बुद्धि की संरचना का आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्य
1. परिचय (Introduction)
·
बुद्धि
(Intelligence) को सामान्यतः सीखने की क्षमता, समस्या-समाधान, तर्कशक्ति और नई परिस्थितियों
में अनुकूलन की शक्ति माना
जाता है।
·
पारंपरिक
दृष्टिकोण में बुद्धि को
एक एकल गुण (Single Trait) माना गया
और इसे IQ टेस्ट से मापा गया।
·
परंतु
आधुनिक शोध और शिक्षा
मनोविज्ञान में यह दृष्टिकोण
अपर्याप्त माना गया।
बुद्धि
की सामान्य विशेषताएँ (Characteristics
of Intelligence)
·
जन्मजात
और अर्जित दोनों का मेल है।
·
विकासशील
एवं परिवर्तनीय (Changeable) है।
·
समस्या
समाधान की क्षमता देती
है।
·
नए
अनुभवों से सीखने में
सहायक है।
·
व्यक्ति-व्यक्ति में भिन्नता (Individual Differences) होती है।
·
मापन
योग्य (IQ test आदि से) है।
2. प्रमुख सिद्धांत (Major Theories of
Intelligence)
(A) एकात्मक सिद्धांत (Unitary Theory)
·
प्रतिपादक:
Alfred Binet
·
बुद्धि
एक ही शक्ति है।
·
IQ (Intelligence Quotient) की संकल्पना यहीं
से विकसित।
·
सूत्र:
IQ = (Mental Age ÷ Chronological Age) × 100
(B) बहु-घटक
सिद्धांत
(Multifactor Theory)
·
प्रतिपादक:
E. L. Thorndike
·
बुद्धि
कई स्वतंत्र घटकों का समूह है।
·
मुख्य
तीन प्रकार:
·
सामाजिक
बुद्धि – दूसरों से संबंध बनाने
की क्षमता।
·
ठोस
बुद्धि – यंत्र, मशीन, वस्तुओं से निपटने की
क्षमता।
·
अमूर्त
बुद्धि – विचार, तर्क, गणितीय व मानसिक क्षमता।
(C) द्वि-घटक
सिद्धांत (Two
Factor Theory)
·
प्रतिपादक:
Charles Spearman
·
दो
घटक:
·
g factor (General Intelligence) – सभी कार्यों के
लिए सामान्य क्षमता।
·
s factor (Specific Intelligence) – किसी विशेष कार्य
की क्षमता।
·
उदाहरण:
गणित हल करते समय
g (सामान्य समझ) + s (गणितीय क्षमता)।
(D) समूह-घटक सिद्धांत (Group Factor Theory)
Ø
प्रतिपादक:
L. L. Thurstone
Ø
बुद्धि
सात प्राथमिक क्षमताओं (Primary Mental
Abilities) का समूह:
·
संख्यात्मक
योग्यता (Numerical
Ability)
·
मौखिक
योग्यता (Verbal
Comprehension)
·
शब्द
प्रवाह (Word Fluency)
·
स्थानिक
क्षमता (Spatial
Ability)
·
स्मृति
(Memory)
·
तर्क
क्षमता (Reasoning)
·
ग्रहणशीलता
की गति (Perceptual Speed)
(E) त्रि-आयामी
सिद्धांत
(Triarchic Theory of Intelligence)
·
प्रतिपादक:
Robert Sternberg
·
तीन
प्रकार की बुद्धि:
·
विश्लेषणात्मक
(Analytical Intelligence) – समस्याओं
का हल निकालना, परीक्षा
आधारित सफलता।
·
सृजनात्मक
(Creative Intelligence) – नए
विचार उत्पन्न करना, कल्पना करना।
·
व्यावहारिक
(Practical Intelligence) – दैनिक
जीवन की समस्याओं का
समाधान।
(F) संरचना-ऑफ़-इंटेलेक्ट सिद्धांत (Structure of
Intellect)
·
प्रतिपादक:
J. P. Guilford
·
150 से
अधिक क्षमताएँ, तीन आयामों पर
आधारित:
·
संचालन
(Operation) – जैसे
स्मरण, मूल्यांकन, अभिव्यक्ति।
·
वस्तु/सामग्री (Content) – जैसे दृश्य, श्रव्य,
प्रतीकात्मक।
·
उत्पाद
(Product) – जैसे वर्गीकरण, संबंध, व्यवस्था।
(G) बहु-बुद्धि
सिद्धांत
(Multiple Intelligences)
Ø
प्रतिपादक:
Howard Gardner
Ø
बुद्धि
आठ प्रकार की:
·
भाषाई
(Linguistic)
·
तार्किक-गणितीय
(Logical-Mathematical)
·
संगीतमय
(Musical)
·
शारीरिक-गतिज (Bodily-Kinesthetic)
·
स्थानिक
(Spatial)
·
सामाजिक
(Interpersonal)
·
आत्मपरक
(Intrapersonal)
·
प्राकृतिक
(Naturalistic)
Ø
शिक्षा
में महत्व: हर बच्चे की
अलग क्षमता को पहचानना।
(H) भावनात्मक बुद्धि
(Emotional Intelligence – EI)
Ø
प्रतिपादक:
Daniel Goleman
Ø
भावनाओं
को पहचानना, नियंत्रित करना और उपयोग
करना।
Ø
मुख्य
घटक:
·
आत्म-जागरूकता (Self-awareness)
·
आत्म-नियंत्रण (Self-regulation)
·
प्रेरणा
(Motivation)
·
सहानुभूति
(Empathy)
·
सामाजिक
कौशल (Social Skills)
3. शिक्षा में
निहितार्थ
(Educational Implications)
·
IQ और
EQ दोनों ही शिक्षा में
महत्वपूर्ण।
·
केवल
स्मृति आधारित मूल्यांकन पर्याप्त नहीं है।
·
बहु-बुद्धि सिद्धांत से पता चलता
है कि हर बच्चा
अलग-अलग क्षेत्र में
निपुण हो सकता है।
·
शिक्षण
प्रक्रिया में विविधता (Activity-based learning, कला, खेल, समूह
कार्य) शामिल करनी चाहिए।
·
शिक्षक
को विद्यार्थियों की क्षमताओं के
अनुसार शिक्षण पद्धति अपनानी चाहिए।