 |
(B)
छात्र
की
सक्रिय
भागीदारी |
|
7 |
(B)
बच्चे की समझ और खोजबीन पर |
|
8 |
(C)
छात्र
स्वयं
अनुभव
और
प्रयोग
के
माध्यम
से
सीखते
हैं |
|
9 |
(A)
पियाजे |
|
10 |
(C)
3 |
|
11 |
(B)
विकलांग बच्चों को समान अवसर देना |
|
12 |
(A)
ब्रेल
लिपि |
|
13 |
(B)
सीखने की प्रक्रिया को समझना और प्रभावी बनाना |
|
14 |
(B)
बच्चे
को
पुरस्कार
देना |
|
15 |
(A)
शारीरिक गतिविधियों से |