Topic- 1. Growth and development (CDP MCQs)
1.
प्रश्न:
विकास और सीखने के
बीच संबंध को सबसे अच्छा
कौन सा कथन संक्षेप
में बताता है?
Question: Which statement best summarizes the relationship between development
and learning?
(A) विकास और सीखना एक-दूसरे को प्रभावित करते
हैं। / Development and
learning influence each other.
(B) विकास की प्रक्रिया सीखने
की प्रक्रिया से पीछे रहती
है। / Development lags
behind learning.
(C) विकास सीखने का पर्याय है।
/ Development is synonymous with learning.
(D) सीखना और विकास समानांतर
प्रक्रियाएँ हैं। / Learning and
development are parallel processes.
2.
प्रश्न:
विकास की प्रक्रिया में
निम्नलिखित में से कौन
सा सिद्धांत शामिल है?
Question: Which of the following is a principle of development?
(A) विकास सिर से पैर
की ओर होता है।
/ Development proceeds from head to toe.
(B) विकास केवल पर्यावरण पर
निर्भर करता है। / Development depends solely on the
environment.
(C) विकास एक अनियमित प्रक्रिया
है। / Development is
an irregular process.
(D) विकास केवल वयस्कता में
होता है। / Development occurs
only in adulthood.
3.
प्रश्न:
विकास की विशेषता क्या
है?
Question: What is a characteristic of development?
(A) यह एक सतत् प्रक्रिया
है। / It is a
continuous process.
(B) यह केवल शारीरिक परिवर्तनों
तक सीमित है। / It is limited to
physical changes.
(C) यह केवल स्कूल में
होता है। / It occurs only in
school.
(D) यह जन्म के बाद
रुक जाता है। / It stops after birth.
4.
प्रश्न:
वायगोत्स्की के अनुसार, सीखने
और विकास का संबंध किस
अवधारणा से समझा जाता
है?
Question: According to Vygotsky, which concept explains the relationship
between learning and development?
(A) संज्ञानात्मक विकास के चरण / Stages of Cognitive Development
(B) निकटस्थ विकास क्षेत्र / Zone of Proximal
Development (ZPD)
(C) नैतिक विकास / Moral Development
(D) शारीरिक परिपक्वता / Physical
Maturation
5.
प्रश्न:
निम्नलिखित में से कौन
सा कथन विकास के
बारे में सही नहीं
है?
Question: Which of the following statements is not true about development?
(A) विकास एक क्रमबद्ध प्रक्रिया
है। / Development is a
sequential process.
(B) विकास में व्यक्तिगत अंतर
होते हैं। / Development involves
individual differences.
(C) विकास केवल मात्रात्मक परिवर्तनों
से संबंधित है। / Development is only
related to quantitative changes.
(D) विकास पर्यावरण और आनुवंशिकता से
प्रभावित होता है। / Development is influenced by heredity and
environment.
6.
प्रश्न:
विकास और सीखने के
बीच संबंध को समझने के
लिए शिक्षक को क्या करना
चाहिए?
Question: What should a teacher do to understand the relationship between
development and learning?
(A) सभी बच्चों को एक ही
तरह से पढ़ाना / Teach all children in the same way
(B) बच्चों की आयु और
विकास स्तर के अनुसार
पढ़ाना / Teach
according to the age and developmental level of children
(C) केवल किताबी ज्ञान पर ध्यान देना
/ Focus only on textbook knowledge
(D) केवल परीक्षा के लिए तैयार
करना / Prepare only
for exams
7.
प्रश्न:
विकास की प्रक्रिया में
निम्नलिखित में से कौन
सा कारक शामिल नहीं
है?
Question: Which of the following is not a factor in the process of development?
(A) परिपक्वता /
Maturation
(B) सीखना / Learning
(C) आनुवंशिकता /
Heredity
(D) केवल शिक्षक की शिक्षा / Only teacher’s education
8.
प्रश्न: निम्नलिखित
में से कौन सा
विकास का सिद्धांत है?
Question: Which of the following is a principle of development?
(A) विकास केंद्र से परिधि की
ओर होता है। / Development proceeds from the center to
the periphery.
(B) विकास केवल स्कूल में
होता है। / Development occurs
only in school.
(C) विकास एक असतत् प्रक्रिया
है। / Development is a
discrete process.
(D) विकास केवल आनुवंशिकता पर
निर्भर करता है। / Development depends only on heredity.
9.
प्रश्न:
6 वर्ष के बच्चे के
लिए कौन सी गतिविधि
विकास और सीखने के
लिए सबसे उपयुक्त है?
Question: Which activity is most appropriate for a 6-year-old child to promote
development and learning?
(A) जटिल गणितीय समस्याएँ हल करना / Solving complex mathematical problems
(B) ठोस वस्तुओं के साथ गणना
करना / Counting with
concrete objects
(C) अमूर्त तर्क पर आधारित
प्रश्न / Questions
based on abstract reasoning
(D) लंबे निबंध लिखना / Writing long essays
10.
प्रश्न:
वायगोत्स्की के अनुसार, सीखना
विकास को कैसे प्रभावित
करता है?
Question: According to Vygotsky, how does learning influence development?
(A) सीखना विकास से स्वतंत्र है।
/ Learning is independent of development.
(B) सीखना सामाजिक अंतःक्रिया के माध्यम से
विकास को बढ़ाता है।
/ Learning promotes development through social interaction.
(C) सीखना केवल औपचारिक शिक्षा
से होता है। / Learning occurs only through formal
education.
(D) सीखना विकास को रोकता है।
/ Learning hinders development.
11.
प्रश्न:
विकास को प्रभावित करने
वाला प्रमुख कारक क्या है?
Question: What is the primary factor influencing development?
(A) केवल आनुवंशिकता / Only heredity
(B) केवल पर्यावरण / Only environment
(C) आनुवंशिकता और पर्यावरण का
संयोजन / Combination
of heredity and environment
(D) केवल शिक्षण विधियाँ / Only teaching
methods
12.
प्रश्न:
विकास की प्रक्रिया में
परिपक्वता (Maturation)
का क्या अर्थ है?
Question: What does maturation mean in the process of development?
(A) पर्यावरण के माध्यम से
सीखना / Learning
through environment
(B) आनुवंशिकता द्वारा निर्धारित प्राकृतिक विकास / Natural development
determined by heredity
(C) केवल शिक्षक द्वारा दी गई शिक्षा
/ Education provided by the teacher
(D) केवल सामाजिक अंतःक्रिया / Only social
interaction
13.
प्रश्न:
बच्चों का विकास और
सीखना किसके द्वारा सबसे अधिक प्रभावित
होता है?
Question: Children’s development and learning are most influenced by:
(A) केवल स्कूल का पाठ्यक्रम / Only school curriculum
(B) घर और स्कूल का
माहौल / Home and
school environment
(C) केवल शिक्षक की योग्यता / Only teacher’s qualification
(D) केवल खेल गतिविधियाँ / Only play activities
14.
प्रश्न:
विकास के सेफालोकॉडल सिद्धांत
का क्या अर्थ है?
Question: What does the cephalocaudal principle of development mean?
(A) विकास पैरों से सिर की
ओर होता है। / Development proceeds from feet to head.
(B) विकास सिर से पैरों
की ओर होता है।
/ Development proceeds from head to feet.
(C) विकास बाहरी हिस्सों से केंद्र की
ओर होता है। / Development proceeds from periphery to
center.
(D) विकास अनियमित होता है। / Development is irregular.
15.
प्रश्न:
निम्नलिखित में से कौन
सा कथन विकास और
सीखने के बीच संबंध
को दर्शाता है?
Question: Which statement reflects the relationship between development and
learning?
(A) सीखना विकास से पूरी तरह
स्वतंत्र है। / Learning is completely
independent of development.
(B) विकास सीखने की प्रक्रिया को
प्रभावित करता है। / Development influences the learning
process.
(C) सीखना केवल किताबों से
होता है। / Learning occurs only
through books.
(D) विकास केवल शारीरिक परिवर्तनों
को दर्शाता है। / Development reflects
only physical changes.
16.
प्रश्न:
वायगोत्स्की के ZPD का क्या अर्थ
है?
Question: What is the meaning of Vygotsky’s ZPD?
(A) बच्चे की स्वतंत्र सीखने
की क्षमता / Child’s independent
learning ability
(B) शिक्षक की मदद से
सीखने की क्षमता / Ability to learn with teacher’s
assistance
(C) केवल किताबी ज्ञान / Only textbook
knowledge
(D) शारीरिक विकास का स्तर / Level of physical development
17.
प्रश्न:
विकास की प्रक्रिया में
व्यक्तिगत अंतर क्यों होते
हैं?
Question: Why do individual differences occur in the process of development?
(A) केवल आनुवंशिकता के कारण / Only due to heredity
(B) केवल पर्यावरण के कारण / Only due to environment
(C) आनुवंशिकता और पर्यावरण के
संयोजन के कारण / Due to the combination of heredity and
environment
(D) केवल शिक्षक के प्रभाव के
कारण / Only due to
teacher’s influence
18.
प्रश्न:
शिक्षक को बच्चों के
विकास स्तर को समझने
के लिए क्या करना
चाहिए?
Question: What should a teacher do to understand the developmental level of
children?
(A) सभी बच्चों को एक ही
तरह से पढ़ाना / Teach all children in the same way
(B) बच्चों की आयु और
क्षमता के अनुसार पढ़ाना
/ Teach according to children’s age and ability
(C) केवल परीक्षा पर ध्यान देना
/ Focus only on exams
(D) केवल पाठ्यपुस्तक का पालन करना
/ Follow only the textbook
19.
प्रश्न:
विकास और सीखने के
बीच संबंध को समझाने वाला
सिद्धांत कौन सा है?
Question: Which theory explains the relationship between development and
learning?
(A) पियाजे का संज्ञानात्मक विकास
सिद्धांत / Piaget’s
Cognitive Development Theory
(B) वायगोत्स्की का सामाजिक-सांस्कृतिक
सिद्धांत / Vygotsky’s
Socio-Cultural Theory
(C) कोहलबर्ग का नैतिक विकास
सिद्धांत / Kohlberg’s
Moral Development Theory
(D) फ्रायड का मनोविश्लेषण सिद्धांत
/ Freud’s Psychoanalytic Theory
20.
प्रश्न:
विकास की प्रक्रिया में
परिपक्वता का क्या योगदान
है?
Question: What is the contribution of maturation in the process of development?
(A) यह सीखने को स्वतंत्र रूप
से बढ़ाता है। / It independently
promotes learning.
(B) यह सीखने की नींव तैयार
करता है। / It lays the foundation
for learning.
(C) यह केवल सामाजिक विकास
को प्रभावित करता है। / It affects only social development.
(D) यह केवल पर्यावरण पर
निर्भर करता है। / It depends only on the environment.
21.
प्रश्न:
विकास की प्रक्रिया में
सामान्य से विशिष्ट की
ओर बढ़ने का क्या अर्थ
है?
Question: What does it mean that development proceeds from general to specific?
(A) बच्चे पहले विशिष्ट कौशल
सीखते हैं। / Children first learn
specific skills.
(B) बच्चे पहले सामान्य कौशल
सीखते हैं। / Children first learn
general skills.
(C) विकास अनियमित होता है। / Development is irregular.
(D) विकास केवल पर्यावरण पर
निर्भर करता है। / Development depends only on environment.
22.
प्रश्न:
सीखने और विकास के
बीच संबंध को समझने के
लिए शिक्षक को क्या करना
चाहिए?
Question: What should a teacher do to understand the relationship between
learning and development?
(A) सभी बच्चों को समान कार्य
देना / Assign the same
tasks to all children
(B) बच्चों की व्यक्तिगत क्षमता
को समझना / Understand
children’s individual abilities
(C) केवल पाठ्यपुस्तक का पालन करना
/ Follow only the textbook
(D) केवल परीक्षा पर ध्यान देना
/ Focus only on exams
23.
प्रश्न:
विकास की प्रक्रिया में
पर्यावरण की क्या भूमिका
है?
Question: What is the role of environment in the process of development?
(A) यह विकास को पूरी तरह
नियंत्रित करता है। / It completely controls development.
(B) यह विकास को आंशिक रूप
से प्रभावित करता है। / It partially influences development.
(C) यह विकास को प्रभावित नहीं
करता। / It does not
influence development.
(D) यह केवल सीखने को
प्रभावित करता है। / It only influences learning.
24.
प्रश्न:
विकास और सीखने का
संबंध किस सिद्धांत पर
आधारित है?
Question: The relationship between development and learning is based on which
principle?
(A) संज्ञानात्मक विकास / Cognitive
Development
(B) सामाजिक अंतःक्रिया / Social
Interaction
(C) शारीरिक परिपक्वता / Physical
Maturation
(D) नैतिक विकास / Moral Development
25.
प्रश्न:
8 वर्ष के बच्चे को
सीखने के लिए क्या
उपयुक्त है?
Question: What is appropriate for an 8-year-old child to learn?
(A) अमूर्त गणितीय अवधारणाएँ / Abstract
mathematical concepts
(B) ठोस वस्तुओं के साथ गणना
/ Counting with concrete objects
(C) जटिल वैज्ञानिक सिद्धांत / Complex
scientific theories
(D) लंबे निबंध लिखना / Writing long essays
26.
प्रश्न:
विकास की सतत् प्रकृति
का क्या अर्थ है?
/ Question: What does the continuous nature of development mean?
(A) विकास रुक-रुक कर
होता है। / Development occurs
intermittently.
(B) विकास जन्म से मृत्यु
तक चलता है। / Development continues from birth to
death.
(C) विकास केवल स्कूल में
होता है। / Development occurs
only in school.
(D) विकास केवल शारीरिक है।
/ Development is only physical.
27.
प्रश्न:
विकास का प्रॉक्सिमोडिस्टल सिद्धांत
क्या दर्शाता है? / Question: What does
the proximodistal principle of development indicate?
(A) विकास सिर से पैर
की ओर / Head to toe
(B) विकास केंद्र से परिधि की
ओर / Center to
periphery
(C) विकास अनियमित / Irregular
(D) विकास केवल आनुवंशिक / Only genetic
28. प्रश्न: सीखना विकास को कैसे प्रभावित
करता है? / Question: How does
learning influence development?
(A) यह विकास को रोकता है।
/ It hinders development.
(B) यह संज्ञानात्मक विकास को बढ़ाता है।
/ It promotes cognitive development.
(C) यह केवल शारीरिक विकास
को प्रभावित करता है। / It affects only physical development.
(D) यह विकास से स्वतंत्र है।
/ It is independent of development.