CDP MCQs || Concept of Development and Its Relationship with Learning

Topic- 1. Growth and development (CDP MCQs)



1.      प्रश्न: विकास और सीखने के बीच संबंध को सबसे अच्छा कौन सा कथन संक्षेप में बताता है?
Question: Which statement best summarizes the relationship between development and learning?
(A) विकास और सीखना एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं। / Development and learning influence each other.
(B) विकास की प्रक्रिया सीखने की प्रक्रिया से पीछे रहती है। / Development lags behind learning.
(C) विकास सीखने का पर्याय है। / Development is synonymous with learning.
(D) सीखना और विकास समानांतर प्रक्रियाएँ हैं। / Learning and development are parallel processes.

 

2.      प्रश्न: विकास की प्रक्रिया में निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत शामिल है?
Question: Which of the following is a principle of development?
(A) विकास सिर से पैर की ओर होता है। / Development proceeds from head to toe.
(B) विकास केवल पर्यावरण पर निर्भर करता है। / Development depends solely on the environment.
(C) विकास एक अनियमित प्रक्रिया है। / Development is an irregular process.
(D) विकास केवल वयस्कता में होता है। / Development occurs only in adulthood.

 

3.      प्रश्न: विकास की विशेषता क्या है?
Question: What is a characteristic of development?
(A) यह एक सतत् प्रक्रिया है। / It is a continuous process.
(B) यह केवल शारीरिक परिवर्तनों तक सीमित है। / It is limited to physical changes.
(C) यह केवल स्कूल में होता है। / It occurs only in school.
(D) यह जन्म के बाद रुक जाता है। / It stops after birth.

 

4.      प्रश्न: वायगोत्स्की के अनुसार, सीखने और विकास का संबंध किस अवधारणा से समझा जाता है?
Question: According to Vygotsky, which concept explains the relationship between learning and development?
(A) संज्ञानात्मक विकास के चरण / Stages of Cognitive Development
(B) निकटस्थ विकास क्षेत्र / Zone of Proximal Development (ZPD)
(C) नैतिक विकास / Moral Development
(D) शारीरिक परिपक्वता / Physical Maturation

 

5.      प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन विकास के बारे में सही नहीं है?
Question: Which of the following statements is not true about development?
(A) विकास एक क्रमबद्ध प्रक्रिया है। / Development is a sequential process.
(B) विकास में व्यक्तिगत अंतर होते हैं। / Development involves individual differences.
(C) विकास केवल मात्रात्मक परिवर्तनों से संबंधित है। / Development is only related to quantitative changes.
(D) विकास पर्यावरण और आनुवंशिकता से प्रभावित होता है। / Development is influenced by heredity and environment.

 

6.      प्रश्न: विकास और सीखने के बीच संबंध को समझने के लिए शिक्षक को क्या करना चाहिए?
Question: What should a teacher do to understand the relationship between development and learning?
(A) सभी बच्चों को एक ही तरह से पढ़ाना / Teach all children in the same way
(B) बच्चों की आयु और विकास स्तर के अनुसार पढ़ाना / Teach according to the age and developmental level of children
(C) केवल किताबी ज्ञान पर ध्यान देना / Focus only on textbook knowledge
(D) केवल परीक्षा के लिए तैयार करना / Prepare only for exams

 

7.      प्रश्न: विकास की प्रक्रिया में निम्नलिखित में से कौन सा कारक शामिल नहीं है?
Question: Which of the following is not a factor in the process of development?
(A) परिपक्वता / Maturation
(B) सीखना / Learning
(C) आनुवंशिकता / Heredity
(D) केवल शिक्षक की शिक्षा / Only teacher’s education

 

8.      प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा विकास का सिद्धांत है?
Question: Which of the following is a principle of development?
(A) विकास केंद्र से परिधि की ओर होता है। / Development proceeds from the center to the periphery.
(B) विकास केवल स्कूल में होता है। / Development occurs only in school.
(C) विकास एक असतत् प्रक्रिया है। / Development is a discrete process.
(D) विकास केवल आनुवंशिकता पर निर्भर करता है। / Development depends only on heredity.

 

9.      प्रश्न: 6 वर्ष के बच्चे के लिए कौन सी गतिविधि विकास और सीखने के लिए सबसे उपयुक्त है?
Question: Which activity is most appropriate for a 6-year-old child to promote development and learning?
(A) जटिल गणितीय समस्याएँ हल करना / Solving complex mathematical problems
(B) ठोस वस्तुओं के साथ गणना करना / Counting with concrete objects
(C) अमूर्त तर्क पर आधारित प्रश्न / Questions based on abstract reasoning
(D) लंबे निबंध लिखना / Writing long essays

 

10.  प्रश्न: वायगोत्स्की के अनुसार, सीखना विकास को कैसे प्रभावित करता है?
Question: According to Vygotsky, how does learning influence development?
(A) सीखना विकास से स्वतंत्र है। / Learning is independent of development.
(B) सीखना सामाजिक अंतःक्रिया के माध्यम से विकास को बढ़ाता है। / Learning promotes development through social interaction.
(C) सीखना केवल औपचारिक शिक्षा से होता है। / Learning occurs only through formal education.
(D) सीखना विकास को रोकता है। / Learning hinders development.

 

11.  प्रश्न: विकास को प्रभावित करने वाला प्रमुख कारक क्या है?
Question: What is the primary factor influencing development?
(A) केवल आनुवंशिकता / Only heredity
(B) केवल पर्यावरण / Only environment
(C) आनुवंशिकता और पर्यावरण का संयोजन / Combination of heredity and environment
(D) केवल शिक्षण विधियाँ / Only teaching methods

 

12.  प्रश्न: विकास की प्रक्रिया में परिपक्वता (Maturation) का क्या अर्थ है?
Question: What does maturation mean in the process of development?
(A) पर्यावरण के माध्यम से सीखना / Learning through environment
(B) आनुवंशिकता द्वारा निर्धारित प्राकृतिक विकास / Natural development determined by heredity
(C) केवल शिक्षक द्वारा दी गई शिक्षा / Education provided by the teacher
(D) केवल सामाजिक अंतःक्रिया / Only social interaction

 

13.  प्रश्न: बच्चों का विकास और सीखना किसके द्वारा सबसे अधिक प्रभावित होता है?
Question: Children’s development and learning are most influenced by:
(A) केवल स्कूल का पाठ्यक्रम / Only school curriculum
(B) घर और स्कूल का माहौल / Home and school environment
(C) केवल शिक्षक की योग्यता / Only teacher’s qualification
(D) केवल खेल गतिविधियाँ / Only play activities

 

14.  प्रश्न: विकास के सेफालोकॉडल सिद्धांत का क्या अर्थ है?
Question: What does the cephalocaudal principle of development mean?
(A) विकास पैरों से सिर की ओर होता है। / Development proceeds from feet to head.
(B) विकास सिर से पैरों की ओर होता है। / Development proceeds from head to feet.
(C) विकास बाहरी हिस्सों से केंद्र की ओर होता है। / Development proceeds from periphery to center.
(D) विकास अनियमित होता है। / Development is irregular.

 

15.  प्रश्न: निम्नलिखित में से कौन सा कथन विकास और सीखने के बीच संबंध को दर्शाता है?
Question: Which statement reflects the relationship between development and learning?
(A) सीखना विकास से पूरी तरह स्वतंत्र है। / Learning is completely independent of development.
(B) विकास सीखने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है। / Development influences the learning process.
(C) सीखना केवल किताबों से होता है। / Learning occurs only through books.
(D) विकास केवल शारीरिक परिवर्तनों को दर्शाता है। / Development reflects only physical changes.

 

16.  प्रश्न: वायगोत्स्की के ZPD का क्या अर्थ है?
Question: What is the meaning of Vygotsky’s ZPD?
(A) बच्चे की स्वतंत्र सीखने की क्षमता / Child’s independent learning ability
(B) शिक्षक की मदद से सीखने की क्षमता / Ability to learn with teacher’s assistance
(C) केवल किताबी ज्ञान / Only textbook knowledge
(D) शारीरिक विकास का स्तर / Level of physical development

 

17.  प्रश्न: विकास की प्रक्रिया में व्यक्तिगत अंतर क्यों होते हैं?
Question: Why do individual differences occur in the process of development?
(A) केवल आनुवंशिकता के कारण / Only due to heredity
(B) केवल पर्यावरण के कारण / Only due to environment
(C) आनुवंशिकता और पर्यावरण के संयोजन के कारण / Due to the combination of heredity and environment
(D) केवल शिक्षक के प्रभाव के कारण / Only due to teacher’s influence

 

18.  प्रश्न: शिक्षक को बच्चों के विकास स्तर को समझने के लिए क्या करना चाहिए?
Question: What should a teacher do to understand the developmental level of children?
(A) सभी बच्चों को एक ही तरह से पढ़ाना / Teach all children in the same way
(B) बच्चों की आयु और क्षमता के अनुसार पढ़ाना / Teach according to children’s age and ability
(C) केवल परीक्षा पर ध्यान देना / Focus only on exams
(D) केवल पाठ्यपुस्तक का पालन करना / Follow only the textbook

 

19.  प्रश्न: विकास और सीखने के बीच संबंध को समझाने वाला सिद्धांत कौन सा है?
Question: Which theory explains the relationship between development and learning?
(A) पियाजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत / Piaget’s Cognitive Development Theory
(B) वायगोत्स्की का सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धांत / Vygotsky’s Socio-Cultural Theory
(C) कोहलबर्ग का नैतिक विकास सिद्धांत / Kohlberg’s Moral Development Theory
(D) फ्रायड का मनोविश्लेषण सिद्धांत / Freud’s Psychoanalytic Theory

 

20.  प्रश्न: विकास की प्रक्रिया में परिपक्वता का क्या योगदान है?
Question: What is the contribution of maturation in the process of development?
(A) यह सीखने को स्वतंत्र रूप से बढ़ाता है। / It independently promotes learning.
(B) यह सीखने की नींव तैयार करता है। / It lays the foundation for learning.
(C) यह केवल सामाजिक विकास को प्रभावित करता है। / It affects only social development.
(D) यह केवल पर्यावरण पर निर्भर करता है। / It depends only on the environment.

 

21.  प्रश्न: विकास की प्रक्रिया में सामान्य से विशिष्ट की ओर बढ़ने का क्या अर्थ है?
Question: What does it mean that development proceeds from general to specific?
(A) बच्चे पहले विशिष्ट कौशल सीखते हैं। / Children first learn specific skills.
(B) बच्चे पहले सामान्य कौशल सीखते हैं। / Children first learn general skills.
(C) विकास अनियमित होता है। / Development is irregular.
(D) विकास केवल पर्यावरण पर निर्भर करता है। / Development depends only on environment.

 

22.  प्रश्न: सीखने और विकास के बीच संबंध को समझने के लिए शिक्षक को क्या करना चाहिए?
Question: What should a teacher do to understand the relationship between learning and development?
(A) सभी बच्चों को समान कार्य देना / Assign the same tasks to all children
(B) बच्चों की व्यक्तिगत क्षमता को समझना / Understand children’s individual abilities
(C) केवल पाठ्यपुस्तक का पालन करना / Follow only the textbook
(D) केवल परीक्षा पर ध्यान देना / Focus only on exams

 

23.  प्रश्न: विकास की प्रक्रिया में पर्यावरण की क्या भूमिका है?
Question: What is the role of environment in the process of development?
(A) यह विकास को पूरी तरह नियंत्रित करता है। / It completely controls development.
(B) यह विकास को आंशिक रूप से प्रभावित करता है। / It partially influences development.
(C) यह विकास को प्रभावित नहीं करता। / It does not influence development.
(D) यह केवल सीखने को प्रभावित करता है। / It only influences learning.

 

24.  प्रश्न: विकास और सीखने का संबंध किस सिद्धांत पर आधारित है?
Question: The relationship between development and learning is based on which principle?
(A) संज्ञानात्मक विकास / Cognitive Development
(B) सामाजिक अंतःक्रिया / Social Interaction
(C) शारीरिक परिपक्वता / Physical Maturation
(D) नैतिक विकास / Moral Development

 

25.  प्रश्न: 8 वर्ष के बच्चे को सीखने के लिए क्या उपयुक्त है?
Question: What is appropriate for an 8-year-old child to learn?
(A) अमूर्त गणितीय अवधारणाएँ / Abstract mathematical concepts
(B) ठोस वस्तुओं के साथ गणना / Counting with concrete objects
(C) जटिल वैज्ञानिक सिद्धांत / Complex scientific theories
(D) लंबे निबंध लिखना / Writing long essays

26.  प्रश्न: विकास की सतत् प्रकृति का क्या अर्थ है? / Question: What does the continuous nature of development mean?
(A) विकास रुक-रुक कर होता है। / Development occurs intermittently.
(B) विकास जन्म से मृत्यु तक चलता है। / Development continues from birth to death.
(C) विकास केवल स्कूल में होता है। / Development occurs only in school.
(D) विकास केवल शारीरिक है। / Development is only physical.

27.  प्रश्न: विकास का प्रॉक्सिमोडिस्टल सिद्धांत क्या दर्शाता है? / Question: What does the proximodistal principle of development indicate?
(A) विकास सिर से पैर की ओर / Head to toe
(B) विकास केंद्र से परिधि की ओर / Center to periphery
(C) विकास अनियमित / Irregular
(D) विकास केवल आनुवंशिक / Only genetic

28.  प्रश्न: सीखना विकास को कैसे प्रभावित करता है? / Question: How does learning influence development?
(A) यह विकास को रोकता है। / It hinders development.
(B) यह संज्ञानात्मक विकास को बढ़ाता है। / It promotes cognitive development.
(C) यह केवल शारीरिक विकास को प्रभावित करता है। / It affects only physical development.
(D) यह विकास से स्वतंत्र है। / It is independent of development.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 


Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form