CTET CDP MCQs SET-01

CDP MCQs SET-01

1. Which of the following is not a principle of development as per Jean Piaget? निम्नलिखित में से कौन-सा जीन पियाजे के अनुसार विकास का सिद्धांत नहीं है?

a) Development is continuous / विकास निरंतर है

b) Development is discontinuous / विकास असंतत है

c) Development proceeds from general to specific / विकास सामान्य से विशिष्ट की ओर बढ़ता है

d) Development is predictable / विकास पूर्वानुमान योग्य है 

2. In the context of learning, 'scaffolding' refers to?सीखने के संदर्भ में, 'स्कैफोल्डिंग' किससे संदर्भित है?

a) Providing hints and cues / संकेत और सुझाव देना

b) Removing all support / सभी समर्थन हटाना

c) Independent exploration only / केवल स्वतंत्र अन्वेषण

d) Punishing errors / गलतियों को दंडित करना 

3. According to Kohlberg, the preconventional stage of moral development is characterized by?कोहलबर्ग के अनुसार, नैतिक विकास की पूर्व-सम्मेलन अवस्था की विशेषता क्या है?

a) Obeying rules to avoid punishment / नियमों का पालन दंड से बचने के लिए

b) Following social norms / सामाजिक मानदंडों का पालन

c) Universal ethical principles / सार्वभौमिक नैतिक सिद्धांत

d) Peer approval / साथियों की स्वीकृति 

4. The Right of Children to Free and Compulsory Education Act, 2009 ensures education for children aged?बच्चों को निःशुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 बच्चों की आयु _____ वर्ष तक शिक्षा सुनिश्चित करता है?

a) 6-14 / 6-14 वर्ष

b) 5-12 / 5-12 वर्ष

c) 3-18 / 3-18 वर्ष

d) 0-6 / 0-6 वर्ष 

5. In inclusive education, the focus is on?समावेशी शिक्षा में फोकस किस पर है?

a) Uniform teaching for all / सभी के लिए एकसमान शिक्षण

b) Addressing diverse needs / विविध आवश्यकताओं को संबोधित करना

c) Competitive grading / प्रतिस्पर्धी ग्रेडिंग

d) Exclusion of disabilities / अक्षमताओं का बहिष्कार 

6. Vygotsky emphasized the role of _____ in cognitive development.वाइगोत्स्की ने संज्ञानात्मक विकास में _____ की भूमिका पर जोर दिया।

a) Language / भाषा

b) Isolation / अलगाव

c) Innate abilities only / केवल जन्मजात क्षमताएं

d) Physical punishment / शारीरिक दंड 

7. Formative assessment is primarily used for?गठनात्मक मूल्यांकन मुख्य रूप से किसके लिए उपयोग किया जाता है?

a) Final certification / अंतिम प्रमाणन

b) Monitoring progress / प्रगति की निगरानी

c) Ranking students / छात्रों की रैंकिंग

d) Annual exams / वार्षिक परीक्षाएं 

8. Which stage of Piaget corresponds to ages 2-7 years?पियाजे की कौन-सी अवस्था 2-7 वर्ष की आयु से संबंधित है?

a) Sensorimotor / संवेदी-गामक

b) Preoperational / पूर्व-संक्रियात्मक

c) Concrete operational / ठोस संक्रियात्मक

d) Formal operational / औपचारिक संक्रियात्मक 

9. The concept of 'Zone of Proximal Development' is given by?'निकटवर्ती विकास क्षेत्र' की अवधारणा किसने दी?

a) Bandura / बंडुरा

b) Vygotsky / वाइगोत्स्की

c) Erikson / एरिक्सन

d) Pavlov / पावलोव 

10. Bronfenbrenner's ecological model includes the _____ as the child's immediate environment.ब्रोंफेनब्रेनर के पारिस्थितिक मॉडल में _____ बच्चे के तत्काल वातावरण के रूप में शामिल है।

a) Chronosystem / क्रोनोसिस्टम

b) Macrosystem / मैक्रोसिस्टम

c) Microsystem / माइक्रोसिस्टम

d) Mesosystem / मेसोसिस्टम 

11. Dyslexia is a learning disability related to?डिस्लेक्सिया एक सीखने की अक्षमता है जो _____ से संबंधित है?

a) Motor skills / गति कौशल

b) Reading / पढ़ना

c) Mathematics / गणित

d) Social interaction / सामाजिक अंतर्क्रिया 

12. According to Maslow's hierarchy, which need must be satisfied first?मास्लो के पदानुक्रम के अनुसार, कौन-सी आवश्यकता पहले संतुष्ट होनी चाहिए?

a) Self-esteem / आत्म-सम्मान

b) Physiological / शारीरिक

c) Belongingness / संबद्धता

d) Self-actualization / आत्म-साक्षात्कार 

13. The National Curriculum Framework (NCF) 2005 advocates?राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचा (NCF) 2005 _____ का समर्थन करता है?

a) Rote memorization / रटने की प्रक्रिया

b) Child-centered learning / बाल-केंद्रित शिक्षा

c) Teacher-dominated classrooms / शिक्षक-प्रधान कक्षाएं

d) Standardized testing / मानकीकृत परीक्षण 

14. Operant conditioning is based on?ऑपरेंट कंडीशनिंग किस पर आधारित है?

a) Classical stimuli / शास्त्रीय उद्दीपन

b) Rewards and punishments / पुरस्कार और दंड

c) Observational learning / अवलोकन सीखना

d) Insight / अंतर्दृष्टि 

15. In Gardner's multiple intelligences, _____ intelligence involves understanding oneself.गार्डनर की बहु-बुद्धि में, _____ बुद्धि स्वयं को समझने से संबंधित है।

a) Linguistic / भाषाई

b) Interpersonal / अंतर्व्यक्तिगत

c) Intrapersonal / आत्मविश्लेषणात्मक

d) Bodily-kinesthetic / शारीरिक-गतिज 

16. A child with ADHD requires?ADHD वाला बच्चा _____ की आवश्यकता रखता है।

a) Constant punishment / निरंतर दंड

b) Structured environment / संरचित वातावरण

c) Isolation / अलगाव

d) Reduced curriculum / कम पाठ्यक्रम 

17. Summative assessment is conducted at the _____ of a term.समापी मूल्यांकन शब्द के _____ पर किया जाता है।

a) Beginning / शुरुआत

b) Middle / मध्य

c) End / अंत

d) Weekly / साप्ताहिक 

18. Erikson's stage for school-age children is?एरिक्सन की स्कूल-आयु बच्चों के लिए अवस्था क्या है?

a) Trust vs. Mistrust / विश्वास बनाम अविश्वास

b) Industry vs. Inferiority / परिश्रम बनाम हीनता

c) Identity vs. Confusion / पहचान बनाम भ्रम

d) Intimacy vs. Isolation / आत्मीयता बनाम अलगाव 

19. Classical conditioning was experimented by?शास्त्रीय कंडीशनिंग का प्रयोग किसने किया?

a) Skinner / स्किनर

b) Pavlov / पावलोव

c) Watson / वाटसन

d) Thorndike / थॉर्नडाइक 

20. The term 'metacognition' means?'मेटाकॉग्निशन' शब्द का अर्थ है?

a) Basic learning / मूल सीखना

b) Thinking about one's thinking / अपनी सोच के बारे में सोचना

c) Group learning / समूह सीखना

d) Physical activity / शारीरिक गतिविधि 

21. In Bloom's taxonomy (revised), the top level is?ब्लूम की वर्गीकरण (संशोधित) में शीर्ष स्तर क्या है?

a) Analyzing / विश्लेषण

b) Evaluating / मूल्यांकन

c) Creating / सृजन

d) Remembering / स्मरण 

22. Social learning theory is associated with?सामाजिक सीखने का सिद्धांत किससे जुड़ा है?

a) Bandura / बंडुरा

b) Piaget / पियाजे

c) Freud / फ्रायड

d) Maslow / मास्लो 

23. For a child with autism, effective strategy is?ऑटिज्म वाले बच्चे के लिए प्रभावी रणनीति क्या है?

a) Over-stimulation / अति-उत्तेजना

b) Visual aids and routines / दृश्य सहायता और दिनचर्या

c) Verbal overload / मौखिक अतिभार

d) Group punishment / समूह दंड 

24. The principle of 'cephalocaudal' development means?'सेफेलोकॉडल' विकास का सिद्धांत का अर्थ है?

a) From specific to general / विशिष्ट से सामान्य

b) Head to foot / सिर से पैर

c) Foot to head / पैर से सिर

d) Random / यादृच्छिक

25. Extrinsic motivation includes?बाह्य प्रेरणा में शामिल है?

a) Internal satisfaction / आंतरिक संतुष्टि

b) External rewards / बाहरी पुरस्कार

c) Curiosity / जिज्ञासा

d) Personal growth / व्यक्तिगत विकास 

26. NCF emphasizes _____ in assessment.NCF मूल्यांकन में _____ पर जोर देता है।

a) Summative only / केवल समापी

b) Continuous and comprehensive / निरंतर और व्यापक

c) Competitive / प्रतिस्पर्धी

d) Punitive / दंडात्मक 

27. Gender-sensitive teaching avoids?लिंग-संवेदनशील शिक्षण _____ से बचता है।

a) Inclusive activities / समावेशी गतिविधियां

b) Stereotypes / रूढ़ियां

c) Equal opportunities / समान अवसर

d) Diverse examples / विविध उदाहरण 

28. The role of teacher in constructivist approach is?रचनावादी दृष्टिकोण में शिक्षक की भूमिका है?

a) Sole authority / एकमात्र प्राधिकारी

b) Facilitator / सुविधाकर्ता

c) Evaluator only / केवल मूल्यांकनकर्ता

d) Lecturer / व्याख्याता 

29. Heredity influences development through?वंशानुगति विकास को _____ के माध्यम से प्रभावित करता है।

a) Environment only / केवल पर्यावरण

b) Genetic factors / आनुवंशिक कारक

c) Peers / साथी

d) Culture / संस्कृति 

30. Play-way method is advocated by?खेल-विधि का समर्थन किसने किया?

a) Froebel / फ्रोबेल

b) Montessori / मॉन्टेसरी

c) Both a and b / दोनों a और b

d) Dewey / ड्यूई


Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form