बुद्धि की संरचना का आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्य

बुद्धि की संरचना का आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्य

1. परिचय (Introduction)

·       बुद्धि (Intelligence) को सामान्यतः सीखने की क्षमता, समस्या-समाधान, तर्कशक्ति और नई परिस्थितियों में अनुकूलन की शक्ति माना जाता है।

·       पारंपरिक दृष्टिकोण में बुद्धि को एक एकल गुण (Single Trait) माना गया और इसे IQ टेस्ट से मापा गया।

·       परंतु आधुनिक शोध और शिक्षा मनोविज्ञान में यह दृष्टिकोण अपर्याप्त माना गया।

बुद्धि की सामान्य विशेषताएँ (Characteristics of Intelligence)

·       जन्मजात और अर्जित दोनों का मेल है।

·       विकासशील एवं परिवर्तनीय (Changeable) है।

·       समस्या समाधान की क्षमता देती है।

·       नए अनुभवों से सीखने में सहायक है।

·       व्यक्ति-व्यक्ति में भिन्नता (Individual Differences) होती है।

·       मापन योग्य (IQ test आदि से) है।

2. प्रमुख सिद्धांत (Major Theories of Intelligence)

(A) एकात्मक सिद्धांत (Unitary Theory)

·       प्रतिपादक: Alfred Binet

·       बुद्धि एक ही शक्ति है।

·       IQ (Intelligence Quotient) की संकल्पना यहीं से विकसित।

·       सूत्र: IQ = (Mental Age ÷ Chronological Age) × 100

(B) बहु-घटक सिद्धांत (Multifactor Theory)

·       प्रतिपादक: E. L. Thorndike

·       बुद्धि कई स्वतंत्र घटकों का समूह है।

·       मुख्य तीन प्रकार:

·       सामाजिक बुद्धिदूसरों से संबंध बनाने की क्षमता।

·       ठोस बुद्धियंत्र, मशीन, वस्तुओं से निपटने की क्षमता।

·       अमूर्त बुद्धिविचार, तर्क, गणितीय मानसिक क्षमता।

(C) द्वि-घटक सिद्धांत (Two Factor Theory)

·       प्रतिपादक: Charles Spearman

·       दो घटक:

·       g factor (General Intelligence)सभी कार्यों के लिए सामान्य क्षमता।

·       s factor (Specific Intelligence)किसी विशेष कार्य की क्षमता।

·       उदाहरण: गणित हल करते समय g (सामान्य समझ) + s (गणितीय क्षमता)

(D) समूह-घटक सिद्धांत (Group Factor Theory)

Ø  प्रतिपादक: L. L. Thurstone

Ø  बुद्धि सात प्राथमिक क्षमताओं (Primary Mental Abilities) का समूह:

·       संख्यात्मक योग्यता (Numerical Ability)

·       मौखिक योग्यता (Verbal Comprehension)

·       शब्द प्रवाह (Word Fluency)

·       स्थानिक क्षमता (Spatial Ability)

·       स्मृति (Memory)

·       तर्क क्षमता (Reasoning)

·       ग्रहणशीलता की गति (Perceptual Speed)

(E) त्रि-आयामी सिद्धांत (Triarchic Theory of Intelligence)

·       प्रतिपादक: Robert Sternberg

·       तीन प्रकार की बुद्धि:

·       विश्लेषणात्मक (Analytical Intelligence)समस्याओं का हल निकालना, परीक्षा आधारित सफलता।

·       सृजनात्मक (Creative Intelligence)नए विचार उत्पन्न करना, कल्पना करना।

·       व्यावहारिक (Practical Intelligence)दैनिक जीवन की समस्याओं का समाधान।

(F) संरचना-ऑफ़-इंटेलेक्ट सिद्धांत (Structure of Intellect)

·       प्रतिपादक: J. P. Guilford

·       150 से अधिक क्षमताएँ, तीन आयामों पर आधारित:

·       संचालन (Operation) – जैसे स्मरण, मूल्यांकन, अभिव्यक्ति।

·       वस्तु/सामग्री (Content)जैसे दृश्य, श्रव्य, प्रतीकात्मक।

·       उत्पाद (Product)जैसे वर्गीकरण, संबंध, व्यवस्था।

(G) बहु-बुद्धि सिद्धांत (Multiple Intelligences)

Ø  प्रतिपादक: Howard Gardner

Ø  बुद्धि आठ प्रकार की:

·       भाषाई (Linguistic)

·       तार्किक-गणितीय (Logical-Mathematical)

·       संगीतमय (Musical)

·       शारीरिक-गतिज (Bodily-Kinesthetic)

·       स्थानिक (Spatial)

·       सामाजिक (Interpersonal)

·       आत्मपरक (Intrapersonal)

·       प्राकृतिक (Naturalistic)

Ø  शिक्षा में महत्व: हर बच्चे की अलग क्षमता को पहचानना।

(H) भावनात्मक बुद्धि (Emotional Intelligence – EI)

Ø  प्रतिपादक: Daniel Goleman

Ø  भावनाओं को पहचानना, नियंत्रित करना और उपयोग करना।

Ø  मुख्य घटक:

·       आत्म-जागरूकता (Self-awareness)

·       आत्म-नियंत्रण (Self-regulation)

·       प्रेरणा (Motivation)

·       सहानुभूति (Empathy)

·       सामाजिक कौशल (Social Skills)

3. शिक्षा में निहितार्थ (Educational Implications)

·       IQ और EQ दोनों ही शिक्षा में महत्वपूर्ण।

·       केवल स्मृति आधारित मूल्यांकन पर्याप्त नहीं है।

·       बहु-बुद्धि सिद्धांत से पता चलता है कि हर बच्चा अलग-अलग क्षेत्र में निपुण हो सकता है।

·       शिक्षण प्रक्रिया में विविधता (Activity-based learning, कला, खेल, समूह कार्य) शामिल करनी चाहिए।

·       शिक्षक को विद्यार्थियों की क्षमताओं के अनुसार शिक्षण पद्धति अपनानी चाहिए।


Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form