📘 Topic 1 – Growth & Development
1. Concept of Growth (वृद्धि की
संकल्पना)
- Growth
= मात्रात्मक
(Quantitative) परिवर्तन
- केवल शारीरिक (Physical) आयामों में परिवर्तन → लंबाई, वजन, अंगों का आकार।
- यह मापने योग्य (Measurable) होता है।
- एक निश्चित उम्र तक ही होता है (मुख्यतः किशोरावस्था तक)।
- उदाहरण:
- बच्चा जन्म के समय 3 kg है और 2 साल में 12 kg हो जाता है।
- Height,
teeth eruption, brain size इत्यादि।
2. Concept of Development (विकास की
संकल्पना)
- Development
= गुणात्मक
(Qualitative) परिवर्तन
- शारीरिक (Physical) + मानसिक (Cognitive) + भावनात्मक (Emotional)
+ सामाजिक
(Social) + नैतिक
(Moral) + भाषा
(Language) → सभी
क्षेत्रों का समग्र विकास।
- यह आजीवन (Lifelong
process) चलता
है।
- Development
= Growth + Maturation + Learning।
- उदाहरण:
- बच्चा भाषा बोलना सीखता है।
- सामाजिक नियमों को समझना।
- नैतिकता का विकास (Good-Bad का भेद करना)।
3. Difference between Growth & Development
|
आधार |
Growth (वृद्धि) |
Development
(विकास) |
|
प्रकृति |
Quantitative |
Qualitative |
|
क्षेत्र |
केवल शारीरिक |
शारीरिक + मानसिक + सामाजिक + भावनात्मक + नैतिक |
|
अवधि |
सीमित (adolescence तक) |
आजीवन (lifelong) |
|
मापन |
आसानी से मापा जा
सकता है (cm, kg) |
मापना कठिन (व्यवहार, दृष्टिकोण, व्यक्तित्व) |
|
उदाहरण |
लंबाई, वजन बढ़ना |
भाषा सीखना, भावनात्मक परिपक्वता |
4. Characteristics of Development (विकास की विशेषताएँ)
- सतत प्रक्रिया
(Continuous process): जन्म
से मृत्यु तक चलता है।
- क्रमबद्ध (Orderly): विकास एक निश्चित क्रम का पालन करता है –
- Cephalocaudal → सिर से पाँव तक।
- Proximodistal → शरीर के मध्य से बाहर की ओर।
- Heredity &
Environment दोनों
का प्रभाव:
- आनुवंशिकता (intelligence, skin color) + पर्यावरण (school,
family)।
- Different aspects
interrelated: शारीरिक,
मानसिक, सामाजिक, भावनात्मक विकास जुड़े रहते हैं।
- अलग-अलग
गति: हर बच्चे का विकास अलग गति से होता है।
- Predictable patterns:
Development के
stages सभी में समान क्रम से आते हैं (Piaget, Freud आदि)।
- Individual Differences:
एक ही उम्र में बच्चों की क्षमता अलग-अलग हो सकती है।
5. Stages of Growth and Development (विकास की अवस्थाएँ)
Prenatal
Stage (गर्भकालीन
अवस्था)
o
Conception से
जन्म तक (लगभग 9 माह)।
o
सबसे
तेज़ शारीरिक वृद्धि।
Infancy
(शैशवावस्था – 0
से 2 वर्ष)
o
शारीरिक
वृद्धि बहुत तेज़।
o
Walking, language, sensory development।
Early
Childhood (प्रारंभिक
बाल्यावस्था – 2
से 6 वर्ष)
o
"Play age" – खेल के
माध्यम से अधिगम।
o
भाषा
विकास, सामाजिक कौशल की शुरुआत।
Late
Childhood (उत्तर
बाल्यावस्था – 6
से 12 वर्ष)
o
औपचारिक
शिक्षा की शुरुआत।
o
तर्कशक्ति
(Logical thinking), नियम
पालन।
o
शारीरिक
विकास स्थिर।
Adolescence
(किशोरावस्था –
12 से 18 वर्ष)
o
Puberty changes (लैंगिक
परिपक्वता)।
o
Identity formation, भावनात्मक अस्थिरता।
o
Abstract thinking (Piaget – Formal Operational
Stage)।
Adulthood
(प्रौढ़ावस्था –
18 वर्ष के बाद)
o
करियर,
परिवार, जिम्मेदारी।
- सामाजिक और भावनात्मक परिपक्वता।
6. Educational Implications (शैक्षिक निहितार्थ)
- शिक्षक को बच्चों की विकासात्मक अवस्था समझकर ही पाठ योजना बनानी चाहिए।
- बालक की Readiness (तैयारी) का ध्यान रखना चाहिए।
- सभी पहलुओं (Physical,
Social, Emotional, Cognitive) को
ध्यान में रखकर holistic शिक्षा देनी चाहिए।
- व्यक्तिगत भिन्नताओं (Individual
differences) के अनुसार Teaching
strategies अपनानी
चाहिए।
✅ Exam के लिए Summary (Short Notes)
- Growth
= Quantitative, Development = Qualitative।
- Growth
सीमित है, Development आजीवन है।
- Development
→ Continuous, Orderly, Interrelated, Individual differences।
- Development
के मुख्य Stages →
Prenatal, Infancy, Childhood, Adolescence, Adulthood।
📊 Table Chart – Growth, Development & Learning
|
विषय (Topic) |
विवरण
(Explanation) |
मुख्य बिंदु (Key Points) |
|
Growth (वृद्धि) |
शारीरिक आकार, लंबाई, वजन आदि में परिवर्तन |
- केवल Quantitative (मात्रात्मक) |
|
Development (विकास) |
समग्र परिवर्तन – शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक, सामाजिक, नैतिक |
- Qualitative
+ Quantitative दोनों |
|
Growth vs Development |
वृद्धि केवल शरीर तक सीमित, विकास
सर्वांगीण |
- Growth =
Part of Development |
|
Characteristics of Development (विशेषताएँ) |
विकास का स्वरूप और
नियम |
- क्रमबद्ध (Orderly) |
|
Stages of Growth & Development |
आयु के अनुसार विकास |
- शैशवावस्था (0–2 वर्ष) |
|
Learning (अधिगम) |
अनुभव व अभ्यास से
होने वाला स्थायी व्यवहार परिवर्तन |
- केवल ज्ञान ही नहीं, बल्कि
कौशल, आदत, मूल्य भी बदलते हैं |
|
Relationship: Piaget |
Cognitive
development पहले, फिर Learning |
- विकास readiness देता है |
|
Relationship: Vygotsky |
Learning →
Development को गति देता है |
- ZPD (Zone
of Proximal Development) |
|
Educational Implications |
शिक्षण-प्रक्रिया पर प्रभाव |
- बच्चे की विकासात्मक अवस्था
समझना |