विकास की अवधारणा और इसका सीखने से संबंध (Concept of Development and Its Relationship with Learning)

📘 Topic 1 – Growth & Development


1. Concept of Growth (वृद्धि की संकल्पना)

  • Growth = मात्रात्मक (Quantitative) परिवर्तन
    • केवल शारीरिक (Physical) आयामों में परिवर्तनलंबाई, वजन, अंगों का आकार।
    • यह मापने योग्य (Measurable) होता है।
    • एक निश्चित उम्र तक ही होता है (मुख्यतः किशोरावस्था तक)
  • उदाहरण:
    • बच्चा जन्म के समय 3 kg है और 2 साल में 12 kg हो जाता है।
    • Height, teeth eruption, brain size इत्यादि।

2. Concept of Development (विकास की संकल्पना)

  • Development = गुणात्मक (Qualitative) परिवर्तन
    • शारीरिक (Physical) + मानसिक (Cognitive) + भावनात्मक (Emotional) + सामाजिक (Social) + नैतिक (Moral) + भाषा (Language) → सभी क्षेत्रों का समग्र विकास।
    • यह आजीवन (Lifelong process) चलता है।
    • Development = Growth + Maturation + Learning
  • उदाहरण:
    • बच्चा भाषा बोलना सीखता है।
    • सामाजिक नियमों को समझना।
    • नैतिकता का विकास (Good-Bad का भेद करना)

3. Difference between Growth & Development

आधार

Growth (वृद्धि)

Development (विकास)

प्रकृति

Quantitative

Qualitative

क्षेत्र

केवल शारीरिक

शारीरिक + मानसिक + सामाजिक + भावनात्मक + नैतिक

अवधि

सीमित (adolescence तक)

आजीवन (lifelong)

मापन

आसानी से मापा जा सकता है (cm, kg)

मापना कठिन (व्यवहार, दृष्टिकोण, व्यक्तित्व)

उदाहरण

लंबाई, वजन बढ़ना

भाषा सीखना, भावनात्मक परिपक्वता


4. Characteristics of Development (विकास की विशेषताएँ)

  • सतत प्रक्रिया (Continuous process): जन्म से मृत्यु तक चलता है।
  • क्रमबद्ध (Orderly): विकास एक निश्चित क्रम का पालन करता है
    • Cephalocaudal → सिर से पाँव तक।
    • Proximodistal → शरीर के मध्य से बाहर की ओर।
  • Heredity & Environment दोनों का प्रभाव:
    • आनुवंशिकता (intelligence, skin color) + पर्यावरण (school, family)
  • Different aspects interrelated: शारीरिक, मानसिक, सामाजिक, भावनात्मक विकास जुड़े रहते हैं।
  • अलग-अलग गति: हर बच्चे का विकास अलग गति से होता है।
  • Predictable patterns: Development के stages सभी में समान क्रम से आते हैं (Piaget, Freud आदि)
  • Individual Differences: एक ही उम्र में बच्चों की क्षमता अलग-अलग हो सकती है।

5. Stages of Growth and Development (विकास की अवस्थाएँ)

*    Prenatal Stage (गर्भकालीन अवस्था)

o   Conception से जन्म तक (लगभग 9 माह)

o   सबसे तेज़ शारीरिक वृद्धि।

*    Infancy (शैशवावस्था – 0 से 2 वर्ष)

o   शारीरिक वृद्धि बहुत तेज़।

o   Walking, language, sensory development

*    Early Childhood (प्रारंभिक बाल्यावस्था – 2 से 6 वर्ष)

o   "Play age" – खेल के माध्यम से अधिगम।

o   भाषा विकास, सामाजिक कौशल की शुरुआत।

*    Late Childhood (उत्तर बाल्यावस्था – 6 से 12 वर्ष)

o   औपचारिक शिक्षा की शुरुआत।

o   तर्कशक्ति (Logical thinking), नियम पालन।

o   शारीरिक विकास स्थिर।

*    Adolescence (किशोरावस्था – 12 से 18 वर्ष)

o   Puberty changes (लैंगिक परिपक्वता)

o   Identity formation, भावनात्मक अस्थिरता।

o   Abstract thinking (Piaget – Formal Operational Stage)

*    Adulthood (प्रौढ़ावस्था – 18 वर्ष के बाद)

o   करियर, परिवार, जिम्मेदारी।

    • सामाजिक और भावनात्मक परिपक्वता।

6. Educational Implications (शैक्षिक निहितार्थ)

  • शिक्षक को बच्चों की विकासात्मक अवस्था समझकर ही पाठ योजना बनानी चाहिए।
  • बालक की Readiness (तैयारी) का ध्यान रखना चाहिए।
  • सभी पहलुओं (Physical, Social, Emotional, Cognitive) को ध्यान में रखकर holistic शिक्षा देनी चाहिए।
  • व्यक्तिगत भिन्नताओं (Individual differences) के अनुसार Teaching strategies अपनानी चाहिए।

Exam के लिए Summary (Short Notes)

  • Growth = Quantitative, Development = Qualitative
  • Growth सीमित है, Development आजीवन है।
  • Development → Continuous, Orderly, Interrelated, Individual differences
  • Development के मुख्य Stages → Prenatal, Infancy, Childhood, Adolescence, Adulthood

📊 Table Chart – Growth, Development & Learning

विषय (Topic)

विवरण (Explanation)

मुख्य बिंदु (Key Points)

Growth (वृद्धि)

शारीरिक आकार, लंबाई, वजन आदि में परिवर्तन

- केवल Quantitative (मात्रात्मक)
- सीमित समय तक (childhood–adolescence)
- शरीर के अंगों का बढ़ना

Development (विकास)

समग्र परिवर्तनशारीरिक, मानसिक, भावनात्मक, सामाजिक, नैतिक

- Qualitative + Quantitative दोनों
- आजीवन (Lifelong)
- सभी पहलू आपस में जुड़े हुए

Growth vs Development

वृद्धि केवल शरीर तक सीमित, विकास सर्वांगीण

- Growth = Part of Development
- Development = Wider concept

Characteristics of Development (विशेषताएँ)

विकास का स्वरूप और नियम

- क्रमबद्ध (Orderly)
- सतत (Continuous)
- Life-long
- व्यक्तिगत भिन्नताएँ (Individual Differences)
- Heredity + Environment का प्रभाव

Stages of Growth & Development

आयु के अनुसार विकास

- शैशवावस्था (0–2 वर्ष)
- प्रारंभिक बाल्यावस्था (2–6 वर्ष)
- मध्य बाल्यावस्था (6–12 वर्ष)
- किशोरावस्था (12–18 वर्ष)
- प्रौढ़ावस्था वृद्धावस्था

Learning (अधिगम)

अनुभव अभ्यास से होने वाला स्थायी व्यवहार परिवर्तन

- केवल ज्ञान ही नहीं, बल्कि कौशल, आदत, मूल्य भी बदलते हैं

Relationship: Piaget

Cognitive development पहले, फिर Learning

- विकास readiness देता है
- Conservation, Abstract thinking age-specific

Relationship: Vygotsky

Learning → Development को गति देता है

- ZPD (Zone of Proximal Development)
- Scaffolding (सहारा)
- सामाजिक अधिगम (Social Learning)

Educational Implications

शिक्षण-प्रक्रिया पर प्रभाव

- बच्चे की विकासात्मक अवस्था समझना
- Readiness के अनुसार शिक्षण
- Activity-based learning
- Group work & scaffolding

 


Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form