CTET Child Development and Pedagogy (CDP) Syllabus 2025
1. Child Development (Primary/Elementary School Child) बाल विकास (प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालय का बच्चा)
- Concept of development and its relationship with learning
विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध - Principles of the development of children
बच्चों के विकास के सिद्धांत - Influence of heredity and environment
आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव - Socialization processes: Social world & children (Teacher, Parents, Peers)
समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहपाठी) - Piaget, Kohlberg, and Vygotsky: constructs and critical perspectives
पियाजे, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और आलोचनात्मक दृष्टिकोण - Concepts of child-centered and progressive education
बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा - Critical perspective of the construct of intelligence
बुद्धि की संरचना का आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्य - Multi-dimensional intelligence
बहुआयामी बुद्धि - Language and thought
भाषा और विचार - Gender as a social construct; gender roles, gender-bsharp, and educational practice
सामाजिक संरचना के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास - Individual differences among learners, understanding differences based on diversity of language, caste, gender, community, religion, etc.
शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर अंतर को समझना - Distinction between assessment for learning and assessment of learning; School-Based Assessment, Continuous & Comprehensive Evaluation: perspective and practice
सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के मूल्यांकन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास - Formulating appropriate questions for assessing readiness levels of learners; for enhancing learning and critical thinking in the classroom and for assessing learner achievement
शिक्षार्थियों की तत्परता के स्तर का आकलन करने, कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का मूल्यांकन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना
2. Concept of Inclusive Education and Understanding Children with Special Needs समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना
- Addressing learners from diverse backgrounds including disadvantaged and deprived
वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमियों से आए शिक्षार्थियों को संबोधित करना - Addressing the needs of children with learning difficulties, ‘impairment,’ etc.
सीखने की कठिनाइयों, ‘दुर्बलता’ आदि से ग्रस्त बच्चों की आवश्यकताओं को संबोधित करना - Addressing the talented, creative, specially-abled learners
प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करना
3. Learning and Pedagogy अधिगम और शिक्षाशास्त्र
- How children think and learn; how and why children ‘fail’ to achieve success in school performance
बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे स्कूल के प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में क्यों ‘असफल’ हो जाते हैं - Basic processes of teaching and learning; children’s strategies of learning; learning as a social activity; social context of learning
शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ - Child as a problem solver and a ‘scientific investigator’
समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा - Alternative conceptions of learning in children, understanding children’s ‘errors’ as significant steps in the learning process
बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना - Cognition and emotions
अनुभूति और भावनाएँ - Motivation and learning
प्रेरणा और सीखना - Factors contributing to learning – personal and environmental
सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय
Marks Distribution (Both Papers)
- Child Development: 15 Questions (15 Marks)
बाल विकास: 15 प्रश्न (15 अंक) - Inclusive Education & Special Needs: 5 Questions (5 Marks)
समावेशी शिक्षा और विशेष आवश्यकताएँ: 5 प्रश्न (5 अंक) - Learning & Pedagogy: 10 Questions (10 Marks)
अधिगम और शिक्षाशास्त्र: 10 प्रश्न (10 अंक)
Key Differences Between Paper 1 and Paper 2
- Paper 1: Focuses on developmental stages and learning needs of children aged 6-11 years (primary stage).
पेपर 1: 6-11 वर्ष की आयु के बच्चों (प्राथमिक स्तर) के विकासात्मक चरणों और सीखने की आवश्यकताओं पर केंद्रित। - Paper 2: Focuses on adolescents aged 11-14 years, emphasizing adolescent psychology and teaching strategies for upper primary students.
पेपर 2: 11-14 वर्ष की आयु के किशोरों पर केंद्रित, किशोर मनोविज्ञान और उच्च प्राथमिक छात्रों के लिए शिक्षण रणनीतियों पर जोर।
Preparation Tips
- Understand Theories: Study Piaget, Kohlberg, and Vygotsky’s theories thoroughly as they are frequently tested.
सिद्धांतों को समझें: पियाजे, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की के सिद्धांतों को अच्छी तरह पढ़ें क्योंकि इनसे अक्सर प्रश्न पूछे जाते हैं। - Practice MCQs: Solve topic-wise multiple-choice questions in both languages to strengthen concepts.
एमसीक्यू का अभ्यास करें: दोनों भाषाओं में विषय-वार बहुविकल्पी प्रश्न हल करें। - Focus on Pedagogy: Learn teaching methodologies and classroom management techniques.
शिक्षाशास्त्र पर ध्यान दें: शिक्षण पद्धतियों और कक्षा प्रबंधन तकनीकों को सीखें। - Inclusive Education: Understand how to address diverse learners and special needs.
समावेशी शिक्षा: विविध शिक्षार्थियों और विशेष आवश्यकताओं को संबोधित करना समझें। - Bilingual Resources: Use study materials in both languages for better clarity.
द्विभाषी संसाधन: बेहतर समझ के लिए दोनों भाषाओं में अध्ययन सामग्री का उपयोग करें।